HBN News Hindi

Bike Care Tips : इन कारणों से बाइक पर करना पड़ सकता है मोटा खर्चा, बचने के लिए पहले ही कर लें इन पार्टस की देखभाल

Bike Care Tips : आजकल हर किसी के पास बाइक है चाहे वो सस्ती हो या मंहगी । जैसे हम अपनी लाइफ बढाने को लिए व्यायाम और साफ-सफाई करते है । वैसे ही बाइक की लाइफ बढाने के लिए उसकी भी साफ-सफाई और अच्छा रख रखाव जरूरी है । आइए जानते है कुछ बाइक टिप्स के बारे में ।
 | 
Bike Care Tips : इन कारणों से बाइक पर करना पड़ सकता है मोटा खर्चा, बचने के लिए पहले ही कर लें इन पार्टस की देखभाल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्या आप भी अपने बाइक की हर रोज सफाई करते है ? अगर नही तो भविष्य में आपका भारी नुकसान हो सकता है । (Bike Maintenance Tips)आप भी बाइक चलाते हैं तो सबसे ज्यादा परेशानी बाइक की चेन से आने वाली आवाज से होती है । जाने इसका समाधान खबर के माध्यम से । 

कितनी बढ़ सकती है लाइफ 


जो लोग अपनी बाइक (motorcycle) की मैन्युअल बुक के हिसाब से सर्विस करवाते हैं उनकी बाइक सालों-साल साथ निभाती है। लेकिन जो लोग सर्विस को अनदेखा कर देते हैं उन्हें बाद में दिक्कत होती है और एक समय बाद गाड़ी में खर्चा इतना बढ़ जाता है कि जेब ढीली होने लगती है। (Bike care Tips) वैसे तो बाइक में सभी पार्ट्स काफी जरूरी होते हैं लेकिन चेनसेट का अहम रोल होता है बाइक की परफॉरमेंस में…अगर आप समय पर Chain की सफाई करते हैं तो इसकी लाइफ करीब 30% तक बढ़ जाती है, लेकिन यह भी है कि एक टाइम के बाद इसे बदलवाना ही पड़ता है।

कितने किलोमीटर में बदले चेनसेट ?


बाइक एक्सपर्ट की मानें को हर 19000 किलोमीटर पर Chain set को बदलवा लेना चाहिए, क्योंकि यह जरूरी है और अगर आप लेट करते हैं तो आपको बाद में काफी दिक्कतें भी हो सकती हैं। क्योंकि कई बार बीच रास्ते पर चेनसेट टूट जाती है और आप फंस जाते हैं।

कैसे होगी परफॅारमेंस जबरदस्त


वैसे तो रेगुलर ही chain की सफाई जरूरी है लेकिन अगर आप हर 500-700 किलोमीटर के आस-पास इसकी सफाई करवाते हैं । (Bike Care Guide) तो इससे बाइक की परफॉरमेंस बेहतर बनती है, साथ ही chain की लाइफ भी बढ़ती है। वैसे आप आप घर पर भी इसकी सफाई कर सकते हैं। इसलिए बस आपको एक ब्रश की जरूरत पड़ेगी।

क्या दिक्कत हो सकती है 

चलते-चलते चेनसेट ढीली होने लगती है जिससे बाइक चलाते समय थोड़ी दिक्कतें पैदा हो जाती हैं। (bike Chain maintenance tips) इतना ही नहीं  उसमें से खटकने जैसी आवाज़ भी आने लगती है। कई बार राइड के दौरान चेन स्प्रोकेट से उतर जाती है और फिर बड़ी दिक्कतें सामने आती हैं। इसलिए चेन को टाइट करवा लेना बेहतर रहता है।