HBN News Hindi

Cars Global NCAP Rating : महिंद्रा बोलेरो को सुरक्षा मामले में ग्लोबल NCAP ने दी इतनी रेटिंग, जानकर हो जाएंगे हैरान

Global NCAP Testing : गाड़ियों में आजकल कंपनियां सेफ्टी फीचर्स को भी प्राथमिकता देने लगी हैं। ग्राहक भी इन्हें तवज्जो देते हैं। ग्लोबल NCAP की लेटेस्ट क्रैश टेस्ट रेटिंग्स की लिस्ट सामने आई है, जिनमें किआ , महिंद्रा बोलेरो और होंडा के मॅाडल शामिल हैं। आपको बता दें की आप इन तीनों मॅाडल की सेफ्टी रेटिंग को जानकर हैरान रह जाएंगे। आइए जाने इन कार की रेटिंग के बारे में खबर के माध्यम से।

 | 
Cars Global NCAP Rating : महिंद्रा बोलेरो को सुरक्षा मामले में ग्लोबल NCAP ने दी इतनी रेटिंग, जानकर हो जाएंगे हैरान  

HBN News Hindi (ब्यूरो) : ग्लोबल NCAP ने (Global New Car Assessment Programme) हाल ही में महिंद्रा बोलेरो नियो (Mahindra Bolero Neo) की क्रैश सेफ्टी टेस्ट की रिपोर्ट शेयर कर दी है, इस क्रैश सेफ्टी टेस्ट की लिस्ट में Honda Amaze, Mahindra Bolero Neo और Kia Carens शामिल हैं। 
 

 

क्या कार खरीदनी चाहिए कि नहीं


कारों की सेफ्टी रेटिंग अब ग्राहकों को आकर्षित भी करती है और सोचने पर भी मजबूर करती है कि क्या उन्हें यह कार खरीदनी चाहिए कि नहीं। ग्लोबल एनकैप (Global NCAP) समय-समय पर मेड इन इंडिया कारों को क्रैश टेस्ट के दौरान एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन और चाइल्ड प्रोटेक्शन में परफॉर्मेंस के दौरान एक से पांच तक सेफ्टी रेटिंग देती है। हाल ही में महिंद्रा एंड महिंद्रा की कॉम्पैक्ट एसयूवी बोलेरो नियो, किआ मोटर्स की कैरेन्स एमपीवी और होंडा कार्स की अमेज सेडान की क्रैश टेस्टिंग (Cars Global NCAP Rating) की और फिर ग्लोबल एनकैप सेफ्टी रेटिंग दी। इस रिपोर्ट के आधार पर आइये कराते हैं आपको रूबरू।

कितने स्टार मिले महिंद्रा बोलेरो नियो को


ग्लोबल एनकैप ने महिंद्रा एंड महिंद्रा की पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी बोलेरो नियो को क्रैश टेस्ट (Mahindra Bolero Neo Global NCAP Rating) में काफी खराब रेटिंग दी। आपको विश्वास नहीं होगा, लेकिन बोलेरो नियो को महज एक स्टार मिला। नए ग्लोबल एनकैप प्रोटोकॉल्स के अनुसार बोलेरो नियो ने दोनों एडल्ट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटिगरी में एक स्टार हासिल की, जो कि सेफ्टी रेटिंग के लिहाज से काफी बुरा है। इस एसयूवी को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटिगरी में 34 में 20.26 पॉइंट मिले, वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटिगरी में 49 पॉइंट में 12.71 पॉइंट मिले।

 

इस एसयूवी में दो एयरबैग हैं। महिंद्रा बोलेरो नियो (Mahindra Bolero Neo Price) की मौजूदा एक्स शोरूम प्राइस 9.90 लाख रुपये से लेकर 12.15 लाख रुपये तक है। हाल ही में महिंद्रा ने बोलेरो नियो प्लस भी लॉन्च की है, जिसकी कीमत 11.39 लाख रुपये से लेकर 12.49 लाख रुपये तक है।


कितने स्टार मिले होंडा अमेज को 


होंडा कंपनी की पॉपुलर कॉम्पैक्ट सेडान अमेज की भी हाल ही में क्रैश टेस्ट (Honda Amaze Global NCAP Rating) रिपोर्ट आई और इसे ग्लोबल एनकैप ने 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी। जहां एडल्ट ऑक्यूमेंट प्रोटेक्शन कैटिगरी में होंडा अमेज को 2 स्टार मिले, वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इसे जीरो स्टार मिला। भारत में 10 लाख रुपये से सस्ती सेडान सेगमेंट में मारुति सुजुकी डिजायर, हुंडई ऑरा और टाटा टिगोर को कड़ी टक्कर देने वाली होंडा अमेज (Honda Amaze Price) की एक्स शोरूम प्राइस 7.20 लाख रुपये से लेकर 9.96 लाख रुपये तक है। इस साल अमेज का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च हो सकता है।

कितने स्टार मिले किआ कैरेन्स को 


किआ मोटर्स की पॉपुलर एमपीवी किआ कैरेन्स की भी हाल में ग्लोबल एनकैप ने क्रैश टेस्टिंग (kia carens Global NCAP Rating) की और इसमें कैरेन्स को 3 स्टार रेटिंग मिली। नए प्रोटोकॉल्स के अनुसार कैरेन्स को दोनों एडल्ट ऑक्यूपेंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटिगरी में 3 स्टार रेटिंग मिली। कैरेन्स में 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड फीचर के रूप में दिए गए हैं। वहीं, कीमत की बात करें तो डीजल और पेट्रोल इंजन ऑप्शन में बिकने वाली किआ कैरेन्स (kia carens Price) की एक्स शोरूम प्राइस 10.52 लाख रुपये से लेकर 19.67 लाख रुपये तक है।