HBN News Hindi

Car Summer Care Tips :ये टिप्स फॉलो करेंगे तो भीषण गर्मी में भी आपकी कार रहेगी बिल्कुल चील्ड

Summer Car Care Tips in Hindi : अगर आप चाहते हैं कि गर्मियों के मौसम में भी आपकी कार गर्म होने की (Garmiyo me car ka dhyan kaise rkhe) बजाय ठंड़ी रहे और मेंटनेंस पर आपको कम पेसै लगाने पड़े । तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है । तो आज हम इस खबर में बताऐगें की आप गर्म (Car Summer Care Tips) मौसम में अपनी कार को बिल्कुल चिल्ड कैसे रख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
 | 
Car Summer Care Tips :ये टिप्स फॉलो करेंगे तो भीषण गर्मी में भी आपकी कार रहेगी बिल्कुल चील्ड

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी ऑफिस आने-जाने के अलावा कहीं पर भी जाते हैं और (Car Summer Care Tips) अपनी कार को लेकर जाना बेहतर समझते है या सफर करना पसंद करते हैं । (improvment in car life) तो आपको भी इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए । जिससे आपको गर्मी के मौसम में कार में गर्मी नही लगेगी। आइए जानते है इस खबर के माध्यम से । 

 


अब गर्मियों में भी रख सकते हैं ठंडा 


चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरू होते ही भारत में कार मालिकों की (How To Car Child in Summer) मुसीबत बढ़ जाती है।  गर्मी की वजह से कार गर्म हो जाती है, ऐसे में कार में बैठना मुश्किल हो जाता है।  तेज धूप और उमस से कार के अंदर का तापमान बहुत बढ़ जाता है, जिससे सफर करना असहज हो जाता है।  लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, कुछ आसान तरीकों से आप अपनी कार को गर्मियों में (Car Ki Care Kaise Kare) भी ठंडा रख सकते हैं।  आइए जानते हैं कि कार को कैसे ठंडा रखा जा सकता है। 


होगी परफॉर्मेंस भी शानदार 


गर्मी में कार का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।  अगर आपकी कार का बाहरी (car maintenance tips in hindi) हिस्सा सही रहता है तो इंजन भी अच्छा काम करता है।  इंजन बढ़िया रहेगा तो कार की परफॉर्मेंस भी शानदार रहेगी।  भारत में वैसे भी गर्मी का तगड़ा प्रकोप रहता है, जिसमें तुरंत गर्म हो जाती है।  गर्मी के मौसम में कार को ठंडा रखना है तो इन बातों का ख्याल रखें। 

 


रखे इन बातों का ध्यान


कार का बाहरी हिस्सा- सूरज की तपिश आपकी कार का पेंट खराब (how to take care of car exterior) कर सकती है।  अगर कार धूप में खड़ी रहेगी तो पेंट फेड और छुटना शुरू हो जाएगा।  कार के बाहरी हिस्से की सुरक्षा करने के लिए कार को धोएं और वैक्स लगाएं।  इससे कार पर एक परत बन जाएगी जो सूरज की यूवी रेज से बचाती है। 


मुमकिन हो तो अपनी कार को छांव में ही खड़ी करें और कार कवर का इस्तेमाल करें।  इससे कार का पेंट भी सुरक्षित रहेगा और कार का अंदरूनी हिस्सा ठंडा रहेगा। 

 


इंजन को न होने दें ओवरहीट 


इंजन आपकी कार का दिल होता है।  गर्मी में सबसे ज्यादा दिक्कत इंजन ओवरहीट की होती है।  इसलिए कूलिंग सिस्टम की (car care tips for summer) कंडीशन चेक करना जरूरी है।  कार में कूलेंट का लेवल भी रेगुलरली चेक करना चाहिए और जरूरत पड़ने पर रिप्लेस करना चाहिए।  इसके अलावा कूलिंग सिस्टम के लीक पर भी ध्यान देना जरूरी है। 


कर सकते हैं विंडशील्ड का इस्तेमाल 


तेज टेंपरेचर आपकी कार का अंदरूनी (Car care tips for beginners) हिस्सा गर्म कर देता है।  इसकी वजह से कार में बैठना मुश्किल हो जाता है।  आप विंडशील्ड और विंडो पर सन शेड का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इससे कार का इंटीरियर ठंडा रहेगा और डैशबोर्ड में क्रैक नहीं आएंगे। 

 


हीट का असर लेदर सीट पर भी होता है।  लेदर सीट को सॉफ्ट और क्रैकिंग से बचाने के लिए लेदर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।  नियमित तौर पर (Car maintenance tips in) वैक्यूम क्लीनिंग और डस्टिंग के साथ आप कार की केयर कर सकते हैं। 


चेक करते रहे समय-समय पर टायर 


चिलचिलाती धूप और गर्मी की वजह से टायर की हेल्थ भी (Kitne Samay Ke Bad Car ko Check Karvana Chaiye) खराब होती है।  अगर टायर में कोई खराबी होती है तो टायर फटने का खतरा रहता है।  इसलिए कार में टायर की हवा का लेवल नियमित तौर पर चेक करें क्योंकि तेज टेंपरेचर में हवा का प्रेशर बदलता रहता है।

 

 

 कार कंपनी के बताए लेवल के तहत टायर में हवा भरवाएं।  ऐसा करने से आपकी कार भी सेफ रहेगी और गर्मी के असर से भी छुटकारा मिलेगा।