HBN News Hindi

AC को यूज करते समय न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान

AC Blast Reason : लगभग कई लोग थोड़ी सी गर्मियां आते ही AC का प्रयोग करना शुरू (AC Care Tips) कर देते हैं। जबकी ऐसा न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि जब आप सर्दियों के सीजन में एयर कंडीशनर को बंद करते हैं तो उसमें कई तरह की दिक्कतें आ सकती हैं ऐसे में आपको सबसे पहले एयर कंडीशनर में कुछ जरूरी काम (Some important work in air conditioner)करवा लेने चाहिए।
 | 
AC को यूज करते समय न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : गर्मी हर रोज बढ़ती ही जा रही है और आज के समय में लगभग सभी के घरों में (AC Blast Reason) एसी तो होता ही है। बहोत से लोग तो एसी का इतना ज्यादा यूज कर लेते हैं की उस से उनकी जान को भी खतरा हो जाता है। कही आप भी तो नही करते ऐसी गलतियां। आइए जानते है इन के बारे में विस्तार से।

 

 

करना चाहिए सही से यूज


इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आज जितना ज्यादा हमारे काम को आसान बना रहे हैं अगर इनका (air conditioner blast) सही से यूज न किया जाए तो ये काफी ज्यादा खतरनाक भी साबित हो सकते हैं। यहां तक कि इनमें ब्लास्ट भी हो सकता है। स्मार्टफोन, टीवी, AC से लेकर कई Home Appliances इसमें शामिल हो सकते हैं। ऐसे ही गर्मियों में AC का यूज धड़ल्ले से हो रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं अगर इसका सही से इस्तेमाल न किया जाए और लापरवाही बरती जाए तो ये खराब और यहां तक कि इसमें ब्लास्ट भी हो सकता है।


एसी ब्लास्ट घटना


हाल ही में बेंगलुरु से एक मामला सामने (Ac blast kyo hota h) आया है जहां AC में ब्लास्ट हुआ है। जानकारी के मुताबिक ये घटना एक ज्वेलरी शोरूम की है, जिसमें तीन लोगों के घायल होने की खबर है। फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है। कहीं आपके साथ ऐसा कुछ न हो इसके लिए आज हम आपको वो 5 गलतियां बताएंगे जिसे आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

खराब होने का डर 


अक्सर खराब वायरिंग की वजह से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के खराब होने का डर सबसे  ज्यादा बना रहता है, ढीले कनेक्शन या शॉर्ट सर्किट के कारण सबसे ज्यादा एयर कंडीशनर खराब होते हैं यहां तक कि कई बार तो इसी वजह से इनमें ब्लास्ट भी हो जाता है।


हो सकता है एसी ब्लास्ट


अगर आपके एयर कंडीशनर के आउटर सिस्टम से गैस लीक हो रही है और ये गैस यदि किसी फ्लेम्ब्ले सोर्स के कांटेक्ट में आती है, तो इससे भी आपके AC में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

हो सकती है एसी की कूलिंग कम


अगर आप पूरा दिन और रात में एयर कंडीशनर का यूज करते हैं तो ऐसे में ये ओवर हीट भी हो सकता है। इससे AC की कूलिंग भी कम हो सकती है या फिर ये ठीक से काम नहीं करता। ज्यादा गर्म होने की वजह से भी AC में ब्लास्ट हो सकता है।


मेंटेनेंस का रखें ध्यान


अगर आप अपने AC को बिना सर्विस के यूज कर रहे हैं तो भी आपका AC खराब हो सकता है यहां तक कि कोई छोटी खराबी बड़ी बन सकती है। इसलिए AC के रेगुलर मेंटेनेंस का ध्यान रखें और समय पर सर्विसिंग करवाएं। नहीं तो किसी दिन बड़ी खराबी कि वजह से इसमें ब्लास्ट हो सकता है।

न करे लंबे समय तक यूज


ये तो हम सभी जानते हैं कि AC का टर्बो मोड फास्ट कूलिंग के लिए यूज किया जाता है। हालांकि इसका लंबे वक्त तक यूज करना भी AC में गड़बड़ी का कारण बन सकता है।