HBN News Hindi

Car washing Tips : पैसे बचाने के लिए घर पर धोते हो कार तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Car washing at home : अगर आपके पास कार है और आप पैसे बचाने के लिए अपनी कार को घर पर ही धोते हैं, तो आपको (ghar par car wash krte time rakhe in batto ka dhyan)ये भारी पड़ सकता है। आपकी कार को नुकसान हो सकता है और आपको मोटा खर्चा (best car washing tips)उठाना पड़ सकता है। घर पर कार धोते समय ये गलतियां करने से बचें नही तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।  
 
 | 
Car washing Tips : पैसे बचाने के लिए घर पर धोते हो कार तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आप भी अगर घर पर कार धोते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें नही तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। अक्सर लोग कार धोते समय ऐसी (car wash krte time na kre ye galti)गलती करते हैं जिससे कार का पेंट या इंजन को ज्यादा नुकसान कर देते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं वो गलतियां जिनके कारण घर पर कार को wash करने से नुकसान पहुंच सकता है।

 


कार की सफाई


कार की साफ़-सफाई बेहद जरूरी है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जिनकी कार बहुत कम चलती है और घर के बाहर (car ki safai ka dhyan rakhe)खड़ी रहती है। अक्सर देखने में आता है कि लोग घर पर ही अपनी कार को धोने लग जाते हैं, जिसकी वजह से कार को काफी नुकसान  भी झेलना पड़ता है।


 बिना धूल-मिट्टी हटाना


अगर कार पर धूप मिट्टी जमी पड़ी है तो गलती से भी गीले कपडे का इस्सेतेमाल न करें, ऐसा करने से बॉडी पेंट को नुकसान हो सकता है और स्क्रेच (Car Maintenance Tips)पड़ सकते हैं। इसलिए यह काम हल्के हाथों से करना चाहिए है। आप किसी खूखे कपड़े से या सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 


वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल


पैसा बचाने के लिए कार को धोने के लिए वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग सोप का इस्तेमाल करते हैं जोकि बॉडी(car wash kese kre) पेंट पर काफी हानिकारक साबित होता है। इसलिए हमेशा कारों के लिए बनाए गए खास शैम्पू का ही इस्तेमाल करें।


जोर से रगड़ना


कार धोते समय जोर से सफाई करने से बचें खासकर गाड़ी के पेंट पर ऐसा बिलकुल न करें, वरना पेंट को नुकसान पहुंच सकता है। आप स्पंज का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्पंज को हल्के हाथों से इस्तेमाल करें।

 


ऐसे डालें पानी


पानी से कार धोते समय पानी की धार को सबसे पहले कार के ऊपर मारे ताकि धूल-मिट्टी नीचे बह जाए। इसके बाद पानी (Car Washing ke bare me)की धार को नीचे की तरफ ले जाएं ताकि गंदगी निकल जाए ऐसा करने से पानी की बचत होगी, और आपका काम जल्दी हो जायेगा।


पॉलिश करना


जब कार सूख जाए तो थोड़ी देर बाद कार को किसी अच्छी पॉलिश से चमका सकते हैं। एक बात का जरूर ध्यान रखें कि कार के इंजन को भी चेक करें, ताकि कहीं पानी न हो…अगर बैटरी के आस-पास पानी जमा नज़र आये तो यूज़ तुरंत साफ कर दें। अगर आप हर 3 महीने में कार को पॉलिश करेंगे तो आपकी कार हमेशा नई सी बनी रहेगी और पेंट को भी नुकसान नहीं होगा।