HBN News Hindi

IPhone को साफ करते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

Tech Updated News :अगर आप भी iPhone का यूज करते हैं और आप अपने iPhone की सफाई करते वक्त लापरवाही करते हैं तो इससे आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि ऐप्पल ने अपने प्रोडक्ट की सफाई के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की हैं।आज हम आपको इस खबर में उन गाइडलाइन्स के बारे में सूचित करेंगे । जानिए इसके बारे में डिटेल से ।
 
 | 
IPhone को साफ करते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान 

HBN News Hindi (ब्यूरो): जैसा कि आप जानते हैं कि ज्यादातर लोग अपने सामान्य फोन  या iPhone को सभांलकर (iPhone की संभाल कैसे करें)रखते हैं । किंतु कई बार फोन यूज करने से या पुराना होने से उनमें कचरा जमने लगता  है। अगर आप अपने आईफोन को(apple iphone cleaning process) साफ करना चाहते हैं तो हम आपको आईफोन को साफ करने की ट्रिक्स के बारें में बताएंगे। आइए जानते है इन ट्रिक्स के बारें में।

 

 

इन पार्ट्स पर जम जाता है जल्दी कचरा 

 


वैसे तो आईफोन को ज्यादातर लोग संभालकर (iphonai ki sambhaal kaise karen) रखते हैं। लेकिन कई बार सड़क पर या बाहर नॉर्मली भी फोन हाथों में होता है तो उसमें धीरे-धीरे करके गंदगी जमा होने लगती है। ये ज्यादातर फोन के (iphone speaker clean)स्पीकर्स और ओपन पार्ट्स में होता है।

 

आईफोन मॉडल्स के बैक में कैमरा एरिया के आसपास(iphone ke advance texture) एडवांस टेक्स्चर वाले मैट फिनिश वाला ग्लास होता है। इस ग्लास पर नॉर्मली कोई गंदगी नहीं चिपक सकती है पर इस पर खरोंच जरूर आ सकती है, ज्यादातर मामलों में इसे हटाया जा सकता है।

 

 

 आईफोन को साफ करने का आसान तरीका 


अगर आप अपने आईफोन(apple iphone cleaning process) को क्लीन करना चाहते हैं तो ट्रिक काम आएगी। कई बार स्कीन से निकलने वाला ऑयल बाहर बैंड के कलर को बदल सकता है। अपने iPhone को सॉफ्ट, थोड़े नम, लिंट-फ्री कपड़े से पोंछे, इससे ये साफ हो जाएगा। गंदगी या रेत, इंक, मेकअप हटाने के लिए इस प्रोसेस को पूरा करें।
अगर फोन चार्जिंग पर है तो केबल्स को अनप्लग करें और अपने iPhone को बंद करें।


एक लेंस कपड़े का इस्तेमाल करें जो साफ्ट हो इससे(dust free iphone) अच्छे से क्लीन करें। ध्यान रहे कि ओपन एरिया में नमी ना पहुंचे।
आईफोन के स्पीकर्स को टूथपिक पर रूई लपेटकर या सिम स्लॉट की क्लिप से धीरे-धीरे क्लीन करें। एपल के मुताबिक, चार्जिंग पोर्ट को क्लीन करने के लिए कंप्रेस्ड एयर का इस्तेमाल ना करें।


 आईफोन के किस पार्ट को साफ करना है बेहद जरूरी

चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर और हेडफोन जैक में समय के साथ धूल जमने लगती है जिसकी वजह से आवाज कम आना या नहीं आने जैसी परेशानी आने लगती है। इसलिए स्पीकर्स (iphone speaker clean)को क्लीन करना जरूरी होता है।

पावर बटन वाले एरिया को ऐसे करें साफ 


पावर बटन वाले एरिया को क्लीन(dust free iphone) करने के लिए आइसोप्रोपिल अल्कोहल के घोल में कपड़े को डूबो लें और इसे अच्छे से निचोड़ दें। इसके बाद रूई के टूकड़े से पोंछ लें। ध्यान रहे कि कपड़े में जरा भी लिक्विड ना हो इससे डिवाइस को नुकसान पहुंच सकता है। ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके आप अपने आईफोन को घर बैठे क्लीन कर सकते हैं। अगर आपको अपने फोन में ज्यादा दिक्कत नजर आरही है तो आप एपल के सर्विस सेंटर पर विजिट करें।