HBN News Hindi

Gmail की सिक्योरिटी अब होगी पहले से बेहतर, 2FA को इस्तेमाल करना होगा आसान

Phone Updated News : आज का समय इंटरनेट का समय है। गूगल के लिए यूजर्स की सिक्योरिटी हमेशा अहम मुद्दा रहा है। इसे बेहतर बनाने के लिए कंपनी लगातार कोशिश करती रहती है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए Google  ने अपनी सिक्योरिटी को बढाते हुए अपनी 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) प्रोसेस के लिए एक बड़ा अपडेट जारी किया है।आइये इस अपडेट के बारे में विस्तार से जानते हैं।
 
 | 
Gmail की सिक्योरिटी अब होगी पहले से बेहतर, 2FA को इस्तेमाल करना होगा आसान

HBN News Hindi (ब्यूरो):आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने अपने 2FA प्रोसेस(two step verification) को नए तरीकों से अपडेट किया है जिससे यूजर्स बिना OTP वेरिफिकेशन के भी लॉग-इन कर सकते हैं  ये अपडेट लोगों को बेहतर (2fa without phone number)सिक्योरिटी देने के साथ-साथ यूजर्स के लिए एक्सेस को आसान बनाता है।आइए जानते हैं इसे यूज करने के तरीकें के बारे में।

 

 


2FA रखता है अकाउंट को सिक्योर 

 

इंटरनेट की इस दुनिया में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) की काफी अहमियत है। 2FA की मदद से लोग अपने अकाउंट को सिक्योर रखते हैं। जीमेल (जीमेल टिप्स)से लेकर फेसबुक तक में लंबे समय से 2FA का इस्तेमाल हो रहा है। आमतौर पर 2FA इस्तेमाल के लिए मोबाइल नंबर(जीमेल टिप्स) की जरूरत होती है, लेकिन आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बिना फोन नंबर जीमेल में 2FA सेट करने का तरीका बताएंगे।

 

 

इसके लिए नही है फोन नंबर की जरूरत 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने हाल ही में अपग्रेडेड 2FA(2fa launch) लॉन्च किया है जिसके लिए फोन नंबर की जरूरत नहीं है। इस प्रोसेस में फोन नंबर की जगह ऑथेंटिकेटर एप या हार्डवेयर सिक्योरिटी कीज की जरूरत होगी। गूगल ने इस फीचर(gmail 2fa ki knowledge) की जानकारी अपने ब्लॉग में दी है। 

 

 2FA को यूज करने का तरीका 


किसी वेब ब्राउजर में google.com/account/about/ में जाएं।
यहां आपको अपने गूगल अकाउंट को लॉगिन करना होगा.
लॉगिन के बाद नेविगेशन पैनल में "Security" का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें।


अब "Security" में सेटिंग में जाएं और "How you sign in to Google" के ऑप्शन पर क्लिक करें।


अब यहां आपको "2-Step Verification" पर क्लिक करना है।
अब "Get Started" पर क्लिक करें और सेटिंग करें।


यहां आपको तीन ऑप्शन(gmail 2fa ke options) मिलेंगे जिनमें मोबाइल नंबर, गूगल प्रॉम्प्ट, और सिक्योरिटी कीज शामिल होंगे।

 

जीमेल ओपन करने के लिए सिक्योरिटी कीज का इस्तेमाल


यदि आप बिना फोन नंबर 2FA इस्तेमाल करना चाहते हैं तो गूगल प्रॉम्ट या सिक्योरिटी कीज में से किसी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं। यदि आप गूगल प्रॉम्प्ट को चुनेंगे तो लॉगिन के दौरान उस फोन पर एक नोटिफिकेशन जाएगा जिसमें पहले से जीमेल लॉगिन है। यदि आप(gmail 2fa ki security keys) सिक्योरिटी कीज को चुनते हैं तो जब भी आप जीमेल में लॉगिन करेंगे तो आपको एक फिजिकल सिक्योरिटी कीज की जरूरत होगी जो कि किसी पेन ड्राइव की तरह होती है। तो बेहतर यही होगा कि आप गूगल प्रॉम्प्ट को चुनें।