HBN News Hindi

Easy Mileage Tips : गर्मी में ऐसे बढ़ा सकते हैं गाड़ी की माइलेज, हर दिन होगी पैसों की बचत

Best Mileage Tips : अगर आपके पास कार या बाइक है तो ये खबर आपके काम की है। भारत में बढ़ते पेट्रोज -डीजल के दाम को देख हर कोई कार से अच्छी माइलेज पाना चाहता है। आप भी अगर अपने वाहन की कम माइलेज से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। जिससे आपका वाहन शानदार माइलेज देने लगेगा। 
 | 
Easy Mileage Tips : गर्मी में ऐसे बढ़ा सकते हैं गाड़ी की माइलेज, हर दिन होगी पैसों की बचत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में ज्यादतर लोग अपनी कार की माइलेज से परेशान रहते हैं। कार की माइलेज कम होने के कारण उन्हें फ्यूल पर(Easy Mileage Tips) ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है। जिससे लोगो की बजट पर प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी कम माइलेज से परेशान है तो आज हम आपको बेहद(top expert tips for best mileage) आसान टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। जिसके जरिए आप अपनी कार की माइलेज को बढ़ा सकते हैं। 

 

 

इन टिप्स को करें फॉलो


पेट्रोल-डीजल के दाम कम और ज्याद होते रहते हैं। वहीं जाम में गाड़ी चलाते समय फ्यूल की भी खपत बढ़ जाती है जिसकी वजह से कम माइलेज मिलने(Best Mileage Tips) लगती है। लेकिन कम माइलेज के पीछे कई और भी कारण होते हैं जिन पर अक्सर ध्यान नहीं जाता। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी गाड़ी की(how to get best mileage in car)माइलेज बेहतर कर सकते हैं और फ्यूल की खपत को हर दिन कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपकी गाड़ी की परफॉरमेंस भी काफी बेहतर होगी।


समय पर सर्विस जरुर कराएं


आपकी गाड़ी कम चले या ज्यादा… आपको समय पर उसकी सर्विस करवाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इंजन के साथ अन्य(fuel saving tips in bike) चीजें भी दुरुस्त रहेंगी और आपको बेहतर परफॉरमेंस के साथ अच्छी माइलेज मिलेगी ।

 


स्पीड का रखें ध्यान


अगर आप गाड़ी को 40-60kmph की रफ़्तार से ड्राइव करते हैं तो इससे इंजन न सिर्फ स्मूथ परफॉरमेंस देगा बल्कि फ्यूल की खपत भी कम होगी और आपको बेहतर माइलेज मिलेगी।


क्लच का ऐसे करें इस्तेमाल


अक्सर देखने में आता है कि लोग गाड़ी चलाते समय क्लच का कुछ ज्यादा ही इस्मेताल करते हैं जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज(fuel saving tips in car) में गिरावट आती है। इसलिए क्लच का इस्तेमाल ब्रेकिंग के दौरान और गियर शिफ्ट के लिए ही करें।

 


लोअर गियर में जानें से बचें


गाड़ी चालते समय लोअर गियर में आना पड़े तो एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं क्योकि ऐसा करने से इंजन में फ्यूल की खपत बढ़ जाती है जिसकी वजह से माइलेज में कमी आने लगती है।


RPM मीटर पर ध्यान दें


कम माइलेज के पीछे हाई RPM मीटर भी है। देखने में आता है कि लोग बेवजह गाड़ी में रेस देते हैं.. जिसकी वजह से सबसे ज्यादा (mileage bdane ka sabse aasan trika)फ्यूल की बर्बादी होती है। इसलिए कम rpm पर गाड़ी ड्राइव करें  और कम एक्सेलरेटर दें। जहां तक संभव हो ऐसे रास्तों को चुनें जहां पर ट्रैफिक कम हो इससे सम्स्य की बचत तो होगी ही साथ इंजन पर जोर नहीं पड़ेगा।

 


एक्स्ट्रा सामान लेकर न चलें


अपनी गाड़ी में ज्यादा सामान न रखें ..ऐसा करने से गाड़ी का वजन बढ़ जाता है। और ऐसे में इंजन को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है जिसकी वजह से फ्यूल की खपत भी बढ़ जाती है।


नाइट्रोजन का करें इस्तेमाल


गर्मी में नाइट्रोजन हवा टायर्स के लिए वरदान है। इसके इस्तेमाल से टायर्स ठंडे और हलके रहते हैं साथ ही माइलेज भी काफी बेहतर मिलती है। इतना ही नहीं गाड़ी की परफॉरमेंस भी बेहतर बनती है।