HBN News Hindi

Car Care : महीनों कार ना चलाने पर हो सकते हैं बड़े नुकसान, जानें किस तरह करें बचाव

Car Care Tips :अक्सर लोग कार खरीद तो लेते हैं लेकिन कार को  चलाते बहुत कम है। कई बार तो लोग महीनों- महीनों कार(car ko shi rakhne ka best trika) को लेकर कहीं जाते ही नही है। ज्यादा दिनों  तक गाड़ी खड़ी रहने से उसमें बैटरी डिस्चार्ज, पार्ट में जंग और इंजन पर भी असर पड़ने की संभावना(Car Maintenance Tips) ज्यादा रहती है। ऐसे में हम आपको बता रहे है की आप गाड़ी को सेफ कैसे रख सकते हैं।
 
 | 
Car Care :   महीनों कार ना चलाने पर हो सकते हैं बड़े नुकसान, जानें किस तरह करें बचाव

HBN News Hindi (ब्यूरो) : लोग कार खरीद तो लेते हैं लेकिन कार को बहुत कम चलाते हैं । ऐसे मे कार के फायदे कम और नुकसान ज्यादा है। क्योंकि खड़ी (car ko shi rakne ke tips)कार में बैटरी डिस्चार्ज, पार्ट में जंग आदि कई प्रकार की दिक्कत हो जाती है। कुछ लोग तो महीनों भर कार पर ध्यान नही देते।  इस खबर के माध्यम से(best car care tips) आज हम आपको खड़ी कार मे होने वाले नुकसान के बारे में बताने वाले हैं।

 


खड़ी कार में होने वाले नुकसान 


अक्सर लोग कार तो खरीद लेते हैं लेकिन चलाते बहुत है। कुछ लोग तो महीनों-महीनों कार(Car tips) को लेकर कहीं जाते ही नहीं हैं। लोगों की कारें या तो घर के बाहर पार्क होती हैं या फिर पार्किंग स्थल में। लेकिन ज्यादा दिनों तक जब गाड़ी रहती है तो बैटरी डिस्चार्ज, पार्ट में जंग और(sabse asan trika car thik rakhne ka) इंजन पर भी असर पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप बहुत समय से अपनी गाड़ी(car guide) को इस्तेमाल  में नहीं ला रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी गाड़ी को सेफ रख सकते हैं।

 


कार की सफाई जरूरी


अगर कार लंबे से खड़ी है तो उसकी सफाई भी बेहद जरूरी होती है। आप कार को अन्दर से साफ़ करें। कार की सीट, सीट के नीचे की (car ko saf rakhna chaiye)सफाई और मैट को साफ़ कर सकते हैं। ऐसा करने से कार साफ रहेगी और नई जैसी रहेगी। इसके अलावा कार के बोनट को ओपन करके भी इंजन और आस-पास की सफाई भी करें ताकि धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाए।

 


समय-समय पर इंजन स्टार्ट करें


अगर आप लंबे समय तक गाड़ी इस्तेमाल नहीं करते तो आपको हफ्ते में 2 बार तो गाड़ी को 2-5 मिनट तक चला कर रखें। इतना ही नहीं (drive your car regularly)कार को आस-पास चलाकर भी देखें, ताकि गाड़ी के पार्ट्स में कोई दिक्कत न हो सके। आपको कार करीब 10-15 मिनट तक चलाकर देखें। गाड़ी चलाते समय ब्रेक, स्टेयरिंग, हैंड ब्रेक भी चेक करें अगर कोई गड़बड़ लगे तो उसे नोट कर लें।


इनसे रहें सावधान


जो गाड़ियां लंबे समय तक खड़ी रहती हैं उनमें अक्सर चूहे, कॉकरोच और छिपकली(car shi rakhne ka trika) अपना घर बना लेते हैं, और कार को काफी नुकसान भी पहुंचा सकते हैं । ऐसे में पेस्ट कंट्रोल करवा लेने बेहतर रहता है। या फिर पिपरमेंट ऑयल वाले रोडेंट्स स्प्रे इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ऐसा करने से इंजन सेफ रहेगा।

 


कार को कवर करें


लंबे समय तक खड़ी गाड़ी को हमेशा कवर करके रखें, ऐसा करने से कार धूप से बची रहेगी। क्योंकि धूप में गाड़ी के पेंट को काफी(best opestion in car care) नुकसान पहुंच सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपने अगर कार को कवर किया  है और अगर बारिश आ जाए तो कवर हटा दें और बारिश रुकने के बाद कार की अच्छे से सफाई कर लें ऐसा करने से कार पर जंग नहीं लगेगी।