HBN News Hindi

Google I/O 2024: मेगा इवेंट में Gemini AI का बढ़ा दायरा, गूगल ने लॉन्च किए जबरदस्त फीचर्स

Google Gemini AI : दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल की तरफ से मेगा इवेंट Google I/O 2024 को आयोजित किया गया था। यह इवेंट मुख्य रूप से Gemini AI को एक बढ़े दायरे पर ले जाने वाला रहा।  इवेंट की शुरुआत में Google कंपनी ने अपने लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल यानी Gemini AI के बारे में जानकारी दी। 
 | 
Google I/O 2024: मेगा इवेंट में Gemini AI का बढ़ा दायरा, गूगल ने लॉन्च किए जबरदस्त फीचर्स

HBN News Hindi (ब्यूरो) : गूगल कंपनी ने अपने इस इवेंट में बहुत बड़े ऐलान किए है। इस इवेंट का आरंभ गूगल के (AI Assistant Gemini) सीईओ सुंदर पिचाई ने किया था। कंपनी के मुताबिक, जेमिनी एआई को जीमेल और गूगल मीट जैसे अपने वर्कस्पेस में लाने से यूजर्स को काफी सहूलियत मिलेगी और उनका समय भी बचेगा।  आइए जानते है इसके बारे मे विस्तार से।


Google I/O 2024 


सर्च इंजन और टेक दिग्गज कंपनी गूगल की तरफ से आज मेगा इवेंट Google I/O 2024 का आयोजन किया जा रहा है।  गूगल ने इस इवेंट के (Google AI New features) जरिए कई बड़ी जानकारियां दी हैं।  कंपनी ने इस इवेंट के जरिए अपने लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल यानी Gemini AI के बारे में जानकारी दी है।  


सुंदर पिचाई ने बताया 
 

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बताया कि Gemini AI को गूगल के वर्क स्पेस में लाया जा रहा है।  इसके साथ (Gemini AI assistant 2024) ही सर्च इंजन की क्षमता बढ़ाने के लिए Gemini AI का भी भरपूर इस्तेमाल किया जाएगा।  कंपनी के मुताबिक, जेमिनी एआई को जीमेल और गूगल मीट जैसे अपने वर्कस्पेस में लाने से यूजर्स को काफी सहूलियत मिलेगी और उनका समय भी बचेगा।

  Gemini ने गूगल मीट को भी स्मार्ट बनाया है।  यदि आप गूगल मीट पर घंटों मीटिंग (Google ka ai features) करते हैं तो आप बाद में Gemini से उस मीटिंग की हाइलाइट पूछ सकते हैं।  


उद्देश्य यूजर्स के सवालों का जवाब देना 
 

Google Gemini की पावर Google Search में भी शामिल हो गई है।  'AI Overviews' आपको AI सर्च पेज पर समरी के तौर (Google I/O 2024) पर दिखाता है।  इसका उद्देश्य यूजर्स के सवालों का जवाब देना है।  ये आपको कई वेबसाइट्स को खंगालने से बचाता है।  इस फीचर को इसी हफ्ते मेरिका में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।  

10 लाख टोकन के साथ उपलब्ध 


बता दें कि  गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने जेमिनी के लेटेस्ट वर्ज़न Gemini 1.5 Pro को अब दुनिया भर (Google AI ko kaise use krte h) के सभी डेवलपर्स के लिए उपलब्ध करा दिया है।   जेमिनी 1.5 प्रो अब सभी डेवलपर्स और उपभोक्ताओं के लिए 10 लाख टोकन के साथ उपलब्ध है।  ये 35 भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है।  जेमिनी 1.5 प्रो अब वर्कस्पेस लैब्स पर उपलब्ध है।