HBN News Hindi

Electric Bike : 323km की रेंज और कमाल के फीचर के साथ, लॉन्च हुई ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक

Electric Bike Launch :बेंगलुरु की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी अल्ट्रावॉयलेट भारत में अपना दबदबा बनाने के लिए अपनी नई इलेक्ट्रिक(new electric bike launch) बाइक लॉन्च कि है। ये कंपनी अपने बाइक को कम कीमत के साथ बाजार में लाई है। ये दमदार इलेक्ट्रिक बाइक 323 किलोमीटर की रेंज देती है। 
 
 | 
Electric Bike : 323km की रेंज और कमाल के फीचर के साथ, लॉन्च हुई ये धांसू इलेक्ट्रिक बाइक 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारत में इलेक्ट्रिक बाइकों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है। आप भी एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। इलेक्ट्रिक बाइक F77 को कंपनी ने पिछले महीने में लॉन्च किया था। बताया जा रहा है की ये बाइक बहुत ज्यादा (jyada range wala bike)पॉवरफुल है। और इसमें कई एडवांस फीचर्स भी दिये गए है।  आइए जानते हैं इसकी रैंज और कीमत के बारे में।

 


नई इलेक्ट्रिक बाइक कब  लॉन्च हुई


भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक F77 Mach 2 को लॉन्च कर दिया है. यह ई-बाइक अल्ट्रावॉयलेट F77 का अपग्रेड वर्जन है जिसे कुछ साल पहले लॉन्च किया गया था. कंपनी की ये नई बाइक काफी powerful electric motor से लैस है. कंपनी का यहां तक दावा है कि ये इलेक्ट्रिक बाइक (electric bike) एक साथ दो ट्रकों को खींच सकती है।

इंडियन कंपनी की यह ई-बाइक काफी sporty design की है और कई क्षमताओं से लैस है. कंपनी ने यह भी दावा किया है कि यह दुनिया की सबसे एडवांस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है. तो चलिए आपको इस बाइक की कीमत, रेंज और फीचर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।

 


कीमत और फीचर्स


Ultraviolette F77 Mach 2 को दो वैरिएंट स्टैंडर्ड और रिकॉन में लॉन्च(electric bike price) किया है, जिसकी कीमत 2.99 लाख रुपये से शुरू होती है. हालांकि, यह कीमत केवल शुरूआती 1000 ग्राहकों के लिए तय की गई है. इसके बाद बाइक की कीमत बढ़कर 3,99,000 रुपये हो जाएगी. इस बाइक को ग्राहक 9 आग-अलग रंगों में खरीद सकेंगे. F77 Mach 2 का डिजाइन इसके पुराने वर्जन से लिया गया है. हालांकि, बाइक की बैटरी, कंपोनेंट्स और कई instrument पूरी तरह से अपडेटेड हैं. इस ई-बाइक(new electric bike Design) की बुकिंग 24 अप्रैल को शाम 4 बजे से कंपनी की वेबसाइट पर शुरू कर दी जाएगी, जहां इसे 5,000 रुपये में बुक किया जा सकेगा।

 


बैटरी और मोटर


F77 Mach 2 के स्टैंडर्ड मॉडल में कंपनी ने 27kW का मोटर लगाया है, जबकि रिकॉन में 30kW के मोटर का इस्तेमाल किया गया है. इस Standard model in e-bike में 7.1kWh और रिकॉन में 10.3kWh क्षमता की बैटरी लगाई गई है जो अब तक किसी टू-व्हीलर में लगाई गई सबसे बड़ी बैटरी है. इस बैटरी के ई-बाइक को 323km की सिंगल चार्ज रेंज मिलती है. पॉवरफुल मोटर के बदौलत यह ई-बाइक महज 7 सेकंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है।

 


ब्रेकिंग सिस्टम 
यह ई-बाइक केवल पॉवर में ही नहीं बल्कि फीचर्स (new electric bike Features)में भी दमदार है. बाइक में तीन राइड मोड के साथ 5-इंच का टीएफटी डिस्प्ले, ऑटो डिमिंग हेडलाइट हिल होल्ड, एबीएस, डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे महत्वपूर्ण फीचर्स दिए गए हैं. बाइक में 9 लेवल में रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है जो बाइक में हाई स्पीड में तुरंत रोकने में मदद करता है और बैटरी को भी चार्ज करता है।


इस बाइक के फीचर्स


अगर इस ई-बाइक के कुछ अन्य फीचर्स(electric bike features) की बात करें तो इसमें pre load adjustment के साथ यूएसडी फ्रंट फोर्क, rear monoshock 320mm फ्रंट डिस्क ब्रेक 17 इंच के अलॉय व्हील्स मिलते हैं. कंपनी का दावा है कि इस बाइक को 1,00,000 किलोमीटर तक चला लेने के बाद भी इसकी बैटरी 95% तक बची रहती है. वहीं यह ई-बाइक 15,000 किलोग्राम तक का वजन भी खींच सकती है. कुछ महीने पहले इस बाइक से दो ट्रकों को एकसाथ खींचकर इसकी towing capacity का टेस्ट किया गया था।