HBN News Hindi

Electric Scooter Maintenance : गर्मी में इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो चुकाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Caring For Electric Scooter : अगर आप भी इस भयंकर गर्मी में इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप गर्मी में अपने स्कूटर का नुकसान होने से बचा सकते हैं। और गर्मी का भी इतना कोई खास असर नही पड़ेगा।
 | 
Electric Scooter Maintenance : गर्मी में इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो चुकाना पड़ सकता है भारी नुकसान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय मे आपको हर किसी के पास इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने को मिल जाता है। अगर आपके(Electric Scooter) पास भी स्कूटर है और इस भयंकर गर्मी में इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का  ध्यान रखना चाहिए। आइए खबर के माध्यम से जानें आपको (Electric Scooter Maintenance)तपती गर्मी में इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 


इलेक्ट्रिक स्कूटर की देखभाल बहुत जरूरी है


इस भयंकर गर्मी में अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं तो यहां हम आपको कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं। देश में गर्मी (Electric Scooter ride tips)हद से ज्यादा पड़ रही है। तापमान 52 डिग्री  के पार जा चुका है। घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में जिन लोगों के पास (Ride Electric Scooter)इलेक्ट्रिक वाहन है उन्हें सावधानी से इस्तेमाल करने की जरूरत है। खासकर इलेक्ट्रिक स्कूटर की देखभाल बहुत जरूरी है। 


इलेक्ट्रिक स्कूटर को बार-बार चार्ज न करें


अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को बार-बार चार्ज करने बंद करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो स्कूटर की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। बार-बात चार्ज (Electric Scooter chlate time rakhe in baato ka dhyan)करने से बैटरी में हीटिंग का इशू भी सकता है। इतना ही नहीं इससे बैटरी पर खराब असर पड़ता है। जब बैटरी 10-15% बची तो तब ही चार्ज करना चाहिए और कभी भी 100% तक चार्ज नहीं करना चाहिए।

 


नॉर्मल चार्जर का करें इस्तेमाल


अगर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ फ़ास्ट और नॉर्मल चार्जर दिया जा रहा है तो कोशिश करें कि नॉर्मल चार्जर का ही इस्तेमाल करें … बार-बार फास्ट चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से राइडिंग रेंज में सुधार होता है। इसके अलावा ऐसी जगह चार्ज करने से बचें जहां बार-बार इलेक्ट्रिसिटी आती-जाती हो।


स्पीड का ध्यान रखें


पेट्रोल स्कूटर की ही तरह इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी संभालकर चलाने की जरूरत है। इसलिए स्पीड सही रखें। ओवरस्पीडिंग करने से बचें…क्योंकि ऐसा (garmi me electric scooter ka dhyan kese rakhe)करने से इनकी रेंज में कमी आने लगती है। अगर आप 40-60 kmph की स्पीड से इन्हें राइड करते हैं तो आपको बढ़िया ड्राइविंग रेंज मिल जायेगी। इसलिए हाई स्पीड में इलेक्ट्रिक स्कूटर को राइड न करें ।

 


टायर्स में एयर-प्रेशर सही रखें


स्कूटर के दोनों टायर्स में सही एयर प्रेशर रखें, ऐसा करने से आपको बढ़िया परफॉरमेंस मिलेगी और टायर्स की भी लाइफ अच्छी रहेगी। कम या ज्यादा हवा से स्कूटर की परफॉरमेंस पर बुरा असर पड़ता है।


धूप में पार्क करने से बचें


अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को धूप में पार्क करने से बचें। कोशिश करें किसी ठंडी जगह पार्क करने की। इसके अलावा अगर आप स्कूटर से लंबी दूरी तय करते हैं तो बीच-बीच में 5-10 मिनट का ब्रेक जरूर ले और स्कूटर बंद दें । ऐसा करने से स्कूटर ठंडा हो जायेगा।