HBN News Hindi

Car Cooling: जान लीजिए कार में कूलिंग कम होने के कारण, वरना आ सकती हैं कई दिक्कतें

Car Cooling Tips: सर्दियों का सीजन खत्म हो रहा है। धीरे-धीरे गर्मि भी बढ़ने लगा गई है गर्मी की शुरुआत होने से पहले आपको  कार में कुछ जरूरी कामों को करा लेना चाहिए। ऐसे में गर्मी के मौसम में आपकी कार पूरी तरह ठीक रहेगी और कार को चलाने में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा।  आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से - 
 | 
Car Cooling: जान लीजिए कार में कूलिंग कम होने के कारण, वरना आ सकती हैं कई दिक्कतें

HBN News Hindi (ब्यूरो): गर्मियों के सीजन में सबसे ज्‍यादा जरूरत कार की एसी की होती है जो आपकी कार को ठंडा रखती है अगर आपको भी गर्मियों मे इन परेशानियों से बचना है। अपनी कार में कुछ जरूरी कामों को करा लेना चाहिए। तापमान बढ़ने की वजह से आपकी कार में कई तरह की दिक्कतें आ सकती हैं।  तो आज हम आपको ऐसी ट्रिक्स के बारे मे बताने जा रहे है जो आपके बेहद काम की है। 

 


 गर्मी मे कार को रखे कूल-कूल 


अप्रैल के महीने की शुरूआत से ही गर्मियां भी शुरू हो गई हैं और जिस से अभी से सूरज तपने लगा है, लगता है कि पारा हाई जाएगा। वैसे भी मौसम विभाग ने इस बार ज्‍यादा गर्मी पड़ने की भविष्‍यवाणी कर दी है। तपती दोपहरी में ज्‍यादातर लोग कार से चलना पसंद करते हैं, ताकि झुलसती गर्मी से निजात मिल सके। लेकिन, अंदाजा लगाइये कि आप कार को कहीं पार्क करके कुछ घंटे बाद वापस आते हैं तो अंदर धधकती भट्ठी वाला अहसास होता है। इस बुरे अहसास से हर कोई निजात पाना चाहता है। अगर आप भी चाहते हैं कि कार कूल-कूल रहे तो कुछ टिप्‍स (Car Cooling Tips in Hindi ) अपनाकर देखिएगा।

 


कार की कुछ विशेष देखभाल 


अगर गर्मियों में हमे कार से बेहतर सुविधा पानी है तो हमें उसका अच्‍छा ख्‍याल भी रखना पड़ता है। इसके लिए एसी की सर्विस और उसकी मेंटेनेंस (AC service and maintenance) करानी तो जरूरी है ही, कुछ और भी टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप गर्मियों में भी अपनी कार को कूल-कूल रख सकते हैं। सर्विस सेंटर पर जाकर कार की सर्विस और मेंटेनेंस कराना तो अलग बात है, लेकिन अगर आप घर पर ही अपनी कार की कुछ विशेष देखभाल करते हैं तो निश्चित रूप से इसका फायदा मिलेगा।

 


समय रहते करवाएं एसी की सर्विस


गर्मियों के सीजन में सबसे ज्‍यादा जरूरत कार की एसी (car ac cooling tips) की होती है। कुछ लोगों को लगता है कि अंदर बैठने के बाद आपकी कार का एसी ठंडा नहीं कर रहा तो उसकी सर्विस कराने के साथ एसी यूनिट को क्‍लीन रखना बहुत जरूरी होता है। गंदी एसी फिल्‍टर से न सिर्फ बदबूदार हवा अंदर आती है, बल्कि कूलिंग में भी बहुत टाइम लगता है। दूसरी बात ये है कि अपनी कार को सीधे सूरज की रोशनी में न खड़ा करें, बल्कि किसी पेड़ या छत के नीचे ही कार को पार्क करना चाहिए।

 

IMD Rain Alert : इस बार मानसून सीजन में जमकर होगी बरसात, किसानों को मिल सकती है बंपर पैदावार की सौगात


इंजन ऑयल का समय पर बदलना 


अगर कार का सुचारू संचालन चाहते है तो बता दें कि कार को पावर इंजन से मिलती है और इंजन पूरी तरह इंजन ऑयल (car engine oil maintainance) पर काम करता है। जाहिर है कि आपको अपनी कार का परफॉर्मेंस बेहतर रखने के लिए उसका इंजन ऑयल समय-समय पर बदलना पड़ेगा। अगर पुराना इंजन ऑयल है तो कार में फ्रैक्‍शन यानी घर्षण भी ज्‍यादा होगा और इंजन गर्म होने के साथ ही आपकी कार भी अंदर से जल्‍दी गर्म हो जाएगी।

 


समय रहते करवा ले बैटरी की मेंटेनेंस 


बता दें कि कार को बेहतर ढंग से कूल रखने के लिए बैटरी की परफॉर्मेंस (car battery performance) अच्‍छी होना बहुत जरूरी है। इसके लिए समय-समय पर अपनी बैटरी के प्‍लग को निकालकर उसे साफ करना चाहिए और बैटरी की सभी केबल सही जगह पर लगी होनी चाहिए। बैटरी का टर्मिनल भी समय-समय पर साफ किया जाना चाहिए। टर्मिनल पर अगर धूल या गंदगी जमी होगी तो यह कार के कंपोनेंट को सही से पावर नहीं पहुंचा सकेगा।


गर्मियों में टायर का प्रेशर


गर्मियों में टायर का प्रेशर (car tire pressure) समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए, क्‍योंकि हवा फैलती है। अगर प्रेशर ज्‍यादा हुआ तो टायर डैमेज हो सकता है, जबकि कम प्रेशर होने पर तेल ज्‍यादा यूज करेगी। इसके अलावा विंडशील्‍ड भी समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए। दरअसल, गर्मियों में विंडशील्‍ड पर लगे वाइपर की रबर सूख जाती है और इसकी परफॉर्मेंस खराब हो जाती है।