HBN News Hindi

Cheapest Scooters : बेहद मामूली कीमत में घर ला सकते हैं ये धाकड़ स्कूटर, फीचर्स और माइलेज भी हैं दमदार

Scooters In Low Budget : भारतीय बाजार में कंपनियां अपने एक से एक शानदार स्कूटर लॉन्च करती रहती है। कंपनी अपनी बिक्री को (Best Scooter In Cheap price) बढ़ाने के लिए स्कूटर में दमदार इंजन के साथ शानदार फीचर्स भी देती है जो ग्राहकों को बेहद पसंद आती है। अगर आप न्यू स्कूटर को खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपको कम कीमत में शानदार माइलेज वाली स्कूटर के बारे में विस्तार से।
 
 | 
Cheapest Scooters : बेहद मामूली कीमत में घर ला सकते हैं ये धाकड़ स्कूटर, फीचर्स और माइलेज भी हैं दमदार 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : बाजार में कम कीमत में कई शानदार धांसू स्कूटर ऑफर किये जाते हैं। हर कंपनी (Scooters in Low budget) अपने स्कूटर्स में अलग- अलग इंजन पावर के साथ हाई माइलेज स्कूटर लॉन्च करती है।  अगर आप भी नया स्कूटर खरीदना चाहते है तो बााजार में ऐसे कुछ स्कूटर है जो आप कम कीमत में खरीद सकते हैं। आइए इस खबर के माध्यम से इन स्कूटरों की कीमत और इनके फीचर्स के बारे में जानते हैं।


ये हैं उन सस्ते व शानदार स्कूटरों  के नाम :


बाजार में मिड सेगमेंट 125 सीसी पेट्रोल स्कूटर की हाई डिमांड रहती है। किफायती कीमत पर (low Budget scooters 2024) आने वाले ये स्कूटर हाई माइलेज देते हैं। न्यू जनरेशन के लिए इनमें अट्रैक्टिव कलर ऑप्शन अवेलेबल हैं। यह स्कूटर्स अलॉय व्हील, डिजिटल कंसोल और अट्रैक्टिव फ्रंट लुक्स के साथ मिलते हैं। इनमें आरामदायक सफर के लिए सिंगल पीस सीट आती है।

इन स्कूटरों में जबरदस्त ग्राउंड क्लीयरेंस और व्हीलबेस मिलता है, जिससे यह संकरी गलियों और भीड़भाड़ वाली जगहों से बड़ी आसानी से निकल जाते हैं। बाजार में ऐसे ही कुछ सस्ते पेट्रोल स्कूटर हैं TVS Ntorq , Yamaha Ray ZR , Hero Xoom 110, Suzuki Access  और Honda Dio. आइए आपको इनके फीचर्स और कीमत के बारे में बताते हैं।


TVS Ntorq 125 


ये स्टाइलिश स्कूटर 124.8 cc पावर इंजन में आता है। इसमें 6 वेरिएंट और अट्रैक्टिव 14 कलर (TVS Ntorq 125 ki keemat) ऑप्शन अवेलेबल हैं। TVS Ntorq 125 में 118 kg का वजन है, जिससे इसे सड़क पर कंट्रोल करना आसान है। यह स्कूटर ब्लूटूथ-कनेक्टिविटी और डिजिटल कंसोल के साथ मिलता है। कंपनी का दावा है कि स्कूटर सड़क पर 41 kmpl तक की माइलेज आसानी से निकाल लेता है।

इस स्कूटर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं और इसमें 5.8 लीटर के फ्यूल टैंक दिया गया है। स्कूटर में चार्जिंग सॉकेट और हाई स्पीड मिलती है। यह 95 km/h की टॉप स्पीड देता है। इसकी सीट हाइट 770 mm की है। यह शुरुआती कीमत 84,636 रुपये एक्स शोरूम में ऑफर किया जा रहा है।


Yamaha Ray ZR 125 


यह स्कूटर अलॉय व्हील के साथ आता है, इसमें 12 इंच के ट्यूबलेस टायर मिलते हैं। इसमें लैपटॉप, हेलमेट और अन्य सामान रखने के लिए 21 लीटर की अंडरसीट स्टोरेज दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर 49 kmpl की माइलेज देता है। इस स्कूटर में 125 cc का दमदार इंजन दिया गया है। कंपनी इसमें 6 वेरिएंट और 12 कलर ऑप्शन ऑफर कर रही है।

आरामदायक सफर के लिए Yamaha Ray ZR 125 में 785 mm की सीट हाइट है। यामाहा का यह स्कूटर (Yamaha Ray ZR 125 ki keemat) शुरुआती कीमत 85,030 रुपये एक्स शोरूम प्राइस में ऑफर किया जा रहा है। Ray ZR 125 सड़क पर 8.04 bhp की हाई पावर देता है। इसमें 5.2 लीटर का फ्यूल टैंक है और इस स्टाइलिश स्कूटर में डुअल टोन कलर ऑप्शन मिलते हैं।


Hero Xoom 110 


यह हाई स्पीड स्कूटर है, जो 87 kmph की टॉप स्पीड देता है। हीरो का यह (Hero Xoom 110 ke specifications) धांसू स्कूटर 8.05 bhp की पावर और 8.7 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। स्कूटर का वजन 108 kg का है, जिससे इसे सड़क पर तेज स्पीड में कंट्रोल करने में आसान है। स्कूटर की सीट हाइट 770 mm की है और इसमें जबरदस्त ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। यह स्कूटर आरामदायक सफर के लिए फ्रंट में टेलिस्कॉपिक फ्रोक और रियर में सिंगल शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन के साथ आता है। इसमें डिजिटल कंसोल और अलॉय व्हील दिए गए हैं। यह शुरुआती ( Hero Xoom 110 ki keemat) कीमत 71,484 रुपये एक्स शोरूम पर मिलता है। इसमें 5.2 लीटर का फ्यूल टैंक है।


Suzuki Access 125 


यह धाकड़ स्कूटर 4 वेरिएंट और 16 कलर ऑप्शन में आता है। इसमें 5 लीटर का फ्यूल टैंक है। यह स्कूटर हाई पिकअप के लिए 8.7 PS की पावर और 10 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर 45 kmpl की माइलेज आसानी से निकाल लेता है। Access 125 शुरुआती (Suzuki Access 125 ki keemat) कीमत 79,899 रुपये एक्स शोरूम में अवेलेबल है। इसमें 124 cc का धाकड़ इंजन दिया गया है। इसमें सामान रखने के लिए 21 लीटर की अंडरसीट स्टोरेज कैपेसिटी मिलती है। इसमें 103 किलो का वजन है। इसमें ड्रम और डिस्क दोनों ब्रेक ऑफर किए जा रहे हैं।


Honda Dio 


यह डैशिंग स्कूटर 5.3 लीटर के बड़े फ्यूल टैंक के साथ आता है। स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन दिए गए हैं, जो टूटी सड़कों पर झटकों से बचाते हैं। स्कूटर की सीट हाइट 650 mm की है, यह स्कूटर 109.51 cc के इंजन के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि इसमें 48 kmpl तक की माइलेज निकलती है। स्कूटर शुरुआती (Honda Dio ka price) कीमत 70,211 रुपये एक्स शोरूम में ऑफर किया जा रहा है। होंडा का यह धाकड़ स्कूटर 7.65 bhp की पावर और 11 कलर ऑप्शन में आता है। स्कूटर में सिंपल हैंडलबार है और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। स्कूटर का वजन 105 kg का है और इसमें 12-इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं।