HBN News Hindi

Fridge Care Tips : छोटी सी गलती से फ्रिज बन जाएगा बम, न करें इन 3 बातों को नजरअंदाज

Fridge Blast Reason : आज के समय में हर किसी के घर में फ्रिज होता है। फ्रिज, टीवी और वॉशिंग मशीन ये (Fridge Care Tips) सब इलेक्ट्रॉनिक  चीजे हैं, जो की सालों साल चलते रहते हैं। लेकिन इन सभी बिजली से चलने वाली प्रोडक्टस् को संभाल कर रखना और समय-समय पर इनकी (refrigerator care tips) देखभाल भी करनी चाहिए, नही तो ये आपके लिए खतरा भी बन सकते है। 
 | 
Fridge Care Tips :  छोटी सी गलती से फ्रिज बन जाएगा बम, न करें इन 3 बातों को नजरअंदाज 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अधिकतर लोग फ्रिज का कुछ ज्यादा ही इस्तेमाल करते है, सारे दिन ही उनका फ्रिज (Refrigerator Blast Care) चलता ही रहता है एक मिनट के लिए भी बंद नही होता है। ये सब उनके लिए खतरे का कारण बन सकते है। क्या आप भी करते है ये गलतियां? आइए जानते है इन (refrigerator tips) गलतियों के बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

 

 


बन सकते हैं ब्लास्ट होने की वजह 

“फ्रिज” का इस्तेमाल ज्यादातर सभी घरों में होता है। खासतौर पर गर्मी के (Refrigerator Blast Care) मौसम में इसकी जरूरत ज्यादा पड़ती है। कई घरों में दिन भर फ्रिज बंद और खुलता ही रहता है। जहां बच्चे होते हैं वहां तो फ्रिज को बंद रहने का मौका ही नहीं मिलता है। घर में कोई न कोई सदस्य इसे खोलता ही रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार फ्रिज को खोलना (Refrigerator Summer Tips)  या बंद करना या कहें कि हद से ज्यादा फ्रिज का इस्तेमाल करना भी इसके फटने की वजह बन सकता है।

इतना ही नहीं, कई अन्य कारण भी हैं जो फ्रिज में ब्लास्ट होने की वजह बन सकते हैं। आइए जानते हैं कब फ्रिज बम की तरह बन सकता है?


होती है हीटिंग की समस्या 


गर्मियों में फ्रिज का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में फ्रिज में (kya fridge fat skta h) कम कूलिंग की समस्या भी देखने को मिलती है। जबकि, कई फ्रिज में हीटिंग की समस्या होने लगती है जिसका मुख्य कारण रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर में ज्यादा दबाब पड़ना होता है। इसलिए जरूरी है कि आप फ्रिज का इस्तेमाल सही तरह से और कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए करें।


रखें इन 3 बातों का ध्यान 


बर्फ जमने से रोके


अक्सर कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने फ्रिज में बर्फ जमने के (refrigerator care tips) लिए छोड़ देते हैं। किसी कंटेनर में बर्फ जमाना सही है लेकिन अगर बर्फ जमने वाले बॉक्स में आपको बर्फ जमने से रोकना चाहिए। कोशिश करें कि फ्रिज को कुछ-कुछ घंटों में ओपन करते रहें, जिससे उसके बॉक्स में एक्स्ट्रा बर्फ न जमें।


रखें सही स्थान पर


आपका फ्रिज कहां रखा हुआ है, इस चीज का भी (Best Place for Refrigerator Tips) खास ध्यान रखें। ऐसी जगह जहां बिजली फ्लकचुएट करती है वहां से रेफ्रिजरेटर को दूर रखें। वरना ये भी फ्रिज में धमाके का कारण बन सकता है। बिजली फ्लकचुएट के कारण रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर पर असर पड़ता है और फिर ब्लास्ट हो सकता है।


कर लें पहले ऑफ


कुछ लोग अपने फ्रिज में ज्यादा सामान ही नहीं (refrigerator using tips) रखते और कई ऐसे भी हैं जो लंबे समय तक फ्रिज में कुछ भी सामान नहीं रखते हैं, जोकि सही नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपने खाली फ्रिज में कुछ रखने से पहले उसे ऑफ कर लें। पावर ऑफ करने के बाद ही उसमें सामान रखें। इसके बाद फ्रिज को ऑन करें।

लंबे समय तक फ्रिज को खाली रखने के बाद अगर उसमें कुछ रखा जाता है, तो उसके कंप्रेसर पर दबाब पड़ता है जो ब्लास्ट होने का कारण बन सकता है।