HBN News Hindi

Car Buying Tips : कार खरीदने से पहले जान लें ये काम के टिप्स, नहीं पड़ेगा पछताना

Car purchasing tips :कार खरीदते टाईम लोग अक्सर गलती करते रहते हैं । जिसका बाद में उनको भारी नुकसान हो जाता है। अगर आप भी कार(car buying ke bare me tips) खरीदाना चाहते हैं। तो हम आपको कार खरीदते समय किन बातों (car khridte time in baato ka rakhe dhyan)का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपका कोई नुकसान ना हो, आइए जानते हैं खबर के माध्यम से पुरी डिटेल।
 
 | 
Car Buying Tips : कार खरीदने से पहले जान लें ये काम के टिप्स, नहीं पड़ेगा पछताना

HBN NEWS Hindi (ब्यूरो ) : अगर आप भी कार खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं। तो ये जानकारी आपके काम आ सकती है। कार (car ki warranty)आपको वही से  खरीदनी चाहिए जो आपको गाड़ी की पुरी सुरक्षा और वारंटी दे सकें। नियमों के अनुसार डीलर को एक वारंटी देनी होती है। जिससे आपकी बाद में सहायता हो जाएं। आइए जानते है ऐसी कुछ टिप्स के बारे मे जिससे आपको कार खरीदने में सहायता होगी।

 


कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं


देश में अगले महीने से नई कार खरीदना महंगा हो जाएगा, कुछ कंपनियों ने तो पहले ही गाड़ियों के दाम बढ़ा दिए हैं। सोर्स के मुताबिक अगले महीने कुछ नए ऑफर्स और डिस्काउंट देखने को मिल सकते हैं, लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग नई कार खरीदते समय कुछ ऐसी गलतियां (Some mistakes while buying a car) कर जाते हैं जिसके बाद में पछताना पड़ता है। ऐसे में यहां आपको 5 ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप एक नई कार बेस्ट डील के साथ (New car with best deal) खरीद सकेंगे।

 


बजट तैयार करें


एक नई कार खरीदने से पहले आप अपना बजट तैयार करें। अपनी जरूरत के हिसाब से कार खरीदें। दूसरों की देखा(car budgut ) देखी मत करें। अगर आप अपनी पॉकेट और जरूरत के हिसाब से कार खरीद लेंगे तो आपको बाद में कोई दिक्कत नहीं होगी।


पेट्रोल कार या डीजल कार ?


ध्यान देने वाली बात यह भी है कि आपको पेट्रोल कार लेनी चाहिए या डीजल ? तो इसका जवाब ये है कि अगर आपका रोजाना का आना-जाना 30-40 किलोमीटर है तो फिर आपको पेट्रोल इंजन वाली कार खरीदनी चाहिए या चुननी (best car buying )चाहिए, और अगर आपका रोजाना सफर 40 km से ज्यादा है तो आपको डीजल कार खरीदी चाहिए।


लोन के बारे में जानकारी


नई कार खरीदने के लिए अगर आपको लोन की जरूरत है,  तो सबसे पहले आप अलग-अलग बैंकों के रेट ऑफ इंटरेस्ट के बारे में जानकारी(new car par loan) हांसिल करे जो जिस बैंक से आपको सबसे कम रेट ऑफ इंटरेस्ट मिले उसी के साथ डील आगे बढ़ाएं।


फीचर्स चेक करें


आपने जो भी कार फाइनल की है, उसके वेरिएंट पर भी जरूर ध्यान दें और यह जांच लें कि आपको कौन से(new car Features) फीचर्स फायदेमंद मिल रहे हैं। जरूरत के हिसाब से  अगर आप मॉडल चुनते हैं तो आपके काफी पैसे बचा सकते हैं।

कौन सी कार चुनें


आजकल हैचबैक कारों से लेकर SUVs से बाजार भरा पड़ा है। ऐसे में आपको ये देखना है कि आपकी जरूरत क्या है। अगर आप अपनी जरूरत के हिसाब से से कार खरीदते हैं तो आपको फायदा ही होगा।