HBN News Hindi

DigiLocker को टक्कर देने आ गया Google Wallet, ये होगा आपके लिए बेस्ट

Google Digital Wallet App :हाल ही में Google ने अपना Digital Wallet ऐप को भारत में लॉन्च कर दिया है। गूगल वॉलेट एक अत्यधिक सुरक्षित और (Google Wallet vs Digilocker) निजी डिजिटल वॉलेट है। जिसके लिए अब आपकों हर जगह अपने कार्डस् को लेकर नहीं घुमना होगा। इस तरह है डिजी लाॅकर से अलग। 
 
 | 
DigiLocker को टक्कर देने आ गया Google Wallet, ये होगा आपके लिए बेस्ट

HBN News Hindi (ब्यूरो)  :  ये Digital Wallet ऐप अभी तक सिर्फ एड्रॉयड यूजर्स के लिए पेश किया गया है। इस Digital Wallet ऐप को यूजर्स प्ले स्टोर से डाउनलोड कर (Google Wallet Kya h) सकते है। जब यूजर्स अपने सभी कार्डस् को वॉलेट में सेव कर लेगा तो फिर उसे इन कार्डस् को फिजिकली कही पर लेकर जाने की कोई जरूरत नही होगी। आइए जानतें है इसके बारे  में विस्तार से।

 


कितना अलग है डिजी लॉकर से 


भारतीय यूजर्स के लिए अब Google वॉलेट फीचर उपलब्ध (how to download google wallet) करा दिया गया है।  गूगल ने साल 2022 में अमेरिका में डिजिटल वॉलेट ऐप गूगल वॉलेट लॉन्च किया था।  दो साल बाद इस ऐप ने भारतीय बाजार में अपनी जगह बना ली है।  यह ऐप डाउनलोड करने के लिए Google Pay Store पर उपलब्ध है।  ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि गूगल वॉलेट क्या है और ये डिजी लॉकर से कितना अलग है। 

 


चीजों को आसान करने के लिए किया डेवलप


दरअसल, गूगल वॉलेट एक सुरक्षित और निजी डिजिटल वॉलेट है जो उपयोगकर्ताओं को बोर्डिंग पास, टिकट और बहुत कुछ जैसी रोजमर्रा की (how to use google wallet) आवश्यक चीजों तक आसान पहुंच के लिए डेवलप किया गया है।  गूगल पे एक पेमेंट ऐप है।  वहीं, गूगल वॉलेट में आप ट्रेन, बस और सिनेमा हाल टिकट के साथ ऑफिशियल और पर्सनल डॉक्यूमेंट डिजिटल रूप से सेव कर पाएंगे।  बता दें कि गूगल वॉलेट को यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर भी लिस्ट कर दिया गया है।

 


20 ब्रांडों के साथ साझेदारी 


जैसे सरकार की ओर से digiLocker ऐप को लॉन्च किया गया था, ठीक उसी तरह गूगल वॉलेट भी एक डिजिटल (google wallet new app) वॉलेट है।  Google ने भारत में Google वॉलेट अनुभव को सक्षम करने के लिए 20 ब्रांडों के साथ साझेदारी की है।  इनमें पीवीआर और आईनॉक्स, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो और अन्य शामिल हैं। 


कर सकते हैं इन डाक्यूमेंट्स  को सेव 


फ्लाइट पास


ट्रांजिट कार्ड्स


इवेंट टिकट


बोर्डिंग पास


गिफ्ट कार्ड


क्रेडिट कार्ड


डेबिट कार्ड 


करना होगा इंतजार 


गूगल वॉलेट को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर लिस्ट किया गया है।  यूजर्स यहां से गूगल वॉलेट (Google Wallet App Ko kon download kr Skta h) डाउनलोड कर सकते हैं।  हालांकि iOS बेस्ड डिजाइन जैसे आईफोन को गूगल वॉलेट के लिए अभी इंतजार करना होगा।