HBN News Hindi

Electric Cars : सड़क के अलावा पानी में भी चलेगी ये SUV, फुल चार्ज करने पर दौड़ेगी 1000 किलोमीटर

Auto News : आज हम आपके लिए एक ऐसी खबर लेकर आए हैं, जिसे पढ़कर आप उसे मजाक समझोगे मगर यह मजाक नहीं सोलह आने सच है। आपने अभी तक कारों को सड़कों पर ही दौड़ते हुए देखा है। अब एक कंपनी ने ऐसी इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतारी है जो सड़क पर दौड़ने के अलावा पानी में भी चलेगी। इस कार को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि ये गाड़ी सिर्फ सड़कों पर नहीं पानी में फर्राटे से दौड़ती है। आइए नीचे खबर में जानते हैं इस कार की खासियत।
 | 
Electric Cars : सड़क के अलावा पानी में भी चलेगी ये SUV, फुल चार्ज करने पर दौड़ेगी 1000 किलोमीटर

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए ऐसी खबर लेकर आए हैं, जिसे पढ़कर आप हैरान हो जाओगे और इस सोच में पड़ जाओगे कि क्या ऐसा भी हो सकता है। जी हां हम एक ऐसी SUV कार की बात कर रहे हैं जो सड़क पर तो दौड़ेगी इसके साथ ही पानी में भी चलेगी । इस बात पर शायद आपको भरोसा न हो लेकिन यह सच है।

बता दें कि Electric Car बनाने वाली एक कंपनी ने एक नई इलेक्ट्रिक SUV कार पेश की है। इस एसयूवी को BYD कंपनी के प्रीमियम ब्रैंड YangWang के अंतर्गत उतारा गया है। इस कार का नाम है YangWang U8, इस गाड़ी की खासियत यह है कि ये ऑफरोडर ना केवल पहाड़ी इलाकों में बल्कि पानी में भी तैर सकती है।

दिल्ली-जयपुर ई-हाईवे पर सफर करने से घटेगा 70 प्रतिशत खर्च, जानें क्या है सरकार का प्लान


कंपनी ने इसमें ढेरों एडवांस फीचर्स दिए 
YangWang U8 इलेक्ट्रिक एसयूवी में एक या दो नहीं बल्कि ढेरों एडवांस फीचर्स दिए गए हैं। इस कार को लेकर कंपनी का दावा है कि पानी में ये इलेक्ट्रिक एसयूवी 1 मीटर से 1.4 मीटर तक बिना डूबे आगे बढ़ सकती है। इस गाड़ी के किनारों पर कैमरा दिया गया है, जो आपको हर पल का अपडेट कार के अंदर लगे डिस्प्ले पर देते रहेंगे। कंपनी ने इस गाड़ी में प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम के साथ चार इलेक्ट्रिक मोटर को शामिल किया है, जो एक-साथ मिलकर 1180hp की पावर को जेनरेट करता है।


75 लीटर का फ्यूल टैंक भी है कार में 


इस गाड़ी में बहुत कुछ ऐसा है, जो आपको हैरान कर देगा।  कार में 2.0 लीटर की क्षमता वाला टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कार में 75 लीटर का फ्यूल टैंक भी है। 49kWh की क्षमता वाली बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि ये गाड़ी एक बार फुल चार्ज में 1000 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

Bank Holiday : अक्टूबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट


80 प्रतिशत तक चार्ज होने में लगते हैं 18 मिनट 


चार्जिंग टाइम की बात करें तो इस गाड़ी को 30 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में लगभग 18 मिनट का समय लगता है। इस गाड़ी को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि सभी दरवाजे और एग्जिट प्वाइंट सील लॉक रहते हैं, जिससे कि पानी कार के अंदर नहीं आ सकता। ये एसयूवी 30 मिनट तक और लगभग 3 किलोमीटर तक पानी की सतह पर तैरने में सक्षम है। ये फीचर इमरजेंसी हालात को देखते हुए डिजाइन किया गया है।


कार के अंदर ये खासियतें देखने को मिलेंगीं


इस एसयूवी में हाई रिजॉल्यूशन डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, 22 स्पीकर सेटअप, मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और लैदर सीट्स जैसी कई खासियतें आप लोगों को देखने को मिलेंगी।

Indian Railway : देश के इन रेलवे स्टेशनों पर लोग परेशान, जानें क्यों नहीं हो रहा इनका विकास


YangWang U8 कार की इतनी होगी कीमत


कीमत की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 1.5 लाख डॉलर (लगभग 1 करोड़ 24 लाख रुपये) है। इस गाड़ी को भारत या फिर अन्य मार्केट्स में लाया जाएगा या नहीं, अभी इस बात की जानकारी नहीं है।