HBN News Hindi

CNG Car Mileage : ये काम कर लीजिए, सीएनजी कार से मिलेगी धांसू माइलेज

CNG Cars Mileage Tips in summer : भारतीय बाजार में सीएनजी कारों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है। पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों को देखकर लोग अब सीएनजी कारों की और शिफ्ट हो रहे है। लेकिन अक्सर देखने को आता है कि कुछ समय बाद CNG कार की माइलेज धीरे-धीरे कम होने लगती है। यहा हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने वाले है जिससे आप अपनी सीएनजी कार की माइलेज को बढ़ा सकते हैं।
 | 
CNG Car Mileage : ये  काम कर लीजिए, सीएनजी कार से मिलेगी धांसू माइलेज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : पेट्रोल- डीजल से चलने वाली कारों की तुलना में सीएनजी कारों से अच्छा माइलेज मिलता है। लकिन कई लोग कार(How to get best mileage in CNG car) चलाते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते है। जिससे कार की माइलेज और परफॉर्मेंस पर (CNG car mileage)असर पड़ता है। आज हम आपको यहा कुछ ऐसे ही टिप्स बताने वाले है। जिन्हें फॉलो करके आप अपनी कार से बेहतर माइलेज प्राप्त कर सकते हैं। 

 


पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में रनिंग कॉस्ट काफी कम होता है

 

भारत में CNG कारों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों की तुलना में CNG कारें कीमत में तो(car maintenance) महंगी होती हैं लेकिन बाद में रनिंग कॉस्ट काफी कम होती है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि कुछ समय के बाद CNG कार(CNG Car Mileage tips)की माइलेज धीरे-धीरे कम होने लगती है। कम माइलेज के पीछे कई कारण हो सकते हैं।  लेकिन यहां हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं। इन्हें फॉलो करने के बाद आपकी CNG कार की माइलेज काफी बेहतर हो सकती है। 

 


सभी टायरों में हवा सही रखें


कार के सभी चारों टायर अहम होते हैं, अगर किसी एक टायर में खराबी आई तो इसका असर गाड़ी की माइलेज से लेकर(best mileage in CNG car) परफॉरमेंस पर पड़ता है। आपको बता दें कि अगर टायर में हवा का दबाव कम होगा तो गाड़ी चलाने से रबर और सड़क के बीच घर्षण बढ़ (cng car me mileage bdane ka trika)जाएगा। इससे कार के इंजन पर दबाव पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि कार का टायर प्रेशर मेंटेन रखा जाए। इससे कार की माइलेज भी बढ़ेगी।


क्लच की जांच करें


CNG कार की माइलेज अगर बढ़ानी है तो क्लच को हमेशा अच्छी स्थिति में रखें। दरअसल, घिसा हुआ क्लच कार की माइलेज को कम कर देता है। इससे कम efficiency और अधिक ईंधन खपत भी होती है। अधिक ईंधन की खपत होने से कारण कार की माइलेज कम होने लगती है।

 


ये तो आप जानते ही होंगे कि CNG हवा की तुलना में काफी हल्की होती है। इसलिए अगर कार का एयर फिल्टर गंदा हुआ तो फ्यूल मिक्सचर कंबंशन (car care)में दिक्कत हो सकती है। इससे इंजन पर दबाव तो पड़ता है, साथ ही ईंधन की खपत भी होती है। इसलिए एयर फिल्टर को साफ रखें और टाइम टू टाइम किसी पेशेवर मैकेनिक से जांच कराते रहें। याद रहे कि आपको इसे हर 5,000 किलोमीटर  पर बदलना होगा।