HBN News Hindi

Car Radiator Care Tips : गाड़ी के लिए क्यों जरूरी है कार रेडिएटर फ्लश, ऐसे करता है काम

Car Radiator Care Tips : सबसे पहले कार रेडिएटर फ्लश होता क्या है इसके बारे में जान लें। ये एक ऐसा कैमिकल का मिश्रण होता है जो रेडिएटर को साफ (Car Radiator Care Tip) करने के लिए उपयोग में आता है। जिससे हमारी कार का इंजन स्टार्ट होता है तो उसमें फ्यूल जलता है और हीट को पैदा करता है।
 | 
Car Radiator Care Tips : गाड़ी के लिए क्यों जरूरी है कार रेडिएटर फ्लश, ऐसे करता है काम

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : अधिकतर बार कार का इंजन इतना हीट हो जाता है की जब हम कार को स्टार्ट (How important is the radiator for the engine) करते है तो इंजन में से आवाज आनी भी शुरू हो जाती है। कार से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले लोगों को इस की परफॉर्मेंस को दमदार बनाए रखने के लिए इंजन का ध्यान रखना पड़ता है।  आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से। 

 


हो सकता है नुकसान

इंजन के तापमान को सामान्य बनाए रखने के लिए रेडिएटर का सही तरह से काम करना (know what are the benefits of flushing it) काफी जरूरी होता है। अगर यह सही से काम न करे तो गाड़ी के लिए बड़ा खतरा आ जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि रेडिएटर को फ्लश करने के क्या फायदे होते हैं।


क्या होता है रेडिएटर


इंजन वाली कारों में इंजन के तापमान को सामान्य बनाए रखने (car care tips) के लिए एक खास तरह की जाली वाली पार्ट लगाया जाता है। जिसे रेडिएटर के नाम से जाना जाता है। इसका काम कार चलने के बाद शुरू होता है और यह इंजन के तापमान को कम बनाए रखता है। जिससे कार को लंबे समय तक बिना रूके चलाया जा सकता है।

 


रेडिएटर की मुख्य भूमिका 


गाड़ी में इंजन को ठंडा रखने के लिए रेडिएटर की मुख्य भूमिका (Car Care Tip Summer) एंटीफ्रीज या कूलेंट को पानी के साथ इंजन तक पहुंचाना होता है। जिससे इंजन के अंदर का तापमान कम किया जा सकता है।


होता है फ्लश करना जरूरी


रेडिएटर का सही तरह से काम करना काफी जरूरी (Car Imporatant part) होता है। कई बार यह मिट्टी, धूल और अन्य कारणों से चोक होने लगता है। जिसके साथ ही कई तरह की समस्याएं भी आने लगती हैं। जिसमें इंजन ओवरहीट होना, कूलेंट खराब होना या इंजन के पास से मीठी गंध आना जैसी समस्याएं शामिल हैं। जब भी इनमें से किसी तरह की समस्या दिखाई दे तो कार के रेडिएटर को फ्लश करवाना जरूरी होता है।


होता है बड़ा फायदा


एक बार रेडिएटर को फ्लश करवाया जाता है तो इसका बड़ा फायदा होता है। रेडिएटर में कई जाली होती हैं। जिनमें धूल, मिट्टी आदि फंस जाती है। जिसे साफ करवाया जाता है तो रेडिएटर की जाली पूरी तरह से साफ हो जाती हैं और इसमें उचित मात्रा में कूलेंट बहता है। जिसके साथ लगा पंखा इसे जल्दी ठंडा करता है और यह फिर से इंजन में जाकर तापमान को सामान्य बनाने में मदद करता है।