HBN News Hindi

Bike Maintenance Tips : ये काम कर लीजिये, गर्मी में आपकी बाइक नहीं देगी कभी धोखा

Bike Maintenance : गर्मी में अक्सर कई बार बाइक में दिक्कतें आने लगी हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी बाइक बीच (bike ko shi rakhne ka aasan trika)रास्ते में ब्रेक डाउन का शिकार न हो तो हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद(bike maintenance kese rakhe ghr par) साबित हो सकते हैं। आइए जानें पुरी डिटेल खबर के माध्यम से। 
 | 
Bike Maintenance Tips : ये काम कर लीजिये, गर्मी में आपकी बाइक नहीं देगी कभी धोखा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : तपती गर्मी में सफर करते समय टू-व्हीलर पर चलने वालों को काफी परेशानी होती है। सफ़र के दौरान यदि(Bike Maintenance rakhne ka trikas) बाइक खराब हो जाए तो बड़ी दिक्कतें आ जाती हैं। आज हम आपको यहां कुछ एसर आसान टिप्स के (Bike Maintenance Tips at home)बारे में बताने वाले है। जिनको उपयोग कर आप अपनी बाइक को फीट रख सकते हैं।

 


टू-व्हीलर पर चलने वालों को बड़ी दिक्कतें 


इस समय गर्मी बहुत ज्यादा पड़ रही है। ये तो शुरुआत है क्योंकि मौसम विभाग के मुताबिक पारा अभी और बढ़ेगा। जो लोग कार से ट्रेवल करते हैं उनके लिए कोई खास दिक्कत नही होती ..लेकिन टू-व्हीलर पर चलने वालों को काफी परेशानी होती है। सफ़र के दौरान यदि बाइक खराब हो जाए तो बड़ी दिक्कतें आ जाती हैं।


इन टिप्स को करें फॉलो 


लेकिन ऐसा उन लोगों के साथ ज्यादा होता है जो सही टाइम पर अपनी बाइक की सर्विस पर ध्यान नहीं देते और बिना सर्विस ही (Bike Maintenance Tips)बाइक चलाते हैं। यहां हम आपको कुछ आसन टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप घर पर ही अपनी बाइक को गर्मी में भी फिट रख सकते हैं।

 


इंजन ऑयल चेक करें


हर 2000-2500 किलोमीटर के बाद बाइक का इंजन ऑयल चेंज करवा लेना चाहिए। अगर समय से पहले भी इंजन ऑयल कम(इंजन ऑयल की देखभाल) या काला न पड़ जाए तब भी ऑयल नया डलवाना चाहिए । ऐसा करने से इंजन बेहतर और स्मूथ चलेगा, साथ ही क्लच को भी नुकसान नहीं होगा।


चेन सेट पर ध्यान दें


बाइक की चेन सेट को चेक रेगुलर चेक कर लेना चाहिए। अगर ढीली हो गई हो तो थोड़ा सेट करवा लें। चेन सेट हर 19000-20000 किलोमीटर पर बदलवानी चाहिए।

 


बैटरी की देखभाल 


बाइक में लगी बैटरी को भी समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए। बैटरी में कहीं कोई लीकेज तो नहीं है अगर ऐसा है तो तुरन्त ठीक(battery ko shi rakhna) करा लेना ही बेहतर होता है। अगर बाइक स्टार्ट होने में बार-बार दिक्कत करने लगे तो बैटरी को बदलवा लेना चाहिए।


स्पार्क प्लग की सफाई


अगर आप रेगुलर स्पार्क प्लग की क्लीन रखते हैं तो आपकी बाइक जल्दी से ब्रेक डाउन का शिकार नहीं होगी। आप घर पर भी ( bike ko  garmi me shi rakhne ka trika )इसे क्लीन कर सकते हैं जोकि बेहद आसान होता है। अगर इस पर कार्बन जम गया हो तो बाइक स्टार्ट नही होगी। इसलिए 1500-2000 किलोमीटर पर स्पार्क प्लग को बदल देना चाहिये।

 


टायर्स में हवा सही रखें


गर्मी में टायर्स में हवा जल्दी कम होती है, अगर बहुत ज्यादा हवा आपने टायर्स में भरवाने से भी (tayar me hawa ko shi rakhna)टायर के फर्टने के चांस बढ़ जाते हैं। हर 3-4 दिन में या जरूरत पड़ने पर हवा का प्रेशर जरूर चेक करें, हवा कम या ज्यादा होने से वाहन की परफॉरमेंस पर बुरा असर पड़ता है। नाइट्रोजन हवा टायर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।