HBN News Hindi

Cars Antenna News : कार की छत पर एंटिना क्यों लगा होता है? और इसका क्या महत्व है

Antenna Use In Cars : आज के समय में हर किसी के पास कार देखने को मिल जाती है लेकिन क्या आप जानतें हैं कार की छत (car mein antenna kyon laga hota ha) पर एंटिना क्यों लगा होता है। इसका असल काम क्या होता है?अगर न्यू मॉडल कारों को ध्यान से देखा जाए तो आपको एक ऐसा (antenna use in car) पार्ट दिखता है जो कार्य-रथ न होकर भी कार्य करता है। जी हां हम कार पर लगे एंटीना की ही बात कर रहे है। आइए जानते हैं इसके बेसूमार फायदों के बारे में डिटेल से खबर में।
 | 
Cars Antenna News  : कार की छत पर एंटिना क्यों लगा होता है? और इसका क्या महत्व है

HBN News Hindi (ब्यूरो) :आजकल के कारों में जीपीएस नैविगेशन सिस्टम होता है, जो आपको रास्ता खोजने में मदद करता है। यह एंटिना(shark fin antenna use) जीपीएस सैटलाइट से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आपकी कार को अपनी पोजिशन और डायरेक्शन का पता चलता है। आइए (shark fin antenna ka kya kaam hota hai) जानते हैं इस एंटीना के अन्य फीचर्स के बारे में खबर के माध्यम से।

 

 

 

एंटिना का काम

कारों में अक्सर आप छत पर एक शार्क फिन या छोटे से स्टंप जैसा एंटिना देखते होंगे। ज्यादातर लोग इसे कार के एक्सटीरियर का लुक बेहतर(कार में एंटिना क्यों लगा होता है) करने के लिए जरूरी हिस्सा मानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका असल काम क्या होता है? कार की छत पर लगा एंटिना सिर्फ (antenna use in cars)  सजावट का सामान नहीं, बल्कि अलग-अलग कामों के लिए है। आइए, आपको एक-एक करके बताते हैं कि कार में एंटिना के क्या-क्या काम होते हैं?


रेडियो सिग्नल मिलता है


यह एंटिना का सबसे आम और पहचाना जाने वाला काम है। यह एफएम और एएम रेडियो स्टेशनों से सिग्नल को ग्रहण करता है, जिससे आप गाड़ी चलाते समय मनोरंजन का आनंद ले सकते हैं।

 


जीपीएस नेविगेशन सिस्टम 


आधुनिक कारों में जीपीएस नैविगेशन सिस्टम होता है, जो आपको रास्ता खोजने में मदद करता है। यह एंटिना जीपीएस सैटलाइट (कार में एंटिना क्यों लगा होता है)  से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आपकी कार को अपनी पोजिशन और डायरेक्शन का पता चलता है।

 


की-लेस एंट्री और स्टार्ट सिस्टम 


कुछ कारों में की-लेस एंट्री और स्टार्ट सिस्टम होता है। यह एंटिना आपके कार की चाबी से सिग्नल को ग्रहण करता है, जिससे आप बिना चाबी डाले दरवाजे खोल सकते हैं और गाड़ी स्टार्ट कर सकते हैं।


टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम


यह एंटिना टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) का हिस्सा होता है। यह प्रत्येक टायर में लगे सेंसर से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे (कार एंटिना कितने प्रकार के होते हैं) आपको टायरों के दबाव की जानकारी मिलती रहती है।

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी


कुछ कारों में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी होती है, जिससे आप अपने फोन को कार से जोड़ सकते हैं। यह एंटिना ब्लूटूथ डिवाइस से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आप हैंड्स-फ्री कॉल कर सकते हैं या म्यूजिक सुन सकते हैं।


मोबाइल सिग्नल


कुछ कारों में मोबाइल सिग्नल बूस्टर लगा होता है। यह एंटिना मोबाइल टावरों  (कार को रेडियो सिग्नल कैसे मिलता है) से सिग्नल को मजबूत करता है, जिससे आपको गाड़ी चलाते समय बेहतर कनेक्टिविटी मिलती है।


वाई-फाई


कुछ कारों में वाई-फाई हॉटस्पॉट भी होता है। यह एंटिना वाई-फाई डिवाइस से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आप अपनी कार में इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।