HBN News Hindi

Car Care Tips : इन टिप्स के सहारे ही बचा लेंगे गाड़ी को खटारा होने से, कोई खर्चा भी नहीं

Car Care Tips : अगर आप चाहते हैं कि आपकी गाड़ी सालों-साल बिलकुल नई जैसे ही टनाटन चले और मेंटनेंस पर आपको कम पेसै लगाने पड़े । तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है । तो आज हम इस खबर में बताऐगें की आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख करे कार की लाइफ को बढा सकते हो । जानिए कैसे........

 | 
Car Care Tips : इन टिप्स के सहारे ही बचा लेंगे गाड़ी को खटारा होने से, कोई खर्चा भी नहीं

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी ऑफिस आने-जाने के अलावा कहीं पर भी जाते है और अपनी कार को लेकर जाना बेहतर समझते है या सफर करना पसंद करते हैं । (improvment in car life) तो आपको भी इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए । आइए जानते है खबर के माध्यम से । 

Share Market Update : कमाल के है इन पांच कंपनियों के शेयर, एक साल में पैसा डबल

ध्यान रखने वाली बातें 


Car Care Tips : आप जिस कार की सवारी करते हैं, उसका खुद की तरह ही अच्छे से ध्यान रखेंगे तो वो आपका बखूबी साथ निभाएगी। ऐसे में आपको कार की देखभाल से जुड़ीं जानकारियां होनी चाहिए, ताकि आप गाड़ी के एक्सटीरियर और इंटीरियर के साथ ही इंजन का भी खास खयाल रख पाएंगे। (Improve cart life)आपकी कार हमेशा चमचमाती रहे और अच्छे से चले भी, इसके लिए हम आपको आज कार केयर टिप्स बताने जा रहे हैं और आपने अगर इसे फॉलो किया तो आपकी गाड़ी को कोई भी कभी भी खटारा नहीं कहेगा।

किन बातों का रखें खयाल

यूजर मैनुअल अच्छे से पढ़ें: नई कार खरीदने पर कंपनी जो यूजर मैनुअल आपको देती है, उसका इस्तेमाल जरूर करें। इसमें कार के हर हिस्से के बारे में जानकारी होती है, जैसे सर्विसिंग शेड्यूल, फ्यूल टाइप, और टायर प्रेशर समेत और अहम जानकारियां।


सर्विसिंग समय पर कराना जरूरी: कार की सर्विसिंग कंपनी द्वारा बताई समयावधि के अनुसार ही करवाएं। इससे कार के पार्ट-पुर्जों में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।

Delhi metro में होली के दिन इस समय कर सकेंगे सफर, जानें पूरा शेड्यूल


टायर प्रेशर का ध्यान रखें: आपकी कार के टायरों में हवा का सही दबाव बनाए रखने से आपके कार के इंजन पर कम दबाव पड़ता है और माइलेज भी सही मिलती है। आजकल काफी सारी गाड़ियों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम लग गए हैं।


सही फ्यूल और ऑयल फिल्टर: जिस तरह से हमारे शरीर के लिए स्वच्छ और हेल्दी खाना जरूरी होता है, उसी प्रकार कार के इंजन के लिए भी सही इंजन ऑयल और ऑयल फिल्टर जरूरी हैं। गाड़ी के मैनुअल में बताए अनुसार ही तेल और फिल्टर का इस्तेमाल करें।

कैसे कर सकते हैं कार की सेहत अच्छी 


नियंत्रण में गाड़ी चलाएं: कार की ड्राइविंग सीट पर बैठते ही कुछ लोग रश ड्राइविंग पर जोर देते हैं। (improvment in car life) आप अगर अपनी कार का खास खयाल रखना चाहते हैं तो नई कार को तेज रफ्तार में न चलाएं। इससे इंजन के पार्ट्स सही सेट नहीं हो पाते और खराब हो सकते हैं।


कार को डस्टबिन न बनाएं: बहुत से लोग गाड़ी के अंदर ही खाने-पीने से सामान समेत काफी कुछ रख देते हैं, जिससे गाड़ी गंदी हो जाती है और ऐसी स्थिति में कार में अंदरूनी खराबी आ सकती है।


लंबे समय तक गाड़ी को खड़ी ना रखें : जब भी मौका मिले, थोड़ी देर के लिए गाड़ी चलाएं। इससे गाड़ी के पुर्जे और टायर सही से चलते रहते हैं। दरअसल, बहुत से लोग लंबे समय तक कार को गैराज या पार्किंग में लगाकर छोड़ देते हैं। इससे गाड़ी को नुकसान ही है।

Hyundai की इस कार का बाजार में जबरदस्त डिमांड, कीमतों में हुई भारी बढोतरी


धूप में पार्क करने से बचें: धूप से बचने के लिए गाड़ी को किसी ठंडी जगह या शेड्स में पार्क करें। तेज धूप से कार का पेंट खराब हो सकता है और काफी सारी और भी दिक्कतें आ सकती हैं।

दैनिक सुझाव
 

गाड़ी की साफ-सफाई : आप अपनी कार को नियमित रूप से धोएं और साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। इससे कार की चमक बरकरार रहती है और गंदगी जमा नहीं होती।


बैटरी साफ रखें: बैटरी के टर्मिनल पर जंग जमने से कार स्टार्ट होने में दिक्कत हो सकती है, ऐसे में बैटरी को साफ रखें।


विंडशील्ड वाइपर चेक करें: बारिश के मौसम में साफ देखने के लिए विंडशील्ड वाइपर का सही से काम करना जरूरी है। समय-समय पर वाइपरों को बदलते रहें।

Viral Video : इन पर चढ़ा होली का रंग, मेट्रो में होली खेलने के बाद अब सड़क पर ‘लगाया अंग’