HBN News Hindi

Bike Loan For Students : अब स्टूडेंट भी ले सकेंगे बाइक लोन, करना होगा यह काम

Bike Loan Updates : आज के समय में लगभग हर युवा पर बाइक राइडिंग का खुमार छाया हुआ है। इसी श्रेणी में भारत का (Bike Loan For Students ) स्टूडेंट वर्ग भी शामिल है। स्टूडेंट्स के बीच बाइक या टू व्हीलर के क्रेज को देखते हुए सरकार ने कुछ नया नियम तैयार किया है, जिसके तहत अब स्टूडेंट्स भी टू व्हीलर के लिए लोन ले सकते हैं। आइए जानते हैं लोन लेने का प्रोसेस विस्तार से। 

 | 
Bike Loan For Students :  अब स्टूडेंट भी ले सकेंगे बाइक लोन, करना होगा यह काम 

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  आज के समय में विद्यार्थियों  में दोपहिया(Bike Loan Updates ) वाहनों की बहुत डिमांड है, किंतु  इनमें से अधिकतर के पास  बाइक या स्कूटर लेने के लिए पैसे नहीं होते हैं। इसी वजह से सरकार ने विद्यार्थियों के लिए दोपहिया वाहन ऋण के लिए आवेदन करने के कुछ नियम लागू किए हैं।

विद्यार्थियों को ऋण आवेदन (Apply for Bike loan) के लिए कुछ खास बातों का ध्यान की आवश्यकता है। इसमें कुछ नियम (Bike loan  ke rules)ऐसे भी  हैं जिनका पालन न किए जाने पर कोई आवेदन नहीं कर सकता है। बैंकों के साथ कई NBFC भी विद्यार्थियों को विशेष दोपहिया ऋण प्रदान करते हैं।

 जाने जरूरी नियम और शर्तें


टू व्हीलर लोन के लिए अप्लाई(How to apply for a bike loan) करने के लिए, आपको एक को-एप्लिकेंट या गारंटर देना होगा जिसका क्रेडिट स्कोर (Bike loan k liye credit score)अच्छा हो और उसका रोजगार स्थिर हो। यानी उसका खुद का कारोबार हो या वह नौकरी करता हो।

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आमतौर पर 700 या उससे अधिक होता है। आईसीआईसीआई डायरेक्टर के मुताबिक, गारंटर/सह-आवेदक होने से भुगतान न करने की स्थिति में क्षतिपूर्ति होगी। इसके अलावा, आपको भारत का निवासी होना चाहिए। आपकी आयु 18 वर्ष से (Bike loan ka age criteria)अधिक होनी चाहिए। अप्लाई करने से पहले आपके पास एक स्थायी पता होना चाहिए।


कितना रहेगा लोन पीरियड 


 बाइक लोन के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में आम तौर पर तीन दिन तक का समय लगता है। औसतन, स्टूडेंट एप्लीकेंट के लिए लोन पीरियड(Bike Loan time period) सिर्फ तीन साल तक ही बढ़ाई जाती है। टाटा कैपिटल के मुताबिक, लोन में स्टूडेंट (students kese le bike loan) द्वारा खरीदे जा सकने वाले दोपहिया वाहनों के प्रकार पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

सुपरबाइक से लेकर इलेक्ट्रिकल मोपेड तक, लोन किसी भी खरीद को फाइनेंस कर सकता है। छात्रों के लिए ज्यादातर टू व्हीलर लोन एक प्रकार का असुरक्षित लोन है। इसलिए, किसी सिक्योरिटी की जरूरत नहीं है।


इन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यकता


केवाईसी डॉक्यूमेंट्स के तौर पर आपके पास पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस,(Bike loan important documents) आदि होने चाहिए। एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपके पास बैंक पासबुक, पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल आदि होना चाहिए। अगर को-एप्लिकेंट का खुद का रोजगार है तो  पिछले दो वर्षों का आयकर रिटर्न,  पिछले एक वर्ष का बैंक स्टेटमेंट, व्यवसाय प्रमाण की जरूरत पड़ेगी।

अगर को-एप्लिकेंट सैलरी पाते हैं यानी नौकरी करते हैं तो पिछले छह महीनों की पे स्लिप और पिछले छह महीनों का(Bike loan ke liye jruri statement) बैंक स्टेटमेंट देना पड़ सकता है।