HBN News Hindi

Battery drain fast Reason : इन्हीं कारणों से हाती है बैटरी एक झटके में खत्म, इन बातों का रखें ध्यान

Battery drain fast : क्या आप भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने से परेशान हो गए है और आपका स्मार्टफोन (Battery drain fast Reason) ज्यादा देर तक नही चल पाता है। इन से दुखी होकर कही आप नया स्मार्टफोन लेने की तो नही सोच रहो हो। अगर सोच रहें है तो इसकी कोई जरूरत नही है।
 | 
Battery drain fast Reason : इन्हीं कारणों से हाती है बैटरी एक झटके में खत्म, इन बातों का रखें ध्यान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : नया स्मार्टफोन लेने की कोई जरूरत नही है क्योंकि आज हम आपको इस से संबधित (Battery jldi khtm ho to kya kre) कुछ टिप्स बताने वाले है। जिससे आपका स्मार्टफोन पहले की तरह ही चलेगा। इस खबर से आपके बैटरी से संबधित सारी दिक्कत दुर हो जाएगी। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 

 

फोन को रखे अंदर से सही


फोन हम सभी के लिए अब जरूरत बन गया है।  ये हमेशा टिप-टॉप ठीक (Why is my phone battery dying so quickly) से चलता रहे, इसके लिए हम तमाम तरीके को अपनाते हैं।  नया फोन लेते ही सब कवर लगा लेते हैं ताकि स्क्रैच न आए, स्क्रीन गार्ड लगा लेते हैं ताकि डिस्प्ले न खराब हो।  लेकिन जब फोन पुराना होने लगता है तो कुछ आम दिक्कतों का सामना सभी को करना पड़ता है।  

 

जो सबसे आम परेशानी लोगों को होती है, वह ये है कि मोबाइल फोन (smartphone battery tips) में चार्जिंग में इशू आने लगता है।  फोन या तो स्लो चार्ज होने लगता है, या फिर बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होने लगती है।  हम में से ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि अगर ऐसी दिक्कत आ रही है तो मतलब फोन पुराना होने लगा है, और फोन की कुछ गड़बड़ी के कारण ऐसा हो रहा है। 

 

लेकिन बता दें कि हमेशा ऐसा नहीं होता है।  आपकी कुछ गलत आदतों के चलते भी फोन (40-80 rule in phone battery charging) की बैटरी में समस्या आने लगती है, और बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होने लगती है।  तो आइए जानते हैं कौन सी गलतियां हैं जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए और अपनी बैटरी को नए जैसा रखना चाहिए।

 
न होने दें ओवरहीट


गर्मी के दिनों में फोन में ओवरहीटिंग की दिक्कत होने लगती है, और आपको (Why is my phone battery draining fast without use) पता ही होगा कि चार्जिंग के समय भी बैटरी हीट होती है।  लेकिन अगर आपने चार्जिंग के दौरान फोन पर केस लगा रखा है तो बैटरी से निकलने वाली हीट केस की वजह से बाहर नहीं आ पाएगी।  बैटरी हीट होने पर चार्जिंग भी रुक जाती है और बैटरी % बढ़ने के बजाए कम होने लगता है।  इसलिए सलाह दी जाती है कि फोन को जब भी चार्जिंग पर लगाएं (खासतौर पर गर्मी में) उसके केस/कवर को निकाल कर ही लगाएं। 


क्यो हो जाती है बैटरी खराब


कई बार लोग फोन की बैटरी एकदम कम होने के बाद ही इसे (phone battery draining So quickly) चार्जिंग पर लगाने की सोचते हैं।  ऐसे में जरूरी है कि ये जान लिया जाए कि आखिर बैटरी को कितना % होने पर चार्ज करना चाहिए।  कहा जाता है कि अगर आप अपने फोन की बैटरी को 10-15% तक पहुंचने के बाद ही चार्जिंग पर लगाते हैं तो इससे बैटरी  (बैटरी बिना इस्तेमाल के इतनी तेजी से क्यों खत्म हो रही है)  पर बुरा असर पड़ता है और धीरे-धीरे बैटरी कमजोर पड़ जाती है। 


न लगाए रातभर चार्ज


फोन को रातभर चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देना भी किसी भी फोन के लिए अच्छा नहीं होता है।  

कहा जाता है कि फोन के लिए ओवरचार्जिंग भी बैटरी की हेल्थ के लिए ठीक साबित नहीं होती है और समय के साथ बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है।