HBN News Hindi

Cheap Bikes : इन सस्ती बाइक्स में मिल रहा कॉम्बी ब्रेक सिस्टम, फीचर्स जानकर रह जाओगे हैरान

Bikes with combi break system : भारतीय बाजार में बाइकों का अपना एक अलग ही क्रेज है। आज के समय में युवाओं को स्टाइलिश और ज्यादा माइलेज वाली बाइकों को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बाइक्स के बारे में बताने वाले है। ये बाइक्स आपको कॉम्बी ब्रेक सिस्टम के साथ मिलते है।
 | 
Cheap Bikes  : इन सस्ती बाइक्स में मिल रहा कॉम्बी ब्रेक सिस्टम, फीचर्स जानकर रह जाओगे हैरान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जिन बाइक्स में डिस्क ब्रेक की सुविधा नहीं होती, उनमे कॉम्बी ब्रेक सिस्टम दिया जाता है,जो ब्रेकिंग को असरदार बनाता है। इसके फायदा(Combi Breaking System ke fayde) ये होता है कि रियर ब्रेक दबाने पर फ्रंट ब्रेक भी काम करते हैं। जिससे आपके दोनो ब्रेक एक साथ लग जाते है। आइए जानते हैं इन सस्ती बाइक्स के बारे में जिनमें आपको ये फीचर मिलता है।

 


125cc इंजन में मिलेंगी है ये दोनों खूबियां 

 

असरदार ब्रेकिंग के लिए डिस्क और एंटी लॉक ब्रेकिंग जरूरी है। 125cc इंजन से ऊपर की सभी बाइक्स में आपको ये दोनों खूबियां (125cc bike ke fayde)देखने को मिलेंगी। लेकिन 100cc बाइक्स में ये खूबियां फिलहाल मौजूद नहीं है। इसके पीछे एक कारण यह भी हो सकता है कि अगर इन बाइक्स में डिस्क और एंटी लॉक ब्रेकिंग को शामिल करते हैं तो बाइक की कॉस्ट बढ़ जायेगी।

 


Combi braking system के बारे में


इसलिए टू-व्हीलर कंपनियों ने Combi braking system को बाइक्स में शामिल करना शुरू कर किया है। जैसे ही आप ब्रेक दबाते हैं तो पीछे और आगे के ब्रेक्स एक साथ काम करते हैं और असरदार ब्रेकिंग मिलती है।


Hero Splendor Plus (कॉम्बी ब्रेक सिस्टम)


हीरो की स्प्लेंडर प्लस आज भी सबसे ज्यादा बिकती है। इस बाइक में आपको कॉम्बी ब्रेक सिस्टम फीचर मिलता है। बाइक(Hero Splendor Plus bike ki kimat) दोनों टायर्स 17 इंच साइज़ में हैं। फ्रंट में व्हील में 130mm ड्रम ब्रेक और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। बाइक में 97.2cc, सिंगल-सिलेंडर(Hero Splendor Plus bike ke feature) इंजन दिया है जो 7.9 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। डेली यूज़ के लिए आप इस बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 75,441 रुपये से शुरू होती है।

 

 

Honda Shine 100 (कॉम्बी ब्रेक सिस्टम)


होंडा शाइन 100 अपने सिंपल डिजाइन और भरोसेमंद इंजन के दम पर ग्राहकों को लुभा रही है। इसमें 17 इंच के टायर्स लगे हैं। फ्रंट में 130mm ड्रम ब्रेक और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक (Honda Shine 100 bike ki kimat)की सुविधा मिलती है। ब्रेकिंग को और भी ज्यादा असरदार बनाने के लिए इसमें कॉम्बी ब्रेक सिस्टम मिलता है।इस बाइक में 98.98 cc का इंजन लगा है जो 5.43 kW की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। परफॉरमेंस के मामले में यह एक अच्छी बाइक है और इसका इंजन भी स्मूथ है।  Shine 100 की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 64,900 रुपये रखी है।

 

 


TVS Sport (कॉम्बी ब्रेक सिस्टम)


यह अपने सेगमेंट की सबसे स्पोर्टी बाइक है। इसमें बेहतर माइलेज भी मिलती है। इंजन की बात करें तो इस बाइक में आपको  110cc का इंजन(TVS Sport bike ki kimat) मिलता है जो 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 4 स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। Sport में भी 17 इंच के दोनों टायर्स मिलते हैं। इसमें भी आपको कॉम्बी ब्रेक सिस्टम जैसा फीचर मिलता है। इसके फ्रंट में 130mm ड्रम ब्रेक और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 59,431 रुपये है।