HBN News Hindi

Ford Comeback : फोर्ड रेंजर भारत में एक बार फिर से आएगी नजर, इन कंपनियों के छुट पसीने

Ford Company Back in India : लगतार घाटे में जाने की वजह से फोर्ड मोटर कंपनी ने साल 2021 ही में भारत में अपनी सभी कारों की बिक्री को बंद कर दिया था। लेकिन ग्राहको में फोर्ड के प्रति ज्यादा ही क्रेज को देखते हुए, फोर्ड कंपनी ने फिर से वापसी कर रहे है । और जल्द ही अपनी नई कार को भारत में पेश करने वाली है। आइए जानते है इसके बारे में इस खबर के माध्यम से।  
 
 | 
Ford Comeback : फोर्ड रेंजर भारत में एक बार फिर से आएगी नजर, इन कंपनियों के छुट पसीने

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हाल ही में सुनने को आया है की फोर्ड मोटर कंपनी भारत में फिर से वापसी कर रही है। लेकिन अब फोर्ड मोटर कंपनी (ford new car launch) फिगो या एस्पायर जैसे वॉल्यूम बेस्ड प्रोडक्ट को मार्केट में नही उतारेगी, क्योंकि कार निर्माता सीबीयू (Ford compny india me kb aayegi) ऑपरेशंस के साथ अब फिर से भारत में वापसी कर रही है।  आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 

 

फोर्ड कंपनी का इतिहास 


फोर्ड का भारत में इतिहास काफी दिलचस्प रहा था, क्योंकि पावरफुल (Ford company ka itihaash) एसयूवी सेगमेंट में इस अमेरिकी कंपनी ने एंडेवर समेत अन्य धांसू प्रोडक्ट्स के जरिये अपनी खास जगह बनाई थी। हालांकि, फोर्ड की किस्मत ने उतना साथ नहीं दिया और 3 साल पहले उसका पैकअप हो गया। लेकिन कहते हैं कि जिसे वापस आना होता है, वो आ ही जाता है। ऐसे में समय-समय पर खबर (Ford Comeback in India) आती रहती है कि फोर्ड की भारतीय बाजार में दोबारा एंट्री हो सकती है और इस बार कंपनी बहुत कुछ खास लाने वाली है।


भारत में फोर्ड की वापसी


दरअसल, लगतार घाटे की वजह से फोर्ड ने साल 2021 में भारत में अपनी सभी कारों की (Ford cpmpany bharat me kb tk aayegi) बिक्री बंद कर दी थीं। लेकिन, हाल ही में कुछ घटनाक्रमों ने संकेत दिए हैं कि कंपनी भारत में वापसी करने की योजना बना सकती है। ऐसा कहने के पीछे कई वजहें हैं, जिसे जानने के बाद आप भी उम्मीदें पालने लगेंगे। यह कहानी दोबारा तब शुरू हुई, जब जनवरी 2024 में फोर्ड ने भारत में अपनी वेबसाइट को फिर से शुरू किया, जिसे 2021 में बंद कर (Ford india me kb band hui thi) दिया गया था। इसके बाद फरवरी 2024 में फोर्ड ने भारत में एक नई इकाई ‘फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड’ को रजिस्टर्ड कराया। मार्च 2024 में फोर्ड रेंजर को भारत में टेस्टिंग करते हुए देखा गया। हालांकि, कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।


मिलेगी धांसू पावर 


अब बात आती है कि अगर फोर्ड की भारत में वापसी में पावरफुल (upcoming Ford Car) एसयूवी रेंजर की बड़ी भूमिका होने वाली है तो इसमें क्या कुछ खास खूबियां होंगी। ऐसे में आपको बता दें कि अगर फोर्ड रेंजर भारत में लॉन्च होती है, तो इसमें कई खूबियां होने की उम्मीद है। फोर्ड रेंजर में 2.3-लीटर का ईकोबूस्ट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन या 2.0-लीटर ईकोब्लू डीजल इंजन देखने को मिल सकता है, जो कि पावर और टॉर्क के मामले में धांसू होगा।


हो सकती है ऑफ रोडिंग के लिए 


फोर्ड रेंजर को ऑफ-रोडिंग कैपेबिलिटी के साथ (Ford off-road car) पेश किया जा सकता है। रेंजर में फोर-व्हील ड्राइव, बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस और ऑफ-रोड ड्राइविंग मोड्स जैसे फीचर हो सकते हैं। इसके साथ ही रेंजर में काफी सारे मॉडर्न फीचर्स भी देखने को मिलेंगे, जैसे कि बड़ा सा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी और अडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम के काफी सारे फीचर्स। आपको बता दें कि फोर्ड रेंजर को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। रेंजर में लेटेस्ट और स्टाइलिश डिजाइन है। यहां बता दें कि फोर्ड रेंजर लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक सेगमेंट की गाड़ी है, ऐसे में इसका मुकाबला टोयोटा हाइलक्स और इसुजु डी-मैक्स जैसी पिकअप ट्रकों से होगा।