HBN News Hindi

Fridge Care Tips : कहीं आप भी तो नहीं करते फ्रिज यूज करने में ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

Fridge Blast Reason : आज के समय में हर किसी के घर में फ्रिज होता है। फ्रिज, टीवी और वॉशिंग मशीन ये (Fridge Care Tips) सब इलेक्ट्रॉनिक वस्तूएं हैं जो की सालों साल चलते रहते हैं. लेकिन इन सभी बिजली से चलने वाली प्रोडक्टस् को संभाल कर रखना और समय-समय पर इनकी (refrigerator care tips) देखभाल भी करनी चाहिए, नही तो ये आपके लिए खतरा भी बन सकते है। 
 | 
Fridge Care Tips : कहीं आप भी तो नहीं करते फ्रिज यूज करने में ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अधिकतर लोग फ्रिज का कुछ ज्यादा ही इस्तेमाल करते है, सारे दिन ही उनका फ्रिज (Refrigerator Blast Care) चलता ही रहता है एक मिनट के लिए भी बंद नही होता है। ये सब उनके लिए खतरे से खाली नही है। क्या आप भी करते है ये गलतियां? आइए जानते है इन (refrigerator tips) गलतियों के बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

क्यो हो जाती है फटने की संभावना ज्यादा


कभी भी रेफ्रिजरेटर को इस्तेमाल करने के दौरान इस का तापमान (refrigerator using tips) सबसे निम्नतम स्तर पर नहीं लाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर को जरूरत से ज्यादा दबाव डालना पड़ता है और यह काफी गर्म हो जाता है और इसके फटने की संभावना बनी रहती है। 


अगर आप लंबे समय से रेफ्रिजरेटर में कुछ (Kya Fridge ka jyada use krne se blast ho skta h) भी सामान नहीं रख रहे हैं लेकिन यह लगातार चल रहा है तो आपको इसे खोलने से पहले या फिर इसमें कोई सामान रखने से पहले इसे पावर ऑफ कर देना चाहिए और तब इसे ऑन करना चाहिए क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर में किसी तरह का धमाका नहीं होगा। 

लें जाए सर्विस सेंटर पर 


रेफ्रिजरेटर में अगर किसी तरह की खराबी आती है (refrigerator service Centrte) खास तौर से कंप्रेसर वाले हिस्से में तो आपको इसे कंपनी के ही सर्विस सेंटर पर ले जाना चाहिए क्योंकि कंपनी में ओरिजिनल पार्ट्स की गारंटी दी जाती है।  अगर आप लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कंप्रेसर में धमाका हो सकता है। 


क्या आपके साथ भी हुआ है ऐसा


कई बार ऐसा होता है जब आप रेफ्रिजरेटर में बर्फ जमने देते हैं और यह लगातार (kya Fridge ka lgatar use krna chahiye) जमती हुई चली जाती है ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि रेफ्रिजरेटर को कुछ-कुछ घंटों पर खोलते रहें इससे बर्फ जमने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाएगी और आपको उसका तापमान भी बढ़ा देना चाहिए। 

कभी भी रेफ्रिजरेटर को ऐसी जगह पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जहां पर बिजली फ्लकचुएट करती है।  दरअसल ऐसा होने पर रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है और इसमें धमाका हो सकता है।