HBN News Hindi

Bike Driving Tips : बाइक चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो जाएंगे दुर्घटना का शिकार

Bike Riding update : अगर आप भी बाइक या स्कूटर का यूज करते हैं तो ये खबर आपके काम की है जैसा कि आप जानते ही है।  हमारे देश में सड़क दुर्घटना अच्छी खासी दर्ज की गई है। और बहुत सारे एक्सिडेंट इसी वजह  से होते हैं क्योंकि , चालक इन नियमो का ठीक से को पालन नही करते। पर वाहन चलाते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बतांएगे जिसे वाहन चलाते समय आप यूज कर सकते है।

 | 
Bike Driving Tips :  बाइक चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो जाएंगे दुर्घटना का शिकार

HBN News Hindi (ब्यूरो):  बाइक(Bike tips) चलाते वक्त कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से होने वाले हादसे से बचाव किया जा सकता है। बाइक या अन्य कोई वाहन चलाते समय इन बातों का खास ख्याल रखें ।सबसे पहली बात तो ये है कि हमें हमेशा बाकइ स्लो चलानी चाहिए, बाइक की स्पीड इतनी हो कि आप (bike care tips)उसे अच्छी तरह कंट्रोल कर सकें, तेज बाइक चलाने से एक्सीडेंट के चांस बढ़ जाते हैं (bike care tips)आइए जानते है इसके बारें में विस्तार  से।

 

 


इंजन होता है वाहनों की बैकबोन 


किसी भी वाहन की बैकबोन उसका (bike ka backbone engine kyu hota h)इंजन होता है। अगर इंजन दुरुस्त है तो बाइक भी फर्राटे से दौड़ती है। तो सबसे पहले आप अपने इंजन को समय पर सर्विस कराना ना भूलें। सर्विसिंग(bike care tips) के वक्त कार्बियुरेटर और वॉल्व की सफाई ज़रूर कराएं। बाइक के स्पार्क प्लग का भी ध्यान रखें। 4-स्ट्रोक बाइक अगर आपके पास है तो हर 1500 किलोमीटर के बाद स्पार्क प्लग को बदल दें।


इंजन ऑयल का होना है ज़रूरी 


बेहतर इंजन परफॉर्मेंस के लिए अच्छे इंजन ऑयल का इस्तेमाल करना बहुत ही ज़रूरी है। इंजन ऑयल के साथ ही यह भी ध्यान रहे कि इंजन ऑयल किस समय बदला जाएगा। इंजन ऑयल के लेवल को चेक करें और इंजन ऑयल कहीं से लीक ना कर रहा हो इस बात का भी ध्यान रखें। इंजन (bike ka engine oil)ऑयल का सीधा असर बाइक की परफॉरमेंस पर पड़ता है।

क्लच का एडजस्टमेंट भी है बेहद जरूरी


बाइक को चलाने में क्लच(clutch) सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला हिस्सा है। इसलिए क्लच ( Bike me clutch ka use )का एडजस्टमेंट भी सही होना बेहद जरूरी है। क्लच को बहुत ज्यादा कस कर न रखें। क्लच में फ्री प्ले रखें ताकि बाइक चलाते वक्त क्लच दबा न रहे। इससे क्लच पर ज़ोर पड़ता है जिसका असर माइलेज पर भी पड़ सकता है।

एयर फिल्टर को समय समय पर चैक करें

बाइक के एयर फिल्टर को समय पर साफ करें और तय वक्त पर एयर फिल्टर को ज़रूर बदलवाएं।

बाइक की व्हील बैलेंसिंग  करानी भी है जरूरी 

बाइक के टायर का(bike care tips) एयर प्रेशर न ही बहुत ज्यादा हो न ही कम। समय समय पर व्हील बैलेंसिंग कराएं। बिना ग्रिप वाले टायर का इस्तेमाल कभी न करें।

ट्रांसमिशन पर भी दें पूरा ध्यान 

ट्रांसमिशन का सीधा मतलब बाइक की चेन से है। चेन को समय-समय पर(bike ki transmition ko saaf krte rhna) साफ करते रहें। सॉफ्ट ब्रश की मदद से आप उस पर लगी मिट्टी को साफ कर सकतें हैं। चेन को कभी भी पानी से न धोएं। इससे चेन पर जंग लग जाता है। चेन को बहुत ज्यादा टाइट या बहुत ज्यादा ढीला कभी न रखें। मैकेनिक से समय-समय पर चेन की जांच कराते रहें।

बैटरी को समय-समय पर साफ करना भी है जरूरी

बाइक की बैटरी को भी समय-समय पर(bike care tips) साफ करते रहें। बैटरी में अगर किसी भी तरह की लीकेज हो रही है तो उसे तुरंत बदल दें।