HBN News Hindi

Car Tips : कार चलाते समय ये टिप्स बना देंगे आपके सफर को और भी बेहतर, फ्यूल की भी होगी भारी बचत

Car Tips Update : अगर आप भी अपनी कार में लंबी दूरी तय करना पसंद करते हैं या अपने फैमिली के साथ टूर पर जाने के लिए पर्सनल कार का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की होने वाली है। जी हां आज हम इस खबर में कुछ ऐसे बातों के बारे में जानने वाले हैं जो आपके सफर को और भी सुहाना और सेफ बना सकती है। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में डिटेल से खबर में।
 | 
Car Tips : कार चलाते समय ये टिप्स बना देंगे आपके सफर को और भी बेहतर, फ्यूल की भी होगी भारी बचत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अक्सर लोग फैमिली टूर के लिए अपनी कार का इस्तेमाल करना बेहद पसंद करते हैं। दरअसल हम इस खबर में कार की मेंटेनस को इफेक्ट करने वाले सबसे बड़े कारण स्पीड और मेनुअल गेयर के बीच के संबंध के बारे में जानने (auto news) वाले हैं। इस खबर में ये भी जानेंगे कि कौने से गेयर में कितनी स्पीड (How much speed in which gear) होनी चाहिए आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में डिटेल से।


अक्सर लोग अपनी कार को पहले या दुसर गेयर में 40 से 50 की रफतार पर पहुंचाने का प्रयत्न करते हैं जो कि सुरक्षा और कार मेंनेटेनंस दोनों के लिए ही उपयुक्त नहीं माना जाता है। अगर आप जी हां, आपको तीसरा या चौथा गियर इस्तेमाल करना चाहिए, यह आपकी कार के मॉडल और सड़क की ढलान (Model and slope of the road) पर निर्भर करता है।


यहाँ कुछ बातें बताई गई हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए

इंजन की RPM: 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर, आपका इंजन 2000 से 2500 RPM के बीच घूमना चाहिए। यदि RPM बहुत अधिक या बहुत कम है, तो आप गियर बदलना चाह सकते हैं।
इंजन की आवाज: यदि आपका इंजन बहुत अधिक तनाव में है, तो आप गियर बदलना चाह सकते हैं।


कार का कंपन: यदि आपकी कार कंपन (aise hone chaye gear speed ka talmel) कर रही है, तो आप गियर बदलना चाह सकते हैं।

30-40 किलोमीटर प्रति घंटे: दूसरा या तीसरा गियर
40-50 किलोमीटर प्रति घंटे: तीसरा या चौथा गियर
50-60 किलोमीटर प्रति घंटे: चौथा या पांचवां गियर

माइलेज बढ़ाने के लिए, आपको उच्च गियर में जितनी जल्दी हो सके गाड़ी चलाने का प्रयास करना चाहिए।
 


इन टिप्स को भुलना पड़ सकता है भारी

धीरे-धीरे गति बढ़ाएं और कम करें: अचानक तेजी से रफ्तार बढ़ाने या ब्रेक लगाने से बचें।
एयर कंडीशनिंग का कम इस्तेमाल करें: एयर कंडीशनिंग ईंधन की खपत को बढ़ा सकता है।
अपने टायरों को सही हवा में रखें: कम हवा वाले टायरों से ईंधन की खपत बढ़ सकती है।


नियमित रूप से अपनी कार का रखरखाव करवाएं: एक अच्छी तरह से रखी गई कार अधिक ईंधन कुशल (best performance in mileage) होती है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये सिर्फ सामान्य दिशानिर्देश हैं। अपनी कार के लिए सबसे अच्छा गियर जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप प्रयोग करें और देखें कि आपके लिए क्या सबसे अच्छा काम करता है।