HBN News Hindi

Car Drive Tips : कार चलाते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Best Car  Driving Tips : आजकल आपको हर किसी के पास कार देखने को मिल जाती है। लकिन बहुत से लोग ऐसे भी जिन्हें गाड़ी अच्छी तरह से चलानी नही आती है। लोग गाड़ी चलाते समय अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं। जिससे कार का बहुत भारी नुकसान हो जाता है। इसलिए इस खबर के माध्यम से आज हम आपको कुछ बेसिक टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बेहतर तरीके से ड्राइविंग कर पाएंगे।
 | 
Car Drive Tips : कार चलाते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो सकता है भारी नुकसान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अक्सर आपने देखा होगा लोग नई कार खरीदने के कुछ दिन बाद गाड़ी गैराज पहुच जाती है। इसका मुख्य कारण गलत तरीके(how to drive car) से ड्राइविंग करना है। ऐसी समस्या तब आती है जब आपके पास ड्राइविंग की बेसिक जानकारी ना हो। ड्राइविंग के दौरान अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं। यहां हम (driving tips)आपको कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने वाले है जिसकी वजह से गाड़ी जल्दी से गैराज नही जाएगी।

 


ड्राइविंग के दौरान अक्सर लोग गलतियां कर देते हैं 


आजकल नई कार खरीदना बहुत आसान हो गया है क्योंकि कार लोन आसानी से मिल जाता है। लेकिन समस्या तब आती है जब ड्राइविंग (biggest mistakes while drive car)की बेसिक जानकारों भी नहीं होती और लोग गलत तरीके से कार चलाते हैं। ड्राइविंग के दौरान अक्सर लोग कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से गाड़ी (car drive krne ka sabse acha trika)को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। यहां हम आपको कुछ बेसिक टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बेहतर तरीके ड्राइव कर पाएंगे साथ ही गाड़ी भी सालों-साल टनाटन रहेगी।

 


हर समय क्लच पर न रखें पैर


अक्सर लोग क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं, या दिर हाफ क्लच पर दबाकर गाड़ी चलाते हैं जो सही नहीं है, ऐसा करने से फ्यूल (car driving krne ka best trika)की खपत तो बढ़ती है और साथ ही क्लच प्लेट्स के खराब होने की संभावना भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। और यदि एक बार ये प्लेट्स ख़राब हुई तो बाद में बहुत बड़ा खर्चा आ जाता है। इसलिए जब गियर बदलना हो, या गाड़ी स्लो करके रोकनी हो तब ही क्लच का इस्तेमाल करें। इन जरूरी बातों का भी रखे ध्यान।


चढ़ाई पर क्लच पैडल न दबायें


चढ़ाई पर देखा गया है कि लोग क्लच दबाए रखते हैं, क्योंकि ऐसा करने से कार बिना गियर के हो जाती है। अगर आप ऐसे में क्लच दबाए रखते हैं, तो ढाल आने पर कार पीछे की तरफ जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय ही करें।

 


गियर लीवर पर हाथ रखना  बंद करें


अक्सर देखने में आता है कि लोग गाड़ी चलाते समय एक हाथ स्टेयरिंग पर और दूसरा हाथ गियरलीवर पर रखते हैं। ऐसा करना बिलकुल भी सही(Best Car  Driving Tips) नहीं है। जब हर समय हाथ गियर लीवर पर रहता है तब सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है। इसलिए जब भी ड्राइव करें आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए।

 


सही गियर में चलायें गाड़ी


कई बार लोग स्पीड के अनुसार गियर चेंज नहीं करते, लो गियर में स्पीड हाई कर लेते हैं। और कई बार टॉप गियर में लो स्पीड पर गाड़ी चलाते हैं। अगर (Car Drive Tips)आप भी ऐसा करते हैं तो गियरबॉक्स को भारी नुकसान हो सकता है। कई बार देखने में आता है कि 4th गियर में ही गाड़ी चलती रहती है टॉप गियर लगता ही नहीं, ऐसा करने से गियरबॉक्स को बहुत ज्यादा वाला नुकसान पहुंचता है। और इंजन पर दबाव पड़ता है साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं गियरशिफ्ट इंडिकेटर होने बाद भी लोग ऐसी गलतियां करते हैं। इसलिए स्पीड के हिसाब इ गियर बदलें।