HBN News Hindi

Car Insurance : कार इंश्योरेंस कराते समय नहीं दिया यह ध्यान तो किसी काम का नहीं रहेगा बीमा, क्लेम भी नहीं होगा पास

Car Insurance Fraud :अगर आप भी वाहन  इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सोच रहें हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है। अगर आपको भी अपने वाहन का बीमा (car ka insurance ) करवाना है तो आपको कुछ बातों को ध्यान रखने की जरूरत है। नही तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। हम आपको खबर के माध्यम से उन जरूरी बातों के बारे में बताने वाले हैं । 
 
 | 
Car Insurance : कार इंश्योरेंस कराते समय नहीं दिया यह ध्यान तो किसी काम का नहीं रहेगा बीमा, क्लेम भी नहीं होगा पास

HBN News Hindi (ब्यूरो): आप भी अपनी कार का बीमा करवाने के बारे में सोच रहे हैं। तो आपको  इंश्योरेंस पॉलिसी की कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। बाजार में बहुत नकली चीजें भी आ गई हैं। कार इंश्योरेंस (Car Insurance ka Fraud)को लेकर बाजार में काफी फ्रॉड हो रहा है। आप अगर बीमा करवाना चाहते हैं। तो फ्रॉड से बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत हैं।

 


ये सावधानियां बरतने की है जरूरत


आज के टाइम में खुद की सुविधा के लिए कार खरीदना आम हो गया है इसलिए लोग कार इंश्योरेंस (car insurance) भी करवाते हैं। कार इंश्योरेंस को लेकर काफी फ्रॉड के मामले सामने आ रहे हैं। मार्केट में इतनी नकली चीजें आ गई हैं कि असली-नकली का फर्क ढूंढना मुश्किल हो गया है। अगर आप भी कार इंश्योरेंस करवाने का सोच रहे हैं तो फ्रॉड से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है।

 


फेक कार इंश्योरेंस पॉलिसी की पहचान


अगर आप कार बीमा लेने की सोच रहे हैं तो नकली बीमा पॉलिसी की पहचान (Identification of fake insurance policies) करना सबसे जरूरी है। इसके लिए सलाह दी जाती है कि बीमा कंपनी और एजेंट के बारे में डिटेल्स जानने के बाद ही पॉलिसी करवाएं। बिना जांच के करवाए गए बीमा में आपको क्लेम के समय भारी दिक्कत आएगी और वह बीमा किसी काम का नहीं रहेगा। ऐसे में क्लेम भी रुक जाएगा।


पॉलिसी की शर्तों को सही से पढ़ ले 


कार इंश्योरेंस से संबंधित सभी शर्तों को ध्यान से पढ़ लें और उनकी पॉलिसी (car insurance ki policy)में दी गई सभी जानकारी को कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन जरूर चेक करें।

 


कार पॉलिसी नंबर जरूर चेक करें 


जब भी आप कार इंश्योरेंस पॉलिसी करवाएं तो बीमा कंपनी की तरफ से दिए गए कार पॉलिसी नंबर को चेक करना बिलकुल न भूलें।


कंपनी की जरूरी जानकारी पता करें 


आप जिस भी कंपनी से कार इंश्योरेंस लेने जा रहे हैं, उसके बारे में यह चेक कर लें कि उसके नाम से कोई और कंपनी तो नहीं है। आपको इसकी जानकारी ऑनलाइन IRDAI के पोर्टल पर जाकर मिल जाएगी।


UID नंबर  कर लें चेक


आपको बता दें कि इंश्योरेंस कंपनी को IRDAI की तरफ से एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (UID) मिलता है। यह नंबर बीमा पॉलिसी में भी रहता है। अगर बीमा पॉलिसी में यह नंबर मेंशन नहीं है तो इसका मतलब बीमा पॉलिसी नकली है।


ऑनलाइन करें पेमेंट

कार इंश्योरेंस की पेमेंट कैश की बजाय ऑनलाइन ही करें। इसके अलावा, अगर आप चेक पेमेंट कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि वह पेमेंट एजेंट को नहीं बल्कि बीमा पॉलिसी के नाम पर ही होना चाहिए।