HBN News Hindi

Best Mileage Tips : ऐसे बढ़ा सकते हैं स्कूटर की माइलेज, हर महीने बचेगा मोटा पैसा

Best Mileage Tips for Scooter :  आज के समय में आपको हर किसी के पास वाहन देखने को (Best tips for Scooter mileage) मिल जाते हैं। लेकिन अक्सर लोग अपनी स्कूटर में माइलेज को लेकर काफी परेशान रहते हैं। यदि आपका स्कूटर गर्मी में कम माइलेज देता है, तो चिंता ना करें आज हम आपको इस खबर के माध्यम से कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अधिक माइलेज और बेहतर परफॉरमेंस पा सकते हैं।
 
 | 
Best Mileage Tips : ऐसे बढ़ा सकते हैं स्कूटर की माइलेज, हर महीने बचेगा मोटा पैसा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारतीय बाजार में टू-व्हीलर वाहनों की डिमांड (Scooter mileage) बहुत तेजी से बढ़ रही है। अगर आपके पास भी स्कूटर है और कम माइलेज को लेकर परेशान रहते हैं तो  आज हम आपको कुछ जरुरी बातें बताने वाले है। अगर कुछ खास और जरूरी बातों पर ध्यान रखें तो बाइक या स्कूटर से बेहतर माइलेज मिल सकती है। आइए जानते हैं आपको किन (how to get best mileage)बातों का ध्यान रखना है। 

 

गर्मी में अक्सर वाहनों की परफॉरमेंस डाउन हो जाती है और साथ ही फ्यूल की (माइलेज कैसे बढ़ाएं) खपत भी बढ़ जाती है। इस समय गियरलैस स्कूटर खूब बिक रहे हैं और हम सब जानते हैं कि इनकी माइलेज कम ही होती है ऐसे में माइलेज अगर (how to increase scooty mileage) और भी खराब हो जाये तो फिर दिक्कत होने लगती है। लेकिन यहां हम आपको बेस्ट एक्सपर्ट टिप्स दे रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी गाड़ी से 100% माइलेज प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन एक्सपर्ट टिप्स के बारे में।

 


स्पीड को ध्यान में रखें


अपने स्कूटर को रफ़्तार 40-60kmph ही रखें, ऐसा करने से (How to maintain scooter speed) फ्यूल की खपत कम होगी और माइलेज में इजाफा होगा। इतना ही नहीं रफ्तार कम करने से आप स्मूथ राइड का भी मज़ा ले सकते हैं।


RPM को इतना करें सेट


कम माइलेज के पीछे हाई RPM मीटर भी है। देखने में (RPM miter kitna set kre) आता है कि लोग बेवजह गाड़ी में रेस देते हैं। जिसकी वजह से सबसे ज्यादा फ्यूल (How to save fuel) की खपत बढ़ जाती है। इसलिए कम rpm पर स्कूटर चलायें और कम एक्सेलरेटर दें।

 

 कराएं रेगुलर सर्विस


आप अपने स्कूटर को कम चलायें या ज्यादा (Properly service scooter regulator) लेकिन गाड़ी की सर्विस आपको समय पर करवानी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इंजन के साथ अन्य चीजें भी दुरुस्त रहेंगी और आपको बेहतर परफॉरमेंस के साथ अच्छी माइलेज मिलेगी ।


ये हवा है टायर्स के लिए फायदेमंद


गर्मी में नाइट्रोजन हवा टायर्स के लिए वरदान है। इसके इस्तेमाल से (Which tayr we should use) टायर्स ठंडे और हलके रहते हैं साथ ही माइलेज भी काफी बेहतर मिलती है। इतना ही (kin tyres ka kre paryog) नहीं गाड़ी की परफॉरमेंस भी बेहतर बनती है।


फालतू का न ले लोड


अपने स्कूटर में एक्स्ट्रा सामान लेकर न चलें, ऐसा करने (Do not take excess load on scooter) से स्कूटर पर लोड परता है जिसकी वजह से इंजन को जोर लगाना पड़ता है आगे बढ़ने के लिए और फिर शुरू होता है माइलेज का कम होना।