HBN News Hindi

CNG Car Tips : चलाते हैं सीएनजी कार तो हो जाएं सावधान, ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

Car Care Tips : भारत में पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से लोग सीएनजी कारों की और शिफ्ट हो रहे हैं। अब ज्यादातर कंपनियां छोटी कारों में सीएनजी मॉडल का ऑप्शन दे रही है। अगर आपके पास CNG कार है और डेली यूज करते हैं तो आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा ना करने पर आपको इसका भारी नुकसान चूकाना पड़ सकता है। 
 | 
CNG Car Tips : चलाते हैं सीएनजी कार तो हो जाएं सावधान, ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारतीय बाजार में अब सीएनजी कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। सीएनजी कारें पेट्रोल और डीजल(CNG Car Tips) कारों की तुलना में बेहतर माइलेज देती हैं। अगर आपके पास भी सीएनजी कार है तो आपको कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। यहा हम आपको (Car Care Tips)सीएनजी कार चलाते समय किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जाने खबर के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से। 

 


सीएनजी कारें पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में बेहतर माइलेज देती हैं


पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में CNG कारें आज भी काफी सकती पड़ती हैं। जो रोजाना कार से (CNG cars Safety)लम्बी दूरी तय करते हैं उनके लिए CNG कार बेस्ट ऑप्शन हैं।  सीएनजी कारें पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में बेहतर माइलेज देती हैं। सीएनजी से चलने वाली कारें हाइब्रिड कारें हैं जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकती हैं।


सीएनजी  कारों को इस्तेमाल को लेकर कुछ बेसिक जानकारी दे रहे हैं


लेकिन जब बात सेफ्टी की आती है तो ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि सीएनजी कार (CNG cars Maintenance)इस्तेमाल करते समय कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखना होता है वरना यह आगे चलकर काफी जानलेवा भी साबित हो ससकता है। यहां हम आपको सीएनजी  कारों को इस्तेमाल को लेकर कुछ बेसिक जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए वरदान साबित हो सकती हैं।

 


1. कार में स्मोक बिलकुल न करें


अक्सर देखमें में आता है कि लोग कार में स्मोकिंग करते हैं  जोकि जोकि एक गलत ही है। अगर (CNG car ka kese rakhe dhyan)आप CNG कार चला रहे हैं तो बिल्कुल भी स्मोक न करें, ऐसा करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। अगर कार में जरा सी लीकेज हुई कार में आग लगने का खतरा बढ़ जाएगा।


2. इंजन  करें बंद 


जब भी आप CNG भरवाने जानते हैं तो सबसे इंजन बंद कर दें उसके बाद सभी पैसेंजर्स को भी बाहर निकलने के लिए कहें। अगर आप ऐसा नहीं(car Maintenance best tips ) करते तो CNG ठीक से नहीं भर पाएगी। कई मामलों में देखने को आता है कि CNG भरते समय कार में आगा लग जाती है और कार में बैठे लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं। इसलिए CNG भरवाते समय गाड़ी से थोड़ी दूरी बना कर रखें।

 


3. लीकेज होने पर ऐसा करें


ड्राइविंग के दौरान अगर आपकी CNG कार में लीकेज की समस्या आ रही है तो तुरंत कार को किसी सेफ जगह पर ले जायें और इंजन बंद कर दें। लीकेज को बिलकुल भी नज़रअंदाज न करें यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।


4. ओरिजिनल CNG किट ही लगवायें


अगर आप अपनी कार में CNG किट लगवाने जा रहे हैं तो किसी Authorized जगह से ओरिजिनल किट ही इंस्टाल करवाएं। सस्ते के चक्कर में न पड़ें ऐसा करने से बाद में भारी नुकसान उठाना पद सकता है। सस्ती या नकली CNG किट सेफ्टी के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं होती। इनमें कब क्या दिक्कत हो जाये कुछ कहा नहीं जा सकता। इसलिए ओरिजिनल किट का भी इस्तेमाल करें।

 


5. लोकल एक्सेसरीज न लगवाएं


CNG कार में लोकल जगह से एक्सेसरीज बिलकुल न लगवाएं, क्योंकि यह वायरिंग का मामला है और अगर गलती से कोई कमी रह गई तो आगे चलकर यह खतरनाक साबित हो सकता है। अच्छा होगा कि आप थोड़े ज्यादा पैसे देकर ओरिजिनल एक्सेसरीज ही इनस्टॉल करवा लें।