HBN News Hindi

Bike Mileage Boost Tips : क्या आप की बाइक भी पीती है पानी की तरह पेट्रोल, न करें ये 5 गलती

Improve Bike Mileage Tips : देश में पेट्रोल की बढते दामों के कारण लगभग सभी लोग अपने बाइकों की कम माइलेज से अधिक दुखी है, क्योंकि कंपनियां जितना माइलेज देने की बात करते है असल में बाइकस् उतना माइलेज देती नही है। भारत में बाइक का बाजार बहुत ही बड़ा है और हर दिन एक से बढकर एक बाइक मार्केट में पेश हो रही है । बाइक्स पॉवर तो अच्छी मिलती है लेकिन इनमें माइलेज कम होती है। आइए जाने की आप अपनी बाइक की माइलेज कैसे बढा सकते हो।
 
 | 
Bike Mileage Boost Tips : क्या आप की बाइक भी पीती है पानी की तरह पेट्रोल, न करें ये 5 गलती 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्या आप भी अपनी बाइक के कम माइलेज से परेशान है और अगर हाँ तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। आज हम आपके लिए (Bike Mileage Boost Tips) कुछ टिप्स लेकर के आए है जिन से आपकी बाइक पहले से ज्यादा (mileage ko kaise bdhaye) माइलेज देंगी। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

 

 

पहले मिलती थी ज्यादा माइलेज 


जब बाइक एक दम नई होती है तब उसकी माइलेज काफी अच्छी निकल कर आती है लेकिन जैसे-जैसे बाइक पुरानी होती जाती है फ्यूल की (Bike ki Mileage kop kaise bdhaye) खपत बढ़ जाती है। बाइक की कम माइलेज के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप अपनी बाइक की कम माइलेज से परेशान हैं तो यहां हम (5 tips for old bikes) आपको वो 5 बड़े कारण बता रहे हैं जिनकी वजह से आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल पीती है। आइये जानते हैं…

5 tip For boost Mileage


हाई स्पीड रखना


बाइक चलाते समय अक्सर लोग गियर और स्पीड का ध्यान नहीं रखते। लोग लो स्पीड में भी हाई स्पीड रखते हैं जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है और आपको कम माइलेज मिलती है। हाई स्पीड में लो गियर में जानें से बचें,ऐसा करने से इंजन के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।


होता है काफी नुकसान

 
बाइक चलाते समय लोग हाफ क्लच दबायें रखते हैं, ऐसा करने से इंजन और क्लच प्लेट्स को काफी नुकसान होने लगता है और माइलेज पर बुरा असर पड़ा है। इसलिए जब जरूरत हो तब ही क्लच का इस्तेमाल करें।


सही रखे एयर प्रेशर 


टायर्स में हवा सही रखें। हवा कम होने की वजह से इंजन को आगे बढ़ने के लिए ज्यादा ताकत की जरूरत होगी और फ्यूल भी ज्यादा लगेगा, और बाइक भी भारी चलेगी, टायर्स में सही एयर प्रेशर होने से बाइक हल्की चलती है और माइलेज भी बढ़ती है।


न करें इंजन को कवर 


अगर आप भी बाइक के इंजन को सामने से या फिर साइड से किसी चीज़ से कवर करते हैं तो ऐसा न करें। ऐसा करने से इंजन को बाहर की हवा नहीं मिल पाती और इंजन का तापमान बढ़ जाता है। इतना ही नहीं माइलेज भी कम होने लगती है।


सबसे बड़ा कारण


बाइक की माइलेज के कम होने के पीछे एक बड़ा कारण ये भी है कि लोग रेड लाइट आर भी इंजन ऑफ नहीं करते। ऐसा करने से फ्यूल की खपत बढ़ जाती और माइलेज में गिरावट आने लगती है। अगर रेड लाइट पर 30 सेकंड्स से ज्यादा रुकना पड़े तो इंजन को बंद कर दें।