HBN News Hindi

Facebook Account Hack Recover tips : हैक किए गए फेसबुक अकाउंट को ऐसे करें रिकवर, जानें पूरा प्रोसेस

Facebook Account  Recover Tips :आज के समय में  इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस्तेमाल के बढ़ने के साथ-साथ हैकिंग (facebook hack se bachne k trika)का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। आए दिन सोशल मीडिया अकाउंट्स के हैक होने की खबरे आती रहती है। आप भी अगर फेसबुक यूजर हैं तो ये खबर आपके काम की है।
 
 | 
Facebook Account Hack Recover tips : हैक किए गए फेसबुक अकाउंट को ऐसे करें रिकवर, जानें पूरा प्रोसेस

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई फेसबुक युज करते है और यदि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो जाए तो घबराने की बात नही है इसे आप(my facebook account hacked) आसान तरीके से रिकवर कर सकते है। हैकिंग का पता लगाने के बाद आपको सबसे पहले अपना पासवर्ड(FB account hack se bachne k tips ) बदलना चाहिए, जिसके लिए आप ये तरीका अपना सकते हैं।

 

 

कई सिक्योरिटी के तरीके

 

फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म जिसका इस्तेमाल काफी पहले से किया जा रहा है. इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप से बहुत पहले से (facebook account ko kese recover kre)लोग फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं. फेसबकु पर लोग स्टेटस पोस्ट करते हैं, फोटो अपलोड करते हैं, और वीडियो भी शेयर करते हैं. किसी भी सोशल मीडिया को चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. जो चीज़ इंटरनेट से जुड़ी है, उसपर हैकिंग का खतरा मंडराता रहता है. इंटरनेट पर सेफ रहने की सलाह दी जाती है, और कई सिक्योरिटी के तरीकों के बारे में भी बताया जाता है।

 

सबसे पहले इस साईट पा जाएं

सबसे पहले Facebook.कॉम/hacked पर जाएं और फेसबुक को अलर्ट करें कि आपके अकाउंट से छेड़छाड़ की गई है. आपको अकाउंट (my fb account is hacked and email changed)से जुड़े हुए ईमेल एड्रेस या फोन नंबर को एंटर करना होगा. जो भी जानकारी मांगी जाए उसे जरूर दें. ये इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे ये साबित करना है कि अकाउंट के असली मालिक आप ही हैं।


Report पर क्लिक करना होगा


इसके बाद, अपने दोस्तों से कॉन्टैक्ट करें. उन्हें कॉल करके बताएं कि आपका अकाउंट हैक हो गया है और उनसे आप पर एक मदद करने (report hacked facebook account)के लिए कहें.उनसे कहें कि वो लोग भी फेसबुक को ये बताएं कि आपका अकाउंट हैक हो गया है. उन्हें आपकी प्रोफाइल पर जाना होगा, फिर More या तीन डॉट मेनू > Find Support या Report पर क्लिक करना होगा।

इसका मकसद ये है कि फेसबुक को जितनी ज़्यादा रिपोर्टें मिलेंगी, उतना ज्यादा चांस होगा कि आपका अकाउंट वापस मिल जाए।


कहां-कहां लॉगइन है अकाउंट?


इसके अलावा अगर आप अपना अकाउंट लॉगइन कर पा रहे हैं, तो आप जांच सकते हैं कि आपके अलावा अकाउंट को किस लोकेशन(facebook account hacked and password changed) पर ऑन किया गया है. कभी-कभी, आप यहां किसी को पकड़ सकते हैं इससे पहले कि वह आपको अकाउंट का पूरी तरह से एक्सेस ले लें.


Facebook के Account Center page पर जाना होगा


फिर Password and Security पर टैप करना होगा, और Where you’re loggen in देखना होगा. यहां आप देख सकेंगे कि आपके सिस्टम के अलावा और कहां-कहां लॉगइन है. यहीं से आप अकाउंट को लॉगआउट कर सकते हैं, और तुरंत पासवर्ड भी चेंज कर दें।