HBN News Hindi

Care tips for Bikes : गर्मी में चलते-चलते अगर रुक जाए आपकी बाइक तो तुरंत करें यह काम, किक मारते ही होगी स्टार्ट

Important tips for Bikes :गर्मी के दिनों में बाइक का स्टार्ट न होना बिल्कुल आम बात है। अगर आपको (Care tips for Bikes) भी गर्मियों में अपनी बाइक को स्टार्ट करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो  हम आपको कुछ कारगार टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बेहद लाभदायक सिद्व होंगी। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में डिटेल से। 
 | 
Care tips for Bikes : गर्मी में चलते-चलते अगर रुक जाए आपकी बाइक तो तुरंत करें यह काम, किक मारते ही होगी स्टार्ट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आमतौर में गर्मियों में आपको टू-व्हीलर स्टार्ट करने में (garmi mein bike band ho jaaye to kya karen) काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि भीषण गर्मी में मशीनों की हालत खराब हो जाती है। ऐसे में आपका कुछ जरूरी टिप्स के बारे में पता होना आवश्यक है। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे शानदार बाइक टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनसे आप (motorcycle start na hone par kya karen) आपकी बाइस स्टार्ट न होने पर प्रयोग कर सकते हैं।

 

 


बैटरी टर्मिनल रखे साफ


सबसे पहले तो आप अपनी बाइक या स्कूटर की बैटरी चेक करें, क्योंकि गर्मी में (bike engine kaise start karen) अक्सर बैटरी कमजोर हो जाती है। बैटरी टर्मिनल साफ करें (गर्मी में बाइक का इंजन बंद होने पर क्या करें) और कस लें। इसके बाद बैटरी टेस्टर से चेक करें। अगर बैटरी रिस्पॉन्स ना करे तो बैटरी बदल दें।


बाइक को नियमित रूप से  करें चेक 


समय के साथ स्पार्क प्लग गंदे या खराब हो जाते हैं। ऐसे में इनका नियमित रूप से चेकअप करें (bike mein overheating issue) और जरूरत लगे तो बदल दें। खराब स्पार्क प्लग इंजन स्टार्ट होने में बाधा डालते हैं। वहीं, गंदा एयर फिल्टर इंजन को पर्याप्त हवा नहीं देता, जिससे स्टार्टिंग में दिक्कत होती है। एयर फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें या बदलें।


हमेशा अच्छी क्वॉलिटी का पेट्रोल करें इस्तेमाल


पुरानी या खराब पेट्रोल इंजन को स्टार्ट करने में दिक्कत पैदा कर सकती है। हमेशा ताजा और ( गर्मी में बाइक का कैसे ध्यान रखें) अच्छी क्वॉलिटी वाला पेट्रोल इस्तेमाल करें। फ्यूल फिल्टर और फ्यूल लाइन में किसी भी रुकावट को चेक करें। वहीं, खराब स्पार्क प्लग वायर, इग्निशन कॉइल या डिस्ट्रीब्यूटर स्टार्टिंग में दिक्कत पैदा कर सकते हैं। इनकी जांच करवाएं और जरूरत पड़ने पर बदलवाएं।


ये टिप्स आएंगी काम


आपको बता दें कि गर्मी में बाइक को हमेशा छाया में या ठंडी जगह पर पार्क करें। इंजन ऑयल और कूलेंट( गर्मी में बाइक का कैसे ध्यान रखें) लेवल को नियमित रूप से चेक करें। वायरिंग में किसी भी ढीले कनेक्शन या टूटे हुए तारों की जांच करें। आपको अगर इनमें से किसी भी चीज की जांच करने में परेशानी हो रही है तो अपनी बाइक को मैकेनिक के पास ले जाएं। गर्मी में थोड़ी सी सावधानी और नियमित रखरखाव से आप अपनी बाइक को स्टार्टिंग में होने वाली दिक्कतों से बचा सकते हैं।