HBN News Hindi

Child Care Tips : अब बच्चों के हाथ में बेफिक्र होकर दें स्मार्टफोन, बस ऑन कर दें ये सेटिंग्स

Smartphone Parental Control : आजकल अधिकांश बच्चे बाहर खेलने जाने की बजाय अपना ज्यादातर (bacho ko smartphone se kaise safe rkhe) समय स्मार्टफोन से चिपके रहते है। क्योंकी बच्चे आसपास के वातावरण और अपने बड़ो से ही सिखते है और अधिकतर माता पिता तो बच्चे के रोने पर भी उसे फोन को पकड़ा देते है। कही आप भी करते है ये गलतीयां।
 | 
Child Care Tips : अब बच्चों के हाथ में बेफिक्र होकर दें स्मार्टफोन, बस ऑन कर दें ये सेटिंग्स

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्या आपके बच्चे को भी ज्यादा स्मार्टफोन यूज करने की आदत बन गई है और (How to control Phone For Child) आप इससे परेशान है। तो हम आपके लिए इसका समाधान लेकर के आ गये है। आपको आज कुछ ऐसे तरीके लेकर के आए है जिससे आप (Child Care Tips) अपने डिवाइस को कंट्रोल कर सकते है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से।

 

 

कही आपके बच्चे तो नही देखते?


स्मार्टफोन एक ऐसी चीज है, जिसके बिना न (smartphone parental control tips) बड़े रह सकते हैं और न ही बच्चे।  ज्यादातर पैरेंट्स बच्चों को पढ़ाई के लिए फोन देते हैं।  कोरोनाकाल के बाद इसका चलन काफी बढ़ गया है। लेकिन कई बार बच्चे फोन पर एडल्ट कटेंट देखने लग जाते हैं, जिसके बारे में पैरेंट्स को पता नहीं चलता। 


रिपोर्ट्स के मुताबिक


कई रिपोर्ट्स भी सामने आई हैं, जिसमें बच्चों के छिपकर एडल्ट कंटेंट देखने का दावा किया गया है।  कहा गया है कि (how to set up parental controls on phone) बच्चों में इसकी लत तेजी से बढ़ रही है। लेकिन कुछ तरीके हैं, जिससे आप बच्चों को काफी हद तक एडल्ट कंटेंट से दूर रख सकते हैं। 

ये है वे तरीकें


सबसे पहले आपको एंड्रॉयड फोन के गूगल प्ले रिस्ट्रिक्शन को ऑन करना होगा।  इसके लिए प्ले स्टोर के लेफ्ट कॉर्नर पर मौजूद सेटिंग पर जाना होगा। 


यहां पैरेंटल कंट्रोल का विकल्प सेलेक्ट करने के बाद पिन डालकर इसे लॉक करना होगा।


वहीं, यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर भी पैरेंटल कंट्रोल का विकल्प आता है।  आप इस सेटिंग को ऑन कर उनकी एक्टिविटी को ट्रैक कर सकते हैं। 

आप इस सेटिंग को ऑन कर अपने बच्चों की बुरी आदत को दूर कर पाएंगे।