HBN News Hindi

Car Washing Tips : क्या आप भी कार धोते समय करते हैं ये गलतियां, आज से ही करें बंद नहीं तो हो जाएगा बड़ा फॉल्ट

Car Washing at home : क्या आप भी अपनी कार की सफाई और धुलाई (Car Washing Tips At Home) के ऊपर ज्यादा पैसे खर्च नहीं करते और घर पर ही कार को वॅाश करते हो। ये आसान काम नहीं है । इससे गाड़ी में वैसी चमक नहीं आ पाती है जैसा car washing service लेने पर दिखती है । आइए जानते हैं कुछ कार washing tips के बारे में विस्तार से इस खबर में।

 | 
Car Washing Tips : क्या आप भी कार धोते समय करते हैं ये गलतियां, आज से ही करें बंद नहीं तो हो जाएगा बड़ा फॉल्ट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप अपनी कार को खुद ही धोते हैं । कार धोते वक्त (car ki safai ke aasaan tips)अनजाने में होने वाली ये गलतियां आपको महंगी पड़ सकती हैं । क्या आप भी ये गलतीयां करते है अगर हाँ तो आज से ही करे बंद । अनजाने में होने वाली इन गलतीयों से ऐसे बचे । 

 

किन बातों का रखें ध्यान


कार खरीदने के साथ ही गाड़ी की साफ-सफाई (car cleaning easy tips) का भी ख्याल रखना चाहिए । लेकिन, लोग कार धोते समय कई बातों का ख्याल रखना भूल (Ghar par car dhone ke nuksan)जाते हैं ।  कई लोग कार को कार वॉशिंग सेंटर में ही धुलवाना पसंद करते हैं, तो कई लोग समय की कमी के कारण खुद ही कार धो लेते हैं ।  जो लोग कार की धुलाई घर में ही करते हैं, उनको कार वॉशिंग के वक्त कई बातों को ध्यान रखना जरूरी है । 

 

क्या-क्या टूल्स चाहिए होंगे 


कार धोने (car dhone ke aasan tips) से पहले गाड़ी की स्थिति के बारे में पता होना जरूरी है।  इस बात की जानकारी होने से कार की सफाई किस तरह की जाए, इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है ।  कार की सफाई के लिए आपके पास कई टूल्स का होना भी जरूरी है । आपके पास कार वॉशिंग लिक्विड, एक सॉफ्ट स्पंज, कई माइक्रोफाइबर के कपड़े, एक सूखा माइक्रोफाइबर का तौलिया जैसी कई चीजें सफाई शुरू करने से पहले होनी जरूरी हैं ।  

कार के अंजर की सफाई के लिए आपके पास vacuum cleaner भी होना चाहिए ।  साथ ही तीन अलग-अलग बाल्टी भी आप सफाई से पहले रख सकते हैं।  एक बाल्टी साफ पानी के लिए, एक गंदे पानी के लिए और एक क्लीनिंग सॉन्यूशन को घोलने के लिए, इन तीन बाल्टियों का इस्तेमाल किया जा सकता है । 

न करें ये गलती 


कार को कभी भी धूप में धोने की गलती न करें।  ऐसा करने से आपकी कार का नुकसान हो सकता है। professional detailer भी इस बात को कहते हैं कि सीधे सूरज की रोशनी में कार को नहीं धोना चाहिए।  तेज धूप में कार धोने से पानी, साबुन और क्लीनिंग प्रोडक्ट सफाई पूरी होने से पहले ही सूख जाते हैं, जिससे कार के पेंट पर इन cleaning products के दाग-धब्बे पड़ सकते हैं।  इसके बजाय सुबह या शाम के वक्त, जब धूप कम होती है, कार को धोया जा सकता है । 

हो सकती है थोड़ी मुश्किल 


कार की सफाई करते वक्त उसके हर एक पार्ट को सही से साफ करना जरूरी है। कार के एक्सटीरियर में हेडलाइट्स, खिड़की-दरवाजे सभी चीजों को साफ करना चाहिए।  कार को अंदर से साफ करना थोड़ा मुश्किल काम होता है ।  इसकी फ्रंट और बैक सीट को वैक्यूम क्लीनर से साफ करें। क्लीनिंग वाइप्स का इस्तेमाल करते हुए कप होल्डर की सफाई करें।  स्पेशल क्लीनिंग सॉल्यूशन का प्रयोग करते हुए गाड़ी की सीट और कारपेट को साफ करें ।  सफाई के बाद इसे सूखे कपड़े से भी पोंछें ।