HBN News Hindi

BMW EV Car : बीएमडब्ल्यू ने भारत में की लग्जरी इलेक्ट्रिक कार पेश, टचस्क्रीन जैसे फीचर्स भी शामिल

BMW EV Car News :इलेक्ट्रिक कारों की मार्केट में आज के समय में जबरदस्त ड़िमाड़ देखने को मिल रही हैं। इसी ड़िमाड़ को देखते हुए BMW ने भी  इलेक्ट्रिक मार्केट में अपने कदम रख दिये है। हाल ही में रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि कार निर्माता बीएमडब्ल्यू ने अपनी एक नई इलेक्ट्रिक कार को बाजार में भेज दिया है। ये बीएमडब्ल्यू की न्यू जनरेशन 5 सीरीज सेडान का इलेक्ट्रिक वर्जन है। 
 
 | 
BMW EV Car : बीएमडब्ल्यू ने भारत में की लग्जरी इलेक्ट्रिक कार पेश, टचस्क्रीन जैसे फीचर्स भी शामिल 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी एक लग्जरी इलेक्ट्रिक कार खरीद रहें हैं तो बीएमडब्ल्यू के न्यू जनरेशन 5 सीरीज सेडान का इलेक्ट्रिक वर्जन (BMW EV Car News) पर विचार कर सकते है। इस लग्जरी इलेक्ट्रिक कार में आपकों डुअल डिजिटल डिस्प्ले, पैनोरमिक ग्लास रूफ और ADAS जैसे एडवांस्ड फीचर्स भी देखने को मिल जाएंगे। आइए जानते है इसके फीचर्स के बारे में विस्तार से ।

 

 

इतनी हो सकती हैं कीमत


लग्जरी कारों को लेकर भारत के लोगों में काफी क्रेज रहता है। हाल ही में बीएमडब्ल्यू इंडिया ने देश में आई5 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च (BMW i5 price in India)कर दी है।  इसकी कीमत 1.20 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है।  फिलहाल, भारत में i5 सिर्फ टॉप मॉडल M60 xDrive वेरिएंट में ही उपलब्ध होगी।  यह इलेक्ट्रिक सेडान बीएमडब्ल्यू इंडिया की रेंज में i4 (72.5 लाख रुपये) और i7 (2.03 करोड़ - 2.5 करोड़ रुपये) के बीच बैठती (BMW i5 price) है।  
बता दें कि i5 को लॉन्च करने के साथ ही अब बीएमडब्ल्यू इंडिया के पास 5 इलेक्ट्रिक गाड़ियां हो गई हैं, जिनमें iX1, iX xDrive50, i4 और i7 भी शामिल हैं।  i5 की बुकिंग 4 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। 


फुल चार्ज पर कितना चलेगी ?


M60 xDrive वेरिएंट में BMW i5 को 83.9kWh (इस्तेमाल के लायक 81.2kWh) बैटरी पैक से लैस (BMW i5 specifications) किया गया है।  एक बार फुल चार्ज करने पर ये कार 516 किलोमीटर (WLTP के अनुसार) चल सकती है।  इस कार में दो इलेक्ट्रिक मोटर- एक आगे और एक पीछे है।  दोनों मिलकर 601hp पावर और 795Nm टॉर्क जनरेट करती हैं।  BMW का दावा है कि ये गाड़ी 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार सिर्फ 3। 8 सेकंड में पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 230 किलोमीटर प्रति घंटा (BMW i5 mileage) है। 


फास्ट चार्जिंग का भी सपोर्ट 


BMW इस कार के साथ 11kW का वॉल चार्जर फ्री दे रही है लेकिन आप चाहें तो 22kW का AC चार्जर अलग से खरीद सकते हैं।  कंपनी का कहना है कि ये गाड़ी 205kW की DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।  इससे यह 10 से 80 प्रतिशत चार्ज होने में 30 मिनट से भी कम समय (BMW i5 charging time) लेगी। 


टचस्क्रीन भी मिलेंगी 


BMW i5 में 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.9 इंच की इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन मिलती है, इसका इंफोटेनमेंट सिस्टम बीएमडब्ल्यू के लेटेस्ट आईड्राइव 8.5 ओएस पर चलता है और गेमिंग तथा वीडियो फ़ंक्शन के साथ आता (BMW i5 features) है।  इसमें 245/40 R20 (फ्रंट) और 275/35 R20 (रियर) टायर है।  इसमें 20 इंच अलॉय व्हील हैं।