HBN News Hindi

Fake Helmets Alert : क्या आप भी करते हैं इस हेलमेट का इस्तेमाल, आज से ही करें बंद वर्ना हो सकती हैं आंखें खराब

Fake Helmets Alert : आज के समय में हेलमेट सेफ्टी को लेकर लोग जागरूक नही है । वो बस पुलिस के डर से कही से भी हेलमेट को खरीद लेते है ताकि उनका चालान न कट सकें । अगर आप भी ऐसा ही करते है तो आज से ही कर दें बंद । जानिए क्यों करे बंद ।

 | 
Fake Helmets Alert : क्या आप भी करते हैं इस हेलमेट का इस्तेमाल, आज से ही करें बंद वर्ना हो सकती हैं आंखें खराब

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : आजकल हर किसी के पास अपना खुद का बाइक है और हेलमेट भी होगा । क्या आपको पता है की जो हेलमेट आपके पास है, जिसे आप इस्तेमाल करते है । वो आपकी सुरक्षा करेगा भी या नही । (Fake Helmets Alert) क्या आप जानते है इस बारे में । आइए जानते है विस्तार से ।

 

Bank News : आरबीआई के नॉन स्टॉप एक्शन, एक बैंक पर और लगा दी ये पाबंदी

कैसे खतरनाक होते हैं ये नकली या सस्ते हेलमेट


एक तरफ जहां लोग महंगे टू-व्हीलर (expensive two-wheelers) खरीदने में लगे हैं तो वहीं हेलमेट खरीदने में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाते और सिर्फ चालान से बचने के लिए सस्ते और नकली हेलमेट (cheap and fake helmets) खरीद लाते हैं। लेकिन अगर कोई एक्सीडेंट हो जाये तो सिर में गंभीर चोटें भी लग सकती हैं जान भी जा सकती है। खराब क्वालिटी का हेलमेट (poor quality helmet) आपकी आंखों की रोशनी भी  जा सकती है। आइये जानते हैं आखिर कैसे खतरनाक होते हैं ये हेलमेट…

आंखों को भी हो सकता है नुकसान 


रोड साइड सस्ते और नकली हेलमेट खूब बिकते हैं जो आपको 300-400 रुपये में आसानी से मिल जाते हैं। (Fake Helmets Alert) इन्हें बनाने में  बहुत ही घटिया और हल्की क्वालिटी का सामान लगाया जाता है। इतना ही नहीं  इसमें लगा वाइजर सबसे ज्यादा खराब होता है जोकि। यह UV सुरक्षित नहीं होता, जिसकी वजह से तेज धूप में आंखों की सुरक्षा नहीं हो पाती।

Share Market Update : कमाल के है इन पांच कंपनियों के शेयर, एक साल में पैसा डबल

इतना ही नहीं रात में सामने से आ रहे वाहनों की हाई बीम तेज रोशनी भी सीधा आंखों पर असर डालती है, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कमजोर पड़ जाती है। (cheap and fake helmets) जबकि अच्छी गुणवत्ता के ओरिजिनल हेलमेट में UV प्रोटेक्शन वाला वाइजर लगा होता है, जो धूप से आपकी आंखों को सुरक्षित  रखता है, साथ ही आपके चेहरे को भी धूप से बचाता है।

ISI मार्क जरूर देंखे 


एक अच्छा ISI मार्क हेलमेट आपको 900 रुपये से लेकर 1000 रुपये में मिल जायेगा। जो आपके सिर और आंखों को भी सेफ रखेगा। (Fake Helmets Alert) आप स्टीलबर्ड, स्टड्स, वेगा और रॉयल एनफील्ड के हेलमेट चुन सकते हैं। असली हेलमेट में क्वालिटी और सेफ्टी स्टैंडर्ड्स का पूरा ध्यान रखा जाता है। क्योंकि एक असली हेलमेट कई सेफ्टी टेस्ट से होकर गुजरता है।

UP Gold-Silver Price Today : सोने के रेट टॉप लेवल पर, चौंका देगा एक ग्राम का भाव