HBN News Hindi

Google Chrome यूजर्स के लिए आया बड़ा अपडेट, इग्नोर किया तो खाता भी हो सकता है खाली

Tech updated news :अगर आप भी गुगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है।  क्योंकि भारत सरकार की ओर से हाई रिस्क अलर्ट जारी किया गया है। CERT ने गूगल क्रोम ब्राउजर के यूजर्स का पर्सनल डाटा चोरी होने का खतरा बताया है।
 
 | 
Google Chrome यूजर्स के लिए आया बड़ा अपडेट, इग्नोर किया तो खाता भी हो सकता है खाली


HBN News Hindi (बयूरो) : CERT की और से एक अलर्ट जारी किया गया है,जिससे आपके मोबाइल में मौजूद गूगल क्रोम की कमजोरी का फायदा उठाकर हैकर्स आपके मोबाइल डेटा तक पहुंच हासिल कर सकते हैं।गूगल क्रोम ब्राउजर (Google Chrome browser ka use kaise kre)यूजर्स के लिए भारत की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पोंस टीम (CERT-in) ने अलर्ट करते हुए यूजर्स की पर्सनल जानकारी चोरी होने का खतरा बताया है।


CERT ने  किया अलर्ट 
 

केंद्र सरकार की एजेंसी कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम यानी CERT-In की ओर से एक अलर्ट जारी किया गया है, जो गूगल क्रोम यूजर्स के लिए है। क्योंकि गूगल क्रोम ब्राउजर में कई तरह की खामियां देखने को मिली हैं, जिसकी मदद से हैकर्स आपके फोन, टैबलेट और कंप्यूटर (गूगल क्रोम का सही उपयोग कैसे करें) सेंधमारी कर सकते हैं।

 

बैंकिंग फ्रॉड का खतरा 
 

रिपोर्ट की मानें, तो गूगल क्रोम (Google Chrome browser using Tips)की खामियों की वजह से हैकर्स आपके लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल में मनमाने कोड जनरेट कर सकते हैं। साधारण शब्दों में कहें, तो आपके मोबाइल में मौजूद गूगल क्रोम की कमजोरी का फायदा उठाकर हैकर्स आपके मोबाइल डेटा तक पहुंच हासिल कर सकते हैं। कहने का मतलब है कि संवेदनशील डेटा की मदद से फाइनेंशियल डिटेल चोरी करके बैंकिंग फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं।

 

इन डिवाइस को हो सकता है खतरा 
 

रिपोर्ट की मानें, तो गूगल क्रोम की खामियों का सबसे ज्यादा असर विंडोज और मैक के 124.0.6357.78/.79 के पहले के गूगल क्रोम वर्जन और लाइनेक्स का 124.0.6367.78 से पहले के क्रोम वर्जन पर देखा जा रहा है।

 

बचाव के उपाय
 

सबसे पहले कंप्यूटर या पीसी पर गूगल क्रोम ब्राउजर को अपडेट (Google Chrome ka sahi upyog) करना होगा।
इसके लिए आपको गूगल क्रोम ओपन करना होगा।
उसके टॉप राइट कॉर्नर पर दिए गए थ्री डॉट पर क्लिक करना होगा।
फिर आपको मेन्यू से हेल्प ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

 


फिर सबमेन्यू से About Google Chrome ऑप्सन को सेलेक्ट करना होगा।
फिर गूगल क्रोम ऑटोमेटिकली अपडेट चेक करना होगा।
अगर कोई अपडेट होगा तो अपडेट (Google Chrome ka sahi upyog kaise kre)अपने आप शुरू हो जाएगा।
इसके बाद गूगल क्रोम के नए वर्जन को रिलॉन्च करें।
गूगल क्रोम का इस्तेमाल स्मार्टफोन में करते हैं, तो आपको गूगल क्रोम ब्राउजर अपडेट करने के लिए Google Play Store पर विजिट करना होगा।