HBN News Hindi

Bike Mileage Tips : ये काम कर लीजिए बाइक देगी धांसू माइलेज, हर महीने बचेंगे हजारों रुपये

Bike Mileage Increasing Tips : आज के समय में लोग स्टाइलिश और हाई माइलेज वाली बाइक खरीदना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन समय के साथ- साथ आपकी बाइक भी कम होती जाती है। अगर आप भी बाइक की कम माइलेज से परेशान है तो  आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके बाइक की अच्छी माइलेज देगी। आइये इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।
 | 
Bike Mileage Tips : ये काम कर लीजिए बाइक देगी धांसू माइलेज, हर महीने बचेंगे हजारों रुपये

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : आज के समय में लगभग हर घर में आपको बाइक देखने को मिलेगा। अगर आपकी बाइक कम माइलेज(bike mileage increasing tips) दे रही है तो आपको  अब चिंता करने की जरुरत नही है। आज हम आपके लिए कुछ कुछ जबरदस्त टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो(how to increase bike mileage ) करके आप बाइक की माइलेज बढ़ा सकते हैं। जिससे आप हर महीने हजारों रुपये बचा सकते हैं।

 


हर महीने बचा सकते है हजारों रुपये


मोटरसाइकिल खरीदते वक्त लोग उसकी पॉवर के साथ-साथ माइलेज को भी देखते हैं. बाइक और भी बेहतर माइलेज तब दे सकती है, जब उसका सही से(bike mileage increasing tips) इस्तेमाल किया जाएगा। आप अपने राइडिंग बेहेवियर में बदलाव कर बाइक (bike ki mileage bdane ka aasan trika)की माइलेज को बढ़ा सकते हैं। बाइक का माइलेज बेहतर होने से फ्यूल की बचत होती है जिससे हर महीने आप पेट्रोल के खर्च में हजारों रुपये बचा सकते हैं। अगर आप अपने मोटरसाइकिल चलाने के तरीकों में कुछ बदलाव कर लें, तो आप भी फ्यूल की बचत (mileage increasing tips)कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि बाइक के माइलेज को बेहतर करने के क्या-क्या तरीके हैं।

 

 

एयर प्रेशर की जांच करें


कार की तरह ही बाइक के टायर में भी एयर प्रेशर मेंटेन करके रखना बहुत जरूरी होता है। बाइक के टायर में हवा न तो जरूरत से ज्यादा होनी चाहिए और न ही कम. टायर में हवा कम होने पर बाइक दबकर चलने लगती है, जिससे बाइक को चलाने में ज्यादा फ्यूल जलने लगता है।

 

रेगुलर मेंटेनेंस


बाइक की समय पर सर्विसिंग जरूरी है। माइलेज अच्छा मिले इसके लिए समय पर इंजन ऑयल को बदलवाना, लुब्रीकेंट का इस्तेमाल करना और एयर फ़िल्टर को क्लीन करवाना जरूरी है।

 

 

एक्स्ट्रा चीजों को बाइक से हटाएं


 यदि आपने बाइक में कुछ एक्स्ट्रा एक्सेसरीज लगवाई हैं तो इससे माइलेज कम हो जाता है। यह इसलिए होता है क्योंकि इससे बाइक का वजन बढ़ जाता है। एक्सेसरीज लगवाने के बाद अगर बाइक माइलेज कम देने लगे तो कुछ चीजों को हटा दें।


एवरेज स्पीड में चलाएं बाइक


 बाइक को एवरेज स्पीड से अधिक या कम दोनों स्थिति में चलाने पर अच्छी माइलेज नहीं मिलेगी। बाइक की स्पीड(average speed me bike chlaye) को बार बार कम ज्यादा करते रहने पर भी माइलेज नहीं मिलती है। माइलेज के लिए हाईवे पर बाइक को कांस्टेंट स्पीड पर चलाना चाहिए।