HBN News Hindi

Blind Spots feature Benefits : कार में ये फीचर्स हैं लोगों के लिए खास, Accident का खतरा कर देता है कम

Blind Spot Mirrors : आज के समय में हर किसी के पास कार देखने को मिल जाती है। अगर आपके पास भी कार है तो ये खबर आपके काम की  है। कार निर्माता अपनी गाड़ियों में कई एडवांस फीचर्स दे रहे हैं। लेकिन ब्लाइंड स्पॉट्स की वजह से ज्यादा एक्सीडेंट हाते है। ऐसे में आप  बाजार से Blind Spot Mirrors खरीद सकते हैं । आइए जानें इसके बारे में विस्तार से। 
 | 
Blind Spots feature Benefits :  कार में ये फीचर्स हैं लोगों के लिए खास, Accident का खतरा कर देता है कम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारतीय बाजार में कंपनी अब कारों में सेफ्टी को लेकर काफी अच्छा काम कर रही है। कार कंपनी अब कारों में एक (Blind Spots)से बढ़कर एक शानदार फीचर्स देने लगी है। आज हम आपको ऐसे ही सेफ्टी फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं। यहां हम आपको ब्लाइंड स्पॉट(what are Blind Spots) के बारे में जानकारी दे रहे हैं और साथ ही आपको इनसे बचने के भी उपाय बता रहे हैं।

 


कुछ कार कंपनियां तो ब्लाइंड स्पॉट फीचर को मिड वेरिएंट में ही देने लगी है


पिछले कुछ सालों में कारों की सेफ्टी को लेकर काफी अच्छा काम किया गया है। कार कंपनियां अब बेस(how to avoid Blind Spots) मॉडल में ही कई अच्छे सेफ्टी फीचर्स को देने लगी हैं, लेकिन इससे गाड़ी की कीमत भी बढ़ जाती है। कुछ (driving Blind Spots)कारों के बेस मॉडल में 6 एयरबैग्स देखने को मिल रहे हैं, जबकि कुछ कार कंपनियां तो ब्लाइंड स्पॉट फीचर को मिड वेरिएंट में ही देने लगी हैं।

 


ब्लाइंड स्पॉट्स का ध्यान रखना चाहिए


ऐसी उम्मीद है यह फीचर आने वाले समय में कारों के बेस मॉडल में भी देखने को मिलेगा। कार चलाते समय कई ब्लाइंड (car Blind Spots)स्पॉट्स का ध्यान रखना होता है, अगर ध्यान न दिया जाए तो एक्सीडेंट का खतरा बना रहता है। यहां हम आपको ब्लाइंड स्पॉट(Blind Spot Driving) के बारे में जानकारी दे रहे हैं और साथ ही आपको इनसे बचने के भी उपाय बता रहे हैं।

 

 


ब्लाइंड स्पॉट्स बनते हैं एक्सीडेंट का कारण


ब्लाइंड स्पॉट्स की वजह से एक्सीडेंट होते हैं। अक्सर हम इन्हें अनदेखा कर देते हैं। वैसे कारों में साइड मिरर इसलिए ही लगे होते हैं ताकि(Check Blind Spots) ब्लाइंड स्पॉट्स कम से कम हों लेकिन कई बार ब्लाइंड स्पॉट्स साइड मिरर में भी दिखाई नहीं और एक्सीडेंट हो जाते हैं। ड्राइव (ब्लाइंड स्पॉट के फायदे)करते समय जब पीछे से आ रही कोई गाड़ी 2 मीटर से भी कम दूरी पर होती है तो अक्सर साइड मिरर में दिखाई नहीं ऐसे में एकदम से इस गाड़ी का ओवरटेक करने के लिए आगे आना कई बार एक्सीडेंट का कारण भी बन जाता है।


इन तरीकों से करें सेफ ड्राइविंग


ब्लाइंड स्पॉट निश्चित रूप से खतरनाक हैं, लेकिन उनसे बचने के कई तरीके भी हैं, भले ही आप उन्हें खत्म नहीं कर सकते। ब्लाइंड स्पॉट और इससे होने वाले एक्सीडेंट को रोकने के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं।


उचित दूरी रखें


ड्राइव करते समय उचित दूरी का ध्यान रखें। हर छोटे और बड़े कार के ब्लाइंड स्पॉट्स से बचने के लिए गाड़ी की रफ़्तार हुए सड़क पर चल रहे दूसरे वाहनों से उचित दूरी बनाकर रखें।


ब्लाइंड स्पॉट मिरर लगाएं


आप बाजार से Blind Spot Mirrors खरीद सकते हैं जोकि काफी किफायती दाम में मिल जाते हैं। इन्हें आप साइड मिरर में चिपका सकते हैं। ये 2 इंच साइज़ में मिलते हैं। कार के दोनों और केबिन में लगे मिरर को सेट करें, क्योंकि ऐसा करने से आप ब्लाइंड स्पॉट पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं। इसके अलावा ड्राइव के दौरान हमेशा मिरर देखें।