HBN News Hindi

Find my Device: खोया स्मार्टफोन खोजना बेहद आसान, इस सेटिंग को फटाफट कर लें यूज

Mobile Phone lost or Theft : आजकल स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। इसके साथ ही, लोग अपने स्मार्टफोन में कई जरूरी डाटा और डॉक्यूमेंट भी सेव रखते हैं जो आपके लिए बेहद जरूरी होते हैं। लेकिन ऐसे में आपका मोबाइल फोन  गुम हो जाए या चोरी हो जाए तो ये आपके लिए बड़ी परेशानी  खड़ी कर सकता है। तो आज हम आपको कुछ आसान तरीकें बता रहें हैं जिनके जरिए आप अपने खोए हुए एंड्रॉयड फोन को खोज सकते हैं।
 
 | 
Find my Device: खोया स्मार्टफोन खोजना बेहद आसान, इस सेटिंग को फटाफट कर लें यूज


HBN News Hindi(ब्यूरो):वैसे तो हर यूजर मोबाइल(एंड्रॉयड)फोन अपने साथ ही रखता है लेकिन गुम होने या चोरी हो जाने पर उसका कोई बस नहीं चलता है, और ऐसे में अक्सर लोग अपना महंगा स्मार्टफोन कहीं खो देते हैं, जिसका मिलना इतना आसान नहीं होता है चलिये आज हम आपको बताते हैं किे इस(steps to find your misplaced android phone) फीचर से आप कैसे अपना खोया हुए फोन ढूंढ सकते हैं आइए जानते हैं इस फीचर के बारें में डिटेल से।

 

 

एंड्रॉयड यूजर  के  लिए राहत


स्मार्टफोन गुम हो जाने के बाद हमारी दिक्कतें और ज्यादा बढ़ जाती है। फोन खोने का दुख तो होता ही है, साथ ही  फोन का पर्सनल डाटा, वीडियो-फोटोज, बैंकिग डेटा और मोबाइल में मौजूद अन्य चीजों की वजह से और ज्यादा दुख होता है। इसके साथ ही एक डर यह भी रहता है कि अगर फोन किन्हीं गलत हाथों में चला गया है तो हमारे पर्सनल डाटा का क्या होगा। अगर(Find My Device)आप एक एंड्रॉयड यूजर हैं तो हम आपको एक ऐसे फीचर के बारे में बता रहे हैं, जिसे यूज (Find My Device use krne ke benefit)करने के बाद आपको थोड़ी राहत मिल सकती है। 

 

 

इस फीचर को कर लें यूज

एंड्रॉयड फोन में एक ऐसा फीचर होता है, जिसके बारे में लोग जानते तो हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि इसका इस्तेमाल कैसे होता है। हम किसी और फीचर के बारे में नहीं बल्कि Find My Device फीचर के बारे में बात कर रहे हैं। एंड्रॉयड फोन फाइंड माई डिवाइस के इन बिल्ट फीचर के साथ आते हैं। इस फीचर से आप(अपना खोया हुआ एंड्रॉयड फोन ढूंढने के चरण) अपने गुम हुए फोन को ढूंढने, लॉक करने और डेटा मिटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। 

 

 

इन बातों का रखें विशेष ध्यान


पहली बात आपके लिए यह जानना जरूरी है कि (एंड्रॉयड स्मार्टफोन कैसे ढूंढें)आपको एंड्रॉयड फोन Android 8।0 या इसके नए वर्जन पर इस्तेमाल किया जा रहा हो।
दूसरा यही कि आपके फोन की सेटिंग्स में Find My Device इनेबल होना चाहिए।
तीसरा आपको ये वेरिफाई करना है कि डिवाइस की लोकेशन सर्विसेस ऑन हो।


अगला स्टेप ये है कि आपके लिए Google Play Visibility इनेबल होनी चाहिए।इसके अलावा आपको ये भी कंफर्म करना है कि (फाइंड माई डिवाइस)आपका डिवाइस इंटरनेट माध्यम मोबाइल डेटा या फिर वाई-फाई सुविधा से जुड़ा हो। 

साथ ही आपको ये भी कंफर्म करना है कि आपका फोन गूगल अकाउंट से लिंक होना चाहिए

कैसे ढूंढें खोया हुआ फोन 


इसके लिए सबसे पहले आपको ये काम करना है कि https://google।com/android/find पर जाना है और डिवाइस पर प्ले स्टोर से find my device ऐप डाउनलोड करें।
अब आपको ये करना है कि जो फोन आपका खो चुका है, उससे जुड़े गूगल अकाउंट से लॉगइन करें।
गूगल अकाउंट से लॉगिन करने के(अपना खोया हुआ एंड्रॉयड फोन ढूंढने के चरण) बाद वेबसाइट पर आपको डिवाइस की लास्ट लोकेशन, कनेक्टिविटी स्टेटस और बैटरी लाइफ दिखाई देगी।
इसके बाद आपको लेटेस्ट लोकेशन देखने के लिए लोकेशन पिन पर क्लिक करना है।