HBN News Hindi

Bike Service : बाइक की इस खराबी का मतलब समझते हैं आप? फटाफट ऐसे करवाएं नई जैसी

Bike Tips:आमतौर पर देखा जाता है कि ज्यादातर लोग बाइक को लेकर लापरवाही बरतते हैं। बाइक के रख-रखाव पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, जिस कारण अनेक लोगों को बीच रास्ते मुसीबतों का सामना करना पड़ता हैं। अगर आपके पास भी बाइक है आप उसे नई बाइक की तरह चमकते और स्मूथ चलते देखना चाहते हैं तो हम आपको इस खबर के माध्यम से कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बिना रूकावट के सफर का आनंद ले सकते हैं। 
 | 
Bike Service : बाइक की इस खराबी का मतलब समझते हैं आप? फटाफट ऐसे करवाएं नई जैसी

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर किसी के पास आपको बाइक देखने को मिल जाती है। आपको ऐसे लोग बहुत कम मिलेगें जिन्हे बाइक रखने का सही तरीका पता है कई लोग ऐसे भी है जिन्हें पता ही नही है कि बाइक के रख-रखाव  के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए आज हम आपको बाइक ठीक रखने के आसान टिप्स बताएं।

 

SIP Plan: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेंगे लाखों रुपए, करना होगा ये मामूली निवेश

 

बाइक को भी सही रख-रखाव


वर्तमान समय में हर कोई कम दूरी या फिर डेली रूटीन के लिए बाइक का ही इस्तेमाल करते है। हर कोई चाहता है कि उसकी बाइक की परफॉर्मेंस(bike performance) बनी रहे। इससे ना केवल आपका सफर आराम से होता है, बल्कि माइलेज भी बढ़िया रहता है। भारत में बाइक करोड़ों लोगों के जीवन का अहम हिस्सा है। कहीं घूमने जाना हो या ऑफिस जाना हो बाइक हमारे काफी काम आती है। लेकिन हर मशीन की तरह बाइक को भी सही रखरखाव और देखभाल की जरूरत होती है। अगर बाइक ठीक रखनी है तो समय पर सर्विस (Bike Service Time Period) करानी चाहिए।

 

Sapna Chaudhary को इस मामले में हाई कोर्ट से राहत, निचली कोर्ट ने लगाई थी यह रोक


कई लोगों को पता ही नहीं होता कि बाइक की सर्विस (bike service) कब करानी चाहिए। इसलिए आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपको बाइक सर्विस की कब जरूरत होती है। शायदा आपको ये बात जानकर हैरानी हो, सर्विस का टाइम होने पर खुद इशारा करती है। आपको बस बाइक के कुछ संकेतों पर ध्यान देना है, इससे आपको बाइक की सर्विस कराने का सही समय पता चल जाएगा।


यहां 5 संकेत दिए गए हैं जो आपको बताते हैं कि आपकी बाइक को सर्विस की जरूरत है


 माइलेज कम होना 
यदि आपकी बाइक का माइलेज (bike mileage) अचानक गिर जाए तो इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। एयर फिल्टर, स्पार्क प्लग, गलत टायर प्रेशर, इंजन आदि से जुड़ी दिक्कतें माइलेज कम कर सकती हैं। इसलिए माइलेज कम होने पर सर्विस के बारे में मैकेनिक से बात करें। बाइक सर्विस कराने से ये परेशानी दूर हो सकती है।

 


Aaj Ka Rashifal, 21 अप्रैल : जानिए, आज आपकी राशि क्या कहती है 


 
एक बार में बाइक स्टार्ट ना होना


बैटरी, स्पार्क प्लग, फ्यूल और स्टार्टर मोटर में खराबी आने पर बाइक एक बार में स्टार्ट नहीं होती है। अगर आपकी बाइक तीन-चार बार में स्टार्ट होती है तो यह साफ संकेत है बाइक को सर्विस की जरूरत है। इसे नजरअंदाज करने पर बाइक में और भी प्रॉब्लम हो सकती हैं।


स्टार्ट होने पर वाइब्रेशन


आपको ये पता होना चाहिए कि बाइक स्टार्ट होने पर काफी ज्यादा वाइब्रेशन(Vibration) होना भी बड़ी समस्या है। बाइक के इंजन या दूसरे पार्ट्स में खामी की वजह से ये वाइब्रेशन हो सकती है। सही से सर्विस कराने पर ये समस्या दूर हो सकती है। इसलिए नुकसान से बचने के लिए बाइक की सर्विस कराएं।

Weather News : यूपी में भीषण गर्मी ने लोगों को घरों में कैद रहने पर किया मजबूर, रात को भी नहीं मिली राहत


 बाइक का हिलना


जब भी आप बाइक चलाते हुए ये नोटिस करते है कि बाइक काफी हिल रही है, ये भी इंजन की खामी हो सकती है। स्पार्क प्लग में कमी, फ्यूल इंजेक्टर में रुकावट और कार्बोरेटर या फ्यूल सिस्टम(Carburetor or Fuel System) में दिक्कत आने पर भी ये समस्या हो सकती है। इसलिए इस समस्या पर भी ध्यान देना जरूरी है।


चेन और गियर में आवाज


बता दें कि बाइक चलने पर चेन में आवाज आना भी बड़ी समस्या है। इसके अलावा गियर बदलने के दौरान शोर होता है तो भी अलर्ट हो जाना चाहिए। अगर यह समस्या लगातार रही तो चेन और स्प्रॉकेट में खराबी (Chain and sprocket failure) आ सकती है। यह भी एक इशारा है कि आपको बाइक की सर्विस करानी चाहिए। यदि आपको बाइक सर्विस की सही टाइमिंग पता रहेगी तो इसके कई फायदे हैं। एक तो समय पर बाइक सर्विस हो जाएगी जिससे परफॉर्मेंस बनी रहेगी। वहीं, माइलेज भी बेहतर रहेगा। इसके अलावा मेंटनेंस(maintenance) का खर्च भी कम रहेगा। अगर समय पर ध्यान नहीं दिया तो पार्ट्स खराब हो सकते हैं, जिससे आपकी जेब का बोझ बढ़ जाएगा।