HBN News Hindi

Bike Maintenance : बाइक को चलाना चाहते हैं स्मूथ तो इन 5 बातों पर गौर करना जरूरी

Bike Care Tips : आजकल हर किसी के पास बाइक है चाहे वो सस्ती हो या मंहगी । जैसे हम अपनी लाइफ बढाने को लिए व्यायाम और साफ-सफाई करते है । वैसे ही बाइक की लाइफ बढाने के लिए उसकी भी समय-समय पर साफ-सफाई और अच्छा रख रखाव भी जरूरी है । आइए जानते है कुछ बाइक टिप्स के बारे में खबर के माध्यम से ।

 | 
Bike Maintenance : बाइक को चलाना चाहते हैं स्मूथ तो इन 5 बातों पर गौर करना जरूरी

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी रखते है बाइक तो आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे है। जो आपके बाइक को हमेशा नए जैसा रखेंगे।  इसीलिए, हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी बाइक को हमेशा नए जैसा कर सकते हैं। आइए इसके बारे में डिटेल से जानें।

खर्चा हो जाएगा कम 


वैसे तो कई लोगों को अपनी बाइक से प्यार से होता है और वो अपनी बाइक का ध्यान (Bike maintenance) भी रखते हैं।  लेकिन जो लोग बाइक का ध्यान नहीं रखते हैं और आए दिन बाइक को लेकर मैकेनिक के पास खड़े रहते हैं उनके लिए ये जानकारी बेहद जरूरी है।  यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करने के बाद आपका मैकेनिक का खर्चा कम हो जाएगा और आपकी बाइक हमेशा आपका साथ निभाएगी। 

 

इन बातों कों करे फॉलो (Bike maintenance tips)


चेक इंजन ऑयल 


बाइक के खराब इंजन ऑयल को समय-समय पर बदलना बेहद जरूरी है।  अगर आप इंजन ऑयल (motorbike engine) नहीं बदलेंगे तो इससे आपकी बाइक जल्दी खराब हो सकता है।  टाइम-टू-टाइम इंजन ऑयल बदलने से आपको बेहतरीन राइडिंग एक्सपीरियंस मिलता है। 

टायर्स का ध्यान 


अपनी बाइक की मेंटेनेंस के लिए उसके टायर्स का ध्यान रखना ना भूलें।  बाइक से सफर शूरू करने से पहले हमेशा टायर्स को चेक करें कि उनमें कोई गड़बड़ नहीं तो है, अगर आपको टायर्स में कोई भी बदलाव नजर आता है तो तुरंत मैकेनिक के पास लेकर जाएं।  टायर के एयर प्रेशर पर नजर रखें। 


फिल्टर बदलते रहें


बाइक के एयर फिल्टर्स बेहद जरूरी होते हैं।  किसी भी राइड पर जाने से पहले उनको फिल्टर्स को चेक जरूर करें।  अगर आपको फिल्टर में गंदगी नजर आ रही है तो उसे क्लीन करें, नहीं तो इससे इंजन पर असर पड़ सकता है।  समय-समय पर फिल्टर बदलते रहें। 


ब्रेक को बदलते रहे


एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि बाइक के ब्रेक (bike brake) न तो ज्यादा सख्त होने चाहिए और न ही ज्यादा ढीले होने चहिए।  ब्रेक को कुछ महीनों के बाद बदलते रहना चाहिए। 

हादसे से बचे


बाइक के इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स से सही से काम करें इसके लिए बैटरी (bike battery) का ठीक रहना बहुत जरूरी है।  अगर बाइक की बैटरी सही होगी तो आपकी बाइक की हेडलाइट, हॉर्न और इंडीकेटर बढ़िया काम करेंगे।  यही नहीं बैटरी के सभी तारों का ठीक रहना भी जरूरी है।  इससे बैटरी पूरी तरह से चार्ज होगी और किसी भी हादसे से बचा जा सकेगा। 


अगर आप ऊपर बताई गई बातों पर नजर रखेंगे तो आप नुकसान से बच सकते हैं और अपने हजारों रुपये बचा सकते हैं।