HBN News Hindi

Best Electric Scooter : इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के होंगे शानदार फायदे, फीचर्स जानकर खुद को रोक नहीं पाओगे खरीदने से

Electric Scooter Under ₹1 Lakh : भारतीय बाजार में वाहनों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है आज के समय में (Best Electric Scooter) बढ़ती मंहगाई को देख लोगो का ध्यान  इलेक्ट्रिक स्कूटरों की और ज्यादा हो रहा है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही स्कुटर लेकर के आऐ है। जो सभी के बजट में हो। आइए जानें इसके बारे मे विस्तार सें।
 | 
Best Electric Scooter : इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के होंगे शानदार फायदे, फीचर्स जानकर खुद को रोक नहीं पाओगे खरीदने से

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आप भी अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के बारे मे प्लान कर रहे हैं या खरीद रहें है। तो ये खबर आपके (Sbse jyada bikne wale EV scooter)  लिए अधिक फायदेमंद है। आपके लिए ऐसे स्कुटर की लिस्ट लाए है, इसमें सभी एक से बढ़कर (Best 7 Electric Scooter ki list) एक स्कुटर शामिल है। आइए खबर के माध्यम से विस्तार में जानें इनकी कीमत और फीचर्स के बारे में। 


क्या है सबसे बड़ी वजह


 मौजूदा समय में शहर में ट्रैवल करना हो या फिर रोजमर्रा का काम करना हो, उसके लिए इलेक्ट्रिक (top 7 Electric Scooter) स्कूटर की काफी डिमांड है।  इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के कई सारी वजहें हैं।  पहली सबसे बड़ी वजह ये है कि शहर में कार घूमाना काफी भारी पड़ता है।  कार तेल ज्यादा पीती है और इसकी वजह से ट्रैफिक भी बढ़ता है।  इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर की रनिंग कॉस्ट तेल के मुकाबले कम है।  ऐसे में तेल का खर्चा (Electric Scooter Under ₹1 Lakh) बढ़ जाता है।  यहां हम आपको टॉप इलेक्ट्रिक स्कूटर बता रहे हैं, जो ऑफिस से घर आने और घर से ऑफिस जाने के लिए बढ़िया ऑप्शन हो सकते हैं। 
 

ये रही इलेक्ट्रिक स्कुटर की लिस्ट


OLA का S1 Portfolio मॉडल


इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में ओला इलेक्ट्रिक बेहतरीन पकड़ रखता है।  ओला इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो में 5 स्कूटर आते हैं, जिन्हें आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं।  सबसे महंगा (OLA S1 Pro price) स्कूटर है OLA S1 Pro, जो 1.29 लाख की शुरुआती कीमत के साथ आता है और 195 किमी की रेंज देता है।  इसके अलावा कंपनी के पोर्टफोलियो में OLA S1 Air और OLA S1 X शामिल है।  


Ather का 450 Portfolio मॉडल


एथर एनर्जी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के मामले में बढ़िया स्कूटर प्रोवाइड कराती है।  इसमें Ather 450 सीरीज शामिल है, जिसकी शुरुआती कीमत 1.15 लाख रुपए है और टॉप वेरिएंट की कीमत करीब 2 लाख रुपए तक जाती है।  इसके अलावा कंपनी ने फैमिली स्कूटर को भी लॉन्च किया है।  कंपनी का Ather Rizta को 3 वेरिएंट के साथ (Ather 450 Portfolio price) पेश किया।  शुरुआती कीमत 1.09 लाख रुपए और टॉप वेरिएंट की कीमत 1.44 लाख रुपए तक जाती है।  
 

TVS का iQube मॉडल


इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज में टीवीएस iQube भी बढ़िया ऑप्शन बन सकता है।  ये स्कूटर सिंगल चार्ज पर 100 किमी की रेंज देता है।  इस स्कूटर की शुरुआती (TVS iQube price) एक्स-शोरूम कीमत 1.19 लाख रुपए है।  


Hero का Vida V1 मॉडल


हीरो मोटोकॉर्प के भी पोर्टफोलियो में 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं, इसमें Hero Vida V1 Plus और Hero Vida V1 Pro शामिल हैं।  इस स्कूटर की शुरुआती (Hero Vida V1 price) एक्सशोरूम कीमत 1.02 लाख रुपए है और टॉप वेरिएंट की कीमत 1.30 लाख रुपए की कीमत है।  


Bounce का Infinity मॉडल


इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की (Bounce Infinity price) शुरुआती कीमत 85000 रुपए के आसपास है।  ये स्कूटर सिंगल चार्ज पर 85 किमी की रेंज और 65 kmph की टॉप स्पीड देता है।  ये स्कूटर रिमूबेवल बैटरी सिस्टम के साथ आता है।  


Ampere कर EV मॉडल


हाल ही में एंपेयर ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था।  Ampere Nexus इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2 वेरिएंट में लॉन्च (Ampere EV price)  किया गया था।  इस स्कूटर की कीमत 1.10 लाख रुपए से शुरू होती है।  इसके अलावा भी कंपनी के पोर्टफोलियो में कई सारे स्कूटर हैं, जिनकी कीमत 1 लाख रुपए से भी कम है।  


Lectric का EV मॉडल


कंपनी के इलेक्ट्रि्क स्कूटर पोर्टफोलियो में 6 EVs हैं।  इन स्कूटर्स की अलग-अलग कीमत है लेकिन (Lectric EV price) एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख रुपए से कम है।  बता दें कि कंपनी के स्कूटर भी सिंगल चार्ज पर अच्छी रेंज देने का दावा करते हैं।