HBN News Hindi

Car Loan Tips : 20/4/10 वाले रूल से लेंगे कार का लोन तो बचा लेंगे मोटे पैसे, नहीं बिगड़ेगा आपका बजट

Car Loan Updates : जैसा कि आप लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में बहुत से लोग अपनी पसंदीदा(What is 20/4/10 Rule in car loan) गाड़ी को खरीदने के लिए कई कार लोन का सहारा लेते हैं। यदि आप भी कार लोन लेने का सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके बेहद काम की हैं। किसी भी तरह के कार लोन से पहले आपको कुछ जरूरी नियमों का पता होना आवश्यक है, ताकि आप कार लोन में होने वाले भारी नुकसान से बच सके। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 
 | 
Car Loan Tips : 20/4/10 वाले रूल से लेंगे कार का लोन तो बचा लेंगे मोटे पैसे, नहीं बिगड़ेगा आपका बजट

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर व्यक्ति को कोई न कोई कार पसंद होती है, किंतु  भारी कीमतों के चलते हर कोई उन्हें खरीदने में हिचकिचाता है। कई बार लोगों को इन महंगी कीमतों के कारण फाइनेंसियल लो(Car Loan Updates 2024)स भी उठाना पड़ता है। इसलिए अगर आप भी कार लोन लेने का सोच रहे है, तो  इन नियमों( What is the rule to buy car) के बारे में जान लीजिए।

सरकार ने अभी हाल ही में 20/4/10 को कार लोन से संबधित नया नियम जारी किया है। यह नियम आपके कार लोन लेते समय बहुत काम आने वाले है। आइए जानते है ये नियम किस प्रकार से आपके लिए लाभकारी सिद्व होंगे। 

वित्तीय समस्याओं से करेगा बचाव


आज के समय में हर कोई अपने ड्रीम कार को खरीदना चाहता है।इसके लिए वह कई बार अपने बजट को देखना भी भूल जाता है, जिसके चलते उसे बाद में वित्तीय समस्याओं से जूझना पड़ जाता है।ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि कार खरीदते वक्त मार्केट के बेस्ट नियम के बारे में जानकारी हो। ये नियम आपको होने वाले वित्तीय समस्याओं(What is the formula for a car loan) से भी छुटकारा दिलाएगा।अक्सर यह देखने को मिलता है कि ग्राहक लोन (Financial rules for buying a car)की मदद से महंगी गाड़ी घर खरीद लाते हैं।और फिर उसकी ईएमआई भरने में उनकी हालत खराब हो जाती है।कई बार कर्ज तक लेना पड़ जाता है।ऐसे में आपको कार खरीदते वक्त काफी सावधानी रखनी चाहिए।


कितने प्रतिशत की होगी डाउन पेमेंट


कार की कीमत का कम से कम 20% का डाउन पेमेंट करना चाहिए।यह आपकी कार के लिए लोन की मात्रा को कम करके आपकी ब्याज और वित्तीय दबाव को कम करता है। इससे आपको कार लोन लेते समय काफी  सहायता मिलेगी।


जानिए लोन की अवधि 


लोन पर कार खरीदते समय लोन की अवधि का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।आपकी लोन की अवधि जितनी कम होगी उतना कम ब्याज(What is the best advice for buying a car) आपको चुकाना होगा।कार के लिए लोन की अवधि को 4 वर्ष (48 महीने) तक ही सीमित रखना चाहिए।यह आपको लोन की समाप्ति तक ब्याज को ध्यान रखने में मदद करता है और आपको लंबी अवधि में ब्याज का भुगतान करने से बचाता है।


लोन पर कार खरीदते समय ईएमआई कितनी बन रही है।इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है।आप कोई सी भी कार खरीद रहे हैं। आपको य

इतना होना चाहिए ईएमआई

यह ध्यान रखना होगा कि आपकी मंथली(eligibility requirements) इनकम जितनी है उसका 10 फीसदी ही ईएमआई होना चाहिए।मसलन अगर आप महीने के 1 लाख रुपए कमाते हैं तो आपकी ईएमआई(EMI amount) 10,000 रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

ज्यादा ईएमआई होने से आपका बजट गड़बड़ हो सकता है।कार चलाने के लिए केवल ईएमआई के अलावा और भी कई तरह के खर्च होते हैं।इसलिए कोशिश करे कि ईएमआई को कम से कम रखा जा सके।

कैसे करे  कार मेंटेन्स
एक्सपर्ट का मानना है कि ज्यादातर लोग चाहते हैं कि उनके पास चमचमाती SUV कार हो।यह बात भी सही है कि देश में नए कार खरीदार SUV को बड़ी संख्या में खरीद रहे हैं।हालांकि, नई कार के लिए आपको प्रैक्टिकल रहने की जरूरत है।क्योंकि जब ग्राहक अपने बजट और कार मेंटेनेस को ध्यान में रखकर खरीदारी करता है तो उसे भविष्य में कोई समस्या नहीं होती है। वह कहते हैं कि डीजल कारों के मुकाबले पेट्रोल कारें सस्ती होती हैं। हालांकि, मार्केट में पेट्रोल की कीमत डीजल से ज्यादा है। पेट्रोल कार का मेंटेनेंस कम होता है, जबकि डीजल कार के रखरखाव में ज्यादा खर्च आता है।