HBN News Hindi

Bike Care Tips : समय रहते नहीं बदला इंजन ऑयल तो आ सकती हैं ये दिक्कतें, हो सकता है भारी नुकसान

How To Change Engine Oil : आज के समय में आपको हर किसी के पास बाइक देखने को मिल जाता है। अगर आप कोई भी वाहन चलाते हैं तो आपको पता होगा कि उसके इंजन में इंजन ऑयल डाला जाता है। इंजन ऑयल डालने के क्या-क्या फायदे होते हैं और अगर समय पर इंजन ऑयल नहीं बदला जाता तो उसका आपको भारी नुकसान हो सकता है। 
 | 
Bike Care Tips : समय रहते नहीं बदला इंजन ऑयल तो आ सकती हैं ये दिक्कतें, हो सकता है भारी नुकसान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप अपनी बाइक की सर्विस रेगुलर नहीं करवाते तो यह काफी भारी नुकसान  साबित हो सकता है। क्योकि अगर (Engine oil)आप बाइक की सर्विस समय पर नही करवाते हैं तो आपके बाइक का इंजन भी खोलने की नौबत आ सकती है। बाइक की सर्विस में इंजन ऑयल (how to change engine oil)का बदलना सबसे जरूरी होता है। आइए जानें खबर के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से। 

 

 

बाइक की सर्विस को नजरअंदाज न करें


अगर आप रोजाना बाइक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्विस को नजरअंदाज कर देते हैं यह आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि अगर एक सर्विस भी छूटी तो इसका खामियाजा आपकी गाड़ी को उठाना पड़ सकता है। बाइक की सर्विस में इंजन ऑयल का बदलना सबसे जरूरी काम होता है। जो लोग रोज 50 किलोमीटर या(इंजन ऑयल) इससे ज्यादा बाइक चलाते हैं और उनका सामना ट्रैफिक से होता है तो फिर ऑयल कम होने लगता है साथ ही काला भी पड़ने (when change oil)लग जाता लग जाता है। आइये जानते हैं,अगर सही समय पर इंजन ऑयल न बदला जाए तो क्या-क्या नुकसान हो सकता है।

 


इंजन से आवाज आने लगती है


इंजन में ऑयल का काम लुब्रिकेशन बनाए रखना होता है। जब ऑयल कम होने लगता है तब चिकनाई भी कम होने लगती है। इस वजह से ये (bike care tips)पुर्जे एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और घर्षण की वजह से तेज आवाज आना शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से इंजन के खुलने की नौबत आ सकती है। इसलिए समय ऑयल बदलवा लेना जरूरी है।


उम्र होती है कम


अगर ऑयल कम होगा तो इंजन की लाइफ कम होने लगेगी क्योंकि पार्ट्स घिसना शुरू हो जाते हैं और ऐसे में गाड़ी की (bike ke service time se keaye)परफॉरमेंस लगातार गिरती रहती है। हर 1500-2000 किलोमीटर के आस पास  ऑयल  की जांच(bike tips) जरूर करवा लें । इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी है कि कुछ बाइक्स में 900ml तो किसी में 1000ml ऑयल की जरूरत है इसलिए सावधानी से ऑयल डालें।

 


ओवर हीटिंग की समस्या आती  है


अगर इंजन में ऑयल की मात्रा सही नहीं रहेगी तो  यह आगे चलकर इंजन में तनाव पैदा कर सकता है जिसकी वजह से सफर के दौरान हीटिंग की समस्या बढ़ सकती है।


बढ़ सकता है खर्चा 


इंजन ऑयल की कमी के कारण अगर  इंजन खुल जाता है तो  लंबा खर्चा आ सकता है। इसमें समय भी काफी लगता है। लेकिन अगर आप गाड़ी की रेगुलर सर्विस करवाते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी और सालों-साल आपकी बाइक  टनाटन रहेगी।